आपने गौर किया होगा कि जितनी भी खाने-पीने की चीज़ें होती हैं, उन पर एक एक्पायरी डेट ज़रूर लिखी होती है. इसका मतलब होता है कि उस तारीख़ के बाद सामान का इस्तेमाल न करें. क्योंकि एक समय के बाद खाने-पीने की चीज़ों का स्वाद बदल जाता है और वो नुक़सान भी पहुंचा सकती हैं. मगर क्या एक्सपायरी डेट हर सामान के लिए लागू होती है?

बता दें, ऐसा नहीं है. कुछ सामान होते हैं, जिसका इस्तेमाल आप बरसों तक कर सकते हैं. वो कभी ख़राब नहीं होते. आज हम आपको कुछ ऐसी ही खाने-पीने की चीज़ों के बारे में बताएंगे, जो कितनी भी पुरानी हो जाएं, मगर कभी एक्पायर नहीं होतीं.

1. शहद

Honey
Source: hearstapps

शहद कभी खराब नहीं होता है. फूलों के रस से बनने वाला शहद बनने के दौरान मधुमक्खी के एंजाइम्स से प्रतिक्रिया करता है. जिसके चलते रस के कंबोज़िशन में बदलाव हो जाता है और वो साधारण चीनी में बदल जाता है. अगर इसे अच्छे से डिब्बे में बंदकर रखा जाए, तो ये कभी खराब नहीं होता. बता दें, सबसे पुराना शहद 5 हज़ार साल से भी पुराना है. 

ये भी पढ़ें: शराब की भी एक्सपायरी डेट होती है या नहीं? आज दूर कर लें अपना कंफ़्यूज़न

2. नमक

salt
Source: medicalnewstoday

सोडियन क्लोराइड या नमक धरती पर अरबों सालों से हैं. ये कभी खराब नहीं होता है. नमक का उपयोग अक्सर खाद्य पदार्थों को मोल्ड और बैक्टीरिया से बचाने के लिए किया जाता है, ताकि वे लंबे समय तक संरक्षित रहें. यहां तक कि शवों को भी सुरक्षित रखने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. दरअसल, नमक लगने पर किसी भी चीज की नमी निकल जाती है. इससे उसकी उम्र बढ़ जाती है. हालांकि, एक बात ध्यान देने वाली है कि अगर नमक में आयोडीन मिला हो, तो फिर उसे महज़ 5 साल तक ही इस्तेमाल किया जा सकता है.

3. सफ़ेद चावल

rice
Source: healthline

सफ़ेद चावल भी लंंबे वक़्त तक ख़राब नहीं होता. अगर सफ़ेद चावल को 40 डिग्री फ़ारेनहाइट से कम तापमान और ऑक्सीजन मुक्त कंटेनरों में रखा जाए, तो 30 सालों तक ये अपने पोषक तत्व और स्वाद को बनाए रखेगा. हालांकि, ब्राउन राइस पर ये लागू नहीं होता. वो महज़ 6 महीने तक ही खाया जा सकता है. क्योंकि इसमें प्राकृतिक तेल की मात्रा ज्यादा होती है.

4. सूखे बीन्स

dry beans
Source: unl

सूखे बीन्स जैसे राजमा, सोया, चना वगैरह भी लंबे वक़्त तक ख़राब नहीं होते. Brigham Young University में हुई एक रिसर्च के मुताबिक, सूखे बीन्स 30 साल तक ख़राब नहीं होते. इनके प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व भी वैसे ही बने रहते हैं. बता दें, 30 साल बाद भी इमेरजेंसी में इन्हें खाया जा सकता है. बस ये ध्यान रखना होता है कि इन्हें अच्छे से सीलबंद करके रखा गया हो.

5. चीनी

sugar
Source: immediate

चीनी भी कभी ख़राब नहीं होती, अगर नमी और गर्मी से उसे बचाकर रखा जाए. इसलिए उसे एयर-टाइट डिब्बों में रखने की सलाह दी जाती है. इस तरह आप हमेशा चीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

6. पाउडर मिल्क

powder milk
Source: exportersindia

पाउडर दूध का स्वाद उतना अच्छा नहीं होता, मगर इसे इस्तेमाल करने की वजह ये है कि लंबे वक़्त तक ख़राब नहीं होता. जबकि ताज़ा दूध बहुत जल्दी ख़राब हो जाता है. साथ ही, इसे कहीं ट्रांसपोर्ट और स्टोर करने में भी आसानी होती है. 

7. शराब

alcohol
Source: ecplaza

शराब को शेल्फ-स्टेबल माना जाता है. यानि अगर उनका खोला न जाए, तो वो लंबे वक़्त तक चलती हैं. ऐसी शराब में जिन, वोडका, व्हिस्की, टकीला और रम शामिल हैं. इसमें एल्कोहल की मात्रा ज़्यादा होती है. साथ ही, ये डिस्ट्रिल्ड भी होती है. यही वजह है कि ये लंबे वक़्त तक चलती है. दरअसल, जब तक बोतल ख़ुलती नहीं है, तब तक ये शराब ऑक्सीज़न के साथ संपर्क में नहीं आती. ऐसे में ये लंबे वक़्त तक अच्छी रहती है. हालांकि, खुलने के बाद भी ये ख़राब नहीं होती, बस इनके रंग और टेस्ट में थोड़ा बदलाव आ जाता है.