Medical Things: ज़िंदगी में हर काम कभी न कभी पहली बार ज़रूर किया जाता है और वही वक़्त उस काम की शुरुआत का वक़्त मुकर्रर कर दिया जाता है. चाहे वो अच्छा काम हो या बुरा काम. ऐसा ही कुछ हमारी चिकित्सा पद्धति (Medical Things) में भी हुआ था, जब कुछ चीज़ें ऐसी ही थीं, जो पहली बार हुई थीं, लेकिन इसके बारे में पता हो सबको ये ज़रूरी नहीं है. जब इन चीज़ों को पहली बार परफ़ॉर्म किया गया तो सब कुछ बड़ा ही रोचक था, जिससे चिकित्सा के क्षेत्र में बदलाव आए. हम में से बहुत लोग उन्होंने जिन्होंने कभी न कभी एक्स-रे और सीटी-स्कैन तो कराया ही होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं सबसे पहला एक्स-रे और सीटी-स्कैन किसका हुआ था?

Medical Things
Source: roswellpark

तो चलिए जान लीजिए मेडिकल (Medical Things) से जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें.

ये भी पढ़ें: जानिये Hippocratic Oath और इसके इतिहास के बारे में, जो मेडिकल का हर स्टूडेंट लेता है

Medical Things

1. एक्स रे (X-Ray)

एक्स-रे की खोज विल्हेम रोन्टजेन (Wilhelm Röntgen) ने कैथोड रेडिएशन के साथ एक्सपेरिमेंट करते समय की थी. इन्होंने सबसे पहला एक्स-रे अपनी पत्नी बर्था के हाथों पर किया था. 

X-Ray
Source: differenttruths

2. हार्ट ट्रांसप्लांट (Heart Transplant)

विश्व का पहला ह्यूमन हार्ट ट्रांसप्लांट 3 दिसम्बर 1967 को दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन शहर में क्रिस्टियन बर्नार्ड (Christiaan Barnard) द्वारा किया गया था. इन्होंने लुई वशकांस्की नाम के पेशेंट का हार्ट ट्रांसप्लांट किया था.

Heart Transplant
Source: imigino

3. पहले सर्जन

सुश्रुत को शल्य चिकित्सा (Surgery) का जनक कहा जाता है, इन्होंने आज से लगभग 2500 साल पहले प्लास्टिक सर्जरी की थी. इसके अलावा, चिकित्सा के क्षेत्र में कई प्रयोग करने के चलते इन्हें 800 ई.पू में पहले शल्य चिकित्सक के रूप में ख्याति मिली. इससे जुड़ी एक कहानी भी प्रचलित है, एक बार, सुश्रुत अपने गुरू के साथ वन में टहलने गए थे, तभी उन्हें कुछ लोगों के रोने की आवाज़ सुनाई दी, इसलिए गुरु और शिष्य आवाज़ सुनकर उस ओर गए तो देखा एक बच्चे ज़मीन पर लेटा है, जिसे सांप ने डस लिया था. तभी सुश्रुत ने थैले से रस्सी निकाली और सांप के काटे की जगह उसे बांधकर चाकू से उस विषैली जगह पर चीरा लगाकर सारा ज़हर निकाल दिया और फिर कुछ वनस्पतियों को पीसकर उसका लेप बनाया और घाव पर लगा दिया. थोड़ी देर में वो बच्चा ठीक हो गया. इस प्रकार सुश्रुत ने अपनी पहली सर्जरी की थी.

First Surgeon
Source: myindiamyglory

4. सीटी-स्कैन (CT Scan)

पहला व्यावसायिक रूप से CT-Scanner का आविष्कार 1972 में ब्रिटिश इंजीनियर गोडफ़्रे हाउन्सफ़ील्ड और दक्षिण अफ़्रीका में जन्में फ़िज़िसिस्ट एलेन कोर्माक ने की थी. सबसे पहला सीटी-स्कैन मस्तिष्क रूपी रोटी का किया गया था.

CT Scan
Source: cdn

5. पहली मोतियाबिंद सर्जरी (Cataract Surgery)

1748 में, जैक्स डेविएल (Jacques Daviel) पहले आधुनिक यूरोपीय चिकित्सक थे जिन्होंने सर्जरी के आंख से मोतियाबिंद का इलाज किया था. इससे पहले, 1611 में अमेरिका में, मोतियाबिंद को जड़ से ख़त्म करने के लिए जो सर्जरी की जाती थी, उसका नाम Cataract Couching था.

Cataract surgery
Source: verywellhealth

6. Cesarean Section

पहला सफल सिजेरियन सेक्शन 1794 में संयुक्त राज्य अमेरिका के मेसन काउंटी, वर्जीनिया (अब मेसन काउंटी, वेस्ट वर्जीनिया) में हुआ था. इस ऑपरेशन को डॉ. जेसी बेनेट ने अपनी पत्नी एलिज़ाबेथ पर परफ़ॉर्म किया था. 

Cesarean Section
Source: theasianparent

7. First Human Face Transplant Operation

20 मार्च 2010 को, स्पेनिश डॉक्टर Joan Pere Barret के नेतृत्व में 30 स्पेनिश डॉक्टरों की एक टीम ने बार्सिलोना के Vall d'Hebron University Hospital में एक घायल शख़्स का पहला Human Face Transplant Operation किया था. ये  दुनिया का पहला पूरी तरह से चेहरे का ट्रांसप्लांट था.

 First Human Face Transplant Operation
Source: natgeofe

8. लिवर ट्रांसप्लांट

Father Of Transplantation के तौर पर जाने जाने वाले Dr. Thomas E. Starzl, ने 5 मई, 1963 को पहला सफल लिवर ट्रांसप्लांट किया था. इससे पहले लिवर ट्रांसप्लांट होने वाला एक भी पेशेंट बचा नहीं था, लेकिन Starzl के पेशेंट ने सर्वाइव किया. हालांकि, वो कुछ दिन बाद निमोनिया होने की वजह से मर गया फिर भी इसे सफल लिवर ट्रांसप्लांट माना गया है. इसके बाद 1967 में, Starzl ने फिर एक पेशेंट का लिवर ट्रांसप्लांट किया जो एक साल तक जीवित रहा. ये पहला सफल लिवर ट्रांसप्लांट था.

Liver Transplant
Source: twimg

9. किडनी ट्रांसप्लांट

1962 में, Denver VA Medical Center के कर्मचारियों और यूनिवर्सिटी ऑफ़ कोलोराडो मेडिकल सेंटर में Starzl ने पहला सफल किडनी प्रत्यारोपण (Kidney Transplants) किया था. इस ट्रांसप्लांट के बाद पेशेंट काफ़ी लंबे समय तक जीवित रहा था. इन्होंने किडनी ट्रांसप्लांट में Immunosuppressant Drug Azathioprine और Steroid Prednisone का इस्तेमाल किया था. हालांकि, Starzl पहले सक्सेसफ़ुल डॉक्टर नहीं थे, जिन्होंने किडनी ट्रांसप्लांट की थी, लेकिन सफल किडनी प्रत्यारोपण की प्रक्रिया को दोहराने का श्रेय Starzl को दिया जाता है.

Kidney Transplant
Source: pcdn

10. डेंटल इंप्लांट (Dental Implant)

कई सालों के अध्ययन के बाद, डॉ. ब्रेनमार्क (Dr. Branemark) ने एक जीवित पेशेंट का पहला सफल दो-चरण टाइटेनियम डेंटल इंप्लांट (Medical Things) किया. इस इंप्लांट को हड्डी के ऊतकों के साथ ठीक से जुड़ने में 6 महीने लगे और ये इंप्लांट 40 साल तक चला.

Dental Implant
Source: jmgoms

आप भी हमारे साथ ऐसी कोई इंफ़ॉर्मेशन शेयर करना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में शेयर कर सकते हैं.