आज के वक़्त में फ़िट रहना बहुत आवश्यक है, क्योंकि बढ़ता वज़न कई शारीरिक समस्याओं की बड़ी जड़ है. इसलिये अब हर कोई ख़ुद को फ़िट रखने के लिये जिम या योगा करता है. कुल मिला कर फ़िट रखने के लिये हम पैसा भी लगाते हैं और मेहनत भी करते हैं. ये तो हुआ हमारा फ़िटनेस मंत्रा, पर क्या आप जानते हैं कि जापान में ऐसा नहीं है.

Japan
Source: riviera

जापान के लोग फ़िट रहने के लिये न तो वर्कआउट करते हैं और न ही एक भी पैसा ख़र्च करते हैं. कमाल की बात है ये कि फिर भी हमारी अपेक्षा ज़्यादा फ़िट और फ़ाइन रहते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर बिना जिम जाये जापानी लोग ख़ुद को फ़िट कैसे रखते हैं? चलिये जानते हैं कि आखिर इन लोगों का फ़िटनेस मंत्र है क्या?

health
Source: urbancompany

जापानी लोगों की फ़िटनेस ट्रिक?

कहते हैं कि जापान के लोग फ़िट रहने के लिये वर्कआउट नहीं करते, पर हां वो पैदल ज़रूर चलते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, एक जापानी व्यस्क एक दिन में लगभग 6500 क़दम चलता है. एक ओर जहां 20 से 50 वर्ष तक के पुरुष दिनभर में कम से कम 8000 क़दम चलते हैं. वहीं 20 से 50 के उम्र की महिलाएं 7000 क़दम चलती हैं.

Japan

यही नहीं, जापान में अधिकतर लोग ऐसी जगहों पर रहते हैं जहां पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट आसानी से मिल जाते हैं. पब्लिक ट्रांसपोर्ट उनके लिये आरामदायक भी होते हैं और सुरक्षित भी. यही वजह है कि अधिकतर जापानियों के पास उनकी गाड़ियां नहीं होती हैं. जापानी लोग काम पर जायें या ख़रीदारी करने, अधिकतर पैदल ही चलते हैं. यहां तक कि कहीं डिनर के लिये जाते समय भी वो पैदल ही निकलते हैं.

japans
Source: japantimes

आपको बता दें कि जापान में पैदल चलने का नियम कोई नया नहीं है, बल्कि लंबे समय यहां के लोग पैदल चल कर अपनी प्रथा को आगे बढ़ाते आ रहे हैं. अपने पूर्वजों की पैदल चलने की आदत को अपनाते हुए जापानी लोग ख़ुद को फ़िट बनाये हुए हैं और ये आदत सच में अच्छी है. पैदल चलिए और बिना पैसा ख़र्च किये ख़ुद को फ़िट बनाइये.