फ़िटनेस जीवन का बहुत ही आवश्यक रूटीन है, जिसे हम सबको फॉलो करना चाहिए. लेकिन आजकल लोग अपनी लाइफ में इतने बिज़ी हो चुके हैं कि, कईयों के पास पानी पीने तक का टाइम भी नहीं होता, जिम जाना तो दूर की बात है. लेकिन ऐसे लोगोंं के लिए सोशल मीडिया पर समाधान है. इंस्टाग्राम के फ़िटनेस इंफ्लुएंसर्स आपको बिना जिम गए ही फिट रखने का काम कर सकते हैं. फ़िटनेस इंफ्लुएंसर्स के ना जाने कितने ही ऐसे वीडियोज़ और रील्स हैं, जिन्हे हम रोज़ स्क्रॉल करते हैं. जहां हमे फिटनेस रिलेटेड बहुत सी वीडियोज़ मिल जाती हैं, पर बिना इक्विपमेंट के एक्सरसाइज़ करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के ज़रिये इंस्टाग्राम के कुछ ऐसे फ़िटनेस इंफ्लुएंसर्स के बारे में बताएँगे जिन्हें फॉलो कर आप भी बिना किसी जिम इक्विपमेंट के एक्सरसाइज़ करके कैलोरीज़ बर्न कर सकते हैं. 

(7 fitness influencers)तो, आइये जानते हैं कौन से हैं वो फ़िटनेस इंफ्लुएंसर्स 

1- गेटफ़िटविथकनव (getfitwithkanav)

ये भी पढ़ें: Perfect Figure पाने के लिए बॉलीवुड और स्पोर्ट्स स्टार्स जाते हैं इन 5 Fitness Trainers की शरण में

कनव वोहरा एक फ़िटनेस कोच होने के साथ-साथ फ़ूड, लाइफस्टाइल और इंस्पिरेशन से जुड़े कंटेंट भी पोस्ट करते हैं. अगर हम उनके इंस्टाग्राम की बात करें तो उन्हें 87.5K फ़ॉलोवर्स हैं. कनव इंस्टाग्राम पर एक्सरसाइज़ से जुड़े ही नहीं बल्कि उस कैलोरीज़ को मेन्टेन करने के लिए डाइट प्लान भी बताते हैं. वो अपने अकॉउंट पर '35 days challenge' जैसे प्रोग्राम भी चलाते हैं.(7 fitness influencers) 

2- बुलबुल ठक्कर (bulbull_thakker)

बुलबुल एक डिजिटल क्रिएटर हैं. जिनके इंस्टाग्राम पर 175K फ़ॉलोवर्स हैं. अगर आप भी घर बैठे जिम हिट नहीं करना चाहते. तो आपको बुलबुल का अकाउंट ज़रूर पसदं आएगा. अबतक बुलबुल इंस्टाग्राम पर 300+ फ्री वर्कआउट रूटीन पोस्ट कर चुकी हैं. तो अब भी 40 मिनट में 300 से ज़्यादा कैलोरीज़ बर्न करना चाहते हैं, तो आपको बुलबुल का अकाउंट ज़रूर पसंद आएगा. (7 fitness influencers)

3- गुंजनशॉट्स (gunjanshouts)

गुंजन ने लॉकडाउन में घर पर वर्कआउट रूटीन और डाइट प्लान के वीडियोज़ बना कर काफ़ी लोकप्रियता हासिल की. 298K फ़ॉलोवर्स उन्हें इंस्टाग्राम पर फॉलो करते हैं. गुंजन का यूट्यूब चैनल भी हैं जहां उनके 8.22 लाख सब्सक्राइबर्स हैं. तो, अगर आप भी फैंसी डाइट से दूर रहना चाहते हैं और होम वर्कआउट को अपनाना चाहते हैं, तो आप गुंजन का अकाउंट ज़रूर फॉलो करें.(7 fitness influencers)

ये भी पढ़ें: अब जिम-विम तो पता नहीं कब जाना होगा, इसलिये आज से घर पर ये 12 कार्डियो एक्सरसाइज़ स्टार्ट कर दो

4- सिमरन.चोपड़ा (simrun.chopra)

सिमरन एक फ़िटनेस कोच हैं. जिनके इंस्टाग्राम पर 601K फ़ॉलोवर्स हैं. अगर आप सिमरन के अकाउंट पर ग़ौर करेंगे, तो आपको वहां ऐसे बहुत से फ़िटनेस प्रोग्राम मिल जायेंगे, जिन्हे फॉलो कर आप भी वेट और अच्छी लाइफस्टाइल मेन्टेन कर सकते हैं.(7 fitness influencers)

5- सूरज बंगेरा (fitsu_fitness)

सूरज एक पर्सनल ट्रेनर और वर्चुअल ट्रेनर हैं. जिनके इंस्टाग्राम पर 49K फ़ॉलोवर्स हैं. अगर हम सूरज के अकाउंट की बात करें, तो आपको उनके अकाउंट पर फुल-बॉडी वर्कआउट, प्री-वर्कआउट एक्सरसाइज़ जैसे बहुत से वीडियोज़ मिल जायेंगे, जिन्हे फॉलो करके आप भी इक्विपमेंट के बिना वर्कआउट कर सकते हैं. हाँ, हो सकता है परिणाम देर में आये पर इनके रील्स देख आप अंतर ख़ुद महसूस कर सकेंगे.(7 fitness influencers)

6- फ़िटविथआबी (fitwithaabi)

आरजा बेदी एक फ़िटनेस ट्रेनर हैं. जिनके इंस्टाग्राम पर 19.5K फ़ॉलोवर्स हैं. आरजा अपने अकाउंट पर स्ट्रेंथ ट्रेनिंग से जुड़े वीडियोज़ और रील्स पोस्ट करती हैं. आरजा बताती हैं कि, वो सिर्फ महिलाओं को ट्रेनिंग देती हैं. अगर, आप भी एक महिला हैं और हाल ही, में वर्कआउट करना स्टार्ट किया है तो आपको उनका अकाउंट ज़रूर पसंद आएगा.(7 fitness influencers)

7- फ़िटबी (fitbee)

फ़िटबी एक वेलनेस और हेल्थ वेबसाइट हैं. जिसके इंस्टाग्राम पर 120K फ़ॉलोवर्स हैं. अगर आप एक महिला है और PCOD (Polycystic Ovarian Disease) और PCOS (Polycystic ovary syndrome)से परेशानी से परेशान हैं, तो यह अकाउंट आपके लिए हैं. यहां, आपको PCOD में कौनसी एक्सरसाइज़ करनी चाहिए और क्या डाइट फॉलो करना चाहिए. ये आपको इस अकाउंट के ज़रिये काफ़ी अच्छी तरीके से पता चल जायेगा.(7 fitness influencers)