सारी रात पार्टी करने के बाद आपको हैंगओवर की शिकायत हो सकती है. हैंगओवर में आपको अधिक भूख लगने लगती है और सिर जैसे फटने को हो जाता है. अगर पिछली रात पी हुई शराब आपको परेशान कर रही है, तो आपको कुछ चीज़ों को खाने से बचना चाहिए. ऐसा नहीं किया तो आपके स्वास्थ्य को इससे काफ़ी नुकसान हो सकता है.

आइए जानते हैं ऐसे फ़ूड आइटम्स के बारे में जिन्हें हैंगओवर में खाने से बचना चाहिए…

1. Greasy Foods

हैंगओवर में चीज़ पिज़्ज़ा और बर्गर जैसी चीज़ें न खाएं. न्यूट्रिशिनिस्ट Ali Tager के अनुसार चिकनाई युक्त भोजन में फ़ैट की मात्रा अधिक होती है. शराब में भी फ़ैट होता है, इसलिए दोनों को एक साथ पचाने में शरीर को परेशानी होती है. इसका मतलब आपकी मुसीबत और भी बढ़ सकती है.

2. प्रोटीन

शराब पीने से शरीर में शुगर की मात्रा कम हो जाती है. इसलिए आप प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन संतुलित मात्रा में खाएं. अधिक प्रोटीन खाने से तबियत बिगड़ सकती है.

3. कॉफ़ी

हैंगओवर के दौरान आपका शरीर डिहाइड्रेटड हो जाता है. इसलिए आपको अधिक पानी पीना चाहिए. लेकिन कॉफ़ी पीने से आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ सकता है. इससे आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है.

4. एक और पेग

हैंगओवर को उतारने के लिए दोबारा शराब पीने के बारे में कतई न सोचें. ऐसा करने से थोड़ी देर के लिए राहत मिलेगी, लेकिन बाद में ये आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट कर देगी. यानी आपकी तबियत और भी बिगड़ सकती है.

5. मीट

हैंगओवर में मीट खाने से बचना चाहिए. क्योंकि इस दौरान आपके शरीर में शुगर का लेवल कम हो जाता है. ऐसे में मीट खाने से आपके सिर में दर्द हो सकता है.

6. संतरे का जूस

अगर आपको हैंगओवर की वजह से सिर में दर्द हो रहा है, तो संतरे का जूस पीने से बचना चाहिए. इसमें मौजूद सिट्रिक एसिड आपके सिर दर्द और बढ़ा सकता है.

7. ब्रेकफ़ास्ट

हैंगओवर में ज़्यादा हेवी ब्रेकफ़ास्ट करने से बचना चाहिए. इसमें भी कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की मात्रा संतुलित होनी चाहिए.

8. फ़्रेंच फ़्राइज़

फ़्रेंच फ़्राइज़ खाने से आपका पेट ख़राब हो सकता है. इसलिए हैंगओवर में इनसे बचने की कोशिश करें.

अगली बार हैंगओवर हो तो ये इन सभी बातों का ध्यान रखना.