फ़र्ज़ करिए, आप अकेले चल रहे हैं, दूर तक, और साथ में सिर्फ़ धरती, आसमान और पंछियों की आवाज़. चलते-चलते आप एक ऐसी जगह पर पहुंचते हैं जहां दूर-दूर तक सिर्फ़ पहाड़ हैं, हरियाली है और रंग-बिरंगे फूल. सपने सा लगने वाला ये इमैजिनेशन हक़ीक़त हो सकता है. नहीं नहीं, फ़ोटोशॉप करके या कैमरा की कलाकारी दिखाके फ़ोटोज़ से नहीं. हिन्दुस्तान को प्रकृति ने ऐसे कई मोती दिए हैं, जो छिपे हुए हैं. भारत में कई फूलों की घाटियां हैं जहां सिर्फ़ फूल है, जहां तक नज़र जाए सिर्फ़ फूल. 

1. Valley of Flowers, Uttarakhand

Source: Trekkers of India

यहां Himalayan Marsh Orchid, Brahma Kamal, Jacquemont's Cobra Lily, Poppies, Rhododendron जैसे 520 प्रजातियों के फूल खिलते हैं. ग्लेशियर से ढके पहाड़ों के सामने है ये बेहद सुंदर फूलों की घाटी. Valley of Flowers National Park जून से अक्टूबर तक फूल खिलते हैं. ये एक यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट है. ट्रेक करके यहां तक पहुंच सकते हैं. 

2. Dzukou Valley, Nagaland

Source: Gypsy Shack

भारत के कई छिपे खज़ानों में से एक है ये घाटी. ये घाटी फूलों का कंबल ओढ़े बैठी है और हर आने-जाने वाले को गर्माहट देती है. यहां एक से एक दुर्लभ फूल मिलते हैं. जून से सितंबर के महीने तक यहां ट्रेक करके पहुंच सकते हैं.  

3. Yumthang Valley of Flowers, Sikkim

Source: Fnf Tourism

हर साल फरवरी से जून तक Yumthang Valley सजीव हो उठती है. कई प्रजातियों के फूल इस घाटी को सतरंगी रंगों से सजा देते हैं. यहां Primulas, Iris, Poppies, Cobra Lillies जैसे फूल खिलते हैं. यहां लगभग 24 तरह के Rhododendron खिलते हैं जो अप्रैल से मई तक खिले रहते हैं. भारी बर्फ़बारी की वजह से दिसंबर से मार्च तक ये घाटी बंद रहती है.  

4.  Munnar Valley, Kerala

Source: Fan Pop

केरल की मुन्नार घाटी में 12 सालों में एक बार खिलता है नीलकुरींजी. ये फूल अगस्त से अक्टूबर के बीच खिलता है और आख़िरी बार 2018 में खिला था. ये फूल इस घाटी को हल्का बैंगनी रंग देते हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, क्लाइमेटिक चैंज के कारण ये कभी भी खिल सकते हैं तो न्यूज़ पर नज़र रखिए.  

5. Kaas Pleateau, Maharashtra

Source: Wikipedia

कास पठार, यूनेस्को के वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स में शामिल है. यहां कई तरह के जंगली फूल और बेहद सुंदर तितलियां पाई जाती हैं. Orchids, Dipcadi Flowers, Indian Arrowroot समेत 850 प्रजातियों के फूल पाए जाते हैं. अगस्त से सितंबर के बीच यहां घूमने जा सकते हैं. 

समुद्री तट, पहाड़ तो घूम लिए, एक बार फूलों के बिछौने भी देख आओ

Source- The Culture Trip