आजकल लोगों का जैसा लाइफ़स्टाइल है, उसमें बहुत कम लोग अपने अपनी फ़िटनेस पर ध्यान दे पाते हैं. सभी फ़िट तो रहना चाहते हैं, मगर सुबह उठकर जिम जाने का टाइम नहीं निकाल पाते. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फ़िटनेस एप्स के बारे में बताएंगे, जिनकी मदद से आप घर बैठे किसी भी वक़्त चाहे एक्सरसाइज़ कर सकेंगे. साथ ही आप अपनी Heartbeat और दिनभर में कितने कदम चले, इस पर भी नज़र रख सकते हैं.

तो चलिए आज एक नज़र प्ले स्टोर पर उपलब्ध कुछ फ़िटनेस एप्स पर डाल लेते हैं.

HealthifyMe

entrackr

ये ऐप आपको फ़िटनेस Goals बनाने की फ़्रीडम देता है. इसकी मदद से आप अपने खाने की कैलोरी काउंट कर सकते हैं और डाइट भी प्लैन कर सकते हैं. ये आपकी सेहत पर पूरी नज़र रखता है और आप यहां से फ़िटनेस टिप्स भी ले सकते हैं.

Keep Trainer

Googleimages

इसमें 400 से भी ज़्यादा एक्सरसाइज हैं, जो आपकी बॉडी को फ़िट रखने में मदद करती हैं. इस ऐप में पर्सनल ट्रेनिंग प्रोग्राम और वीडियो गाइडेंस की सुविधा भी उपलब्ध है. ख़ास बात ये है कि इन एक्सरसाइज़ को करने के लिए आपको किसी भी इक्विप्मेंट की ज़रूरत नहीं पड़ती.

Google Fit

FrostClick

ये ऐप आपकी हर एक्टिविटी पर नज़र रखता है फिर चाहे आप रनिंग कर रहे हैं हो या फिर साइकलिंग. यही नहीं, इस ऐप में आप किसी भी फ़िटनेस गैजेट को अटैच कर सकते हैं. इसकी सहायता से आप अपनी नींद, खाने और वज़न पर नज़र रख सकते हैं.

Strava

bikewindsoressex

इस ऐप की मदद से आप अपनी रनिंग, स्विमिंग और बाइक राइड को ट्रैक कर सकते हैं. इसमें कई तरह के चैलेंज दिए जाते हैं, जिन्हें पूरा कर आप जल्दी फ़िट हो सकते हैं. रनिंग और साइकलिंग के अलावा आप इसमें जिम वर्कआउट, इनडोर साइक्लिंग और योग भी कर सकते हैं.

Runtastic

इस ऐप में Voice कोच की सुविधा दी गई है, जो बाद में उस हिसाब से फ़ीडबैक देता है. ये आपको गाना सुनते हुए रनिंग और जिम करने की आज़ादी देता है. इसमें लगे जीपीएस की मदद से आप रनिंग के नए ट्रैक्स भी तलाश सकते हैं.

तो झट से इन ऐप्स को डाउनलोड कीजिए और फ़िटनेस की ओर कदम बढ़ाइए.