एक वक़्त था जब सिर्फ़ दो जोड़ी फ़ुटवियर होते थे, एक घर के दूसरे स्कूल के. मगर आज के वक़्त में जितने कपड़े होते हैं उनसे कहीं ज़्यादा फ़ुटवियर. ऑफ़िस के अलग, घर के अलग और शादी, पार्टी के अलग. अगर इतने सारे फ़ुटवियर चाहिए, तो पैसे भी उतने ही होने चाहिए. मगर ऐसा होता नहीं है इसलिए दिल्ली के ये सस्ते मार्केट ट्राई कर सकते हैं जहां कम क़ीमत पर अच्छे फ़ुटवियर मिल जाएंगे. 

Source: dfordelhi

ये रहीं वो मार्केट: 

1. सरोजनी मार्केट

Source: hindustantimes

दिल्ली वासियों के साथ-साथ बाहर से आने वाले लोगों में भी फ़ेमस है सरोजिनी मार्केट, जो दिल्ली आता है एक बार तो इस मार्केट के बारे में पूछता ही है. इस मार्केट में आप 1000 रुपए में बढ़िया और ज़्यादा शॉपिंग कर सकते हैं. ये ऐसी मार्केट हैं जहां एक जगह पर सब कुछ मिल जाता है. बड़ी-बड़ी दुकानों के अलावा ज़मीन पर सड़क के किनारे लगीं दुकानें भी ग़ज़ब की हैं उनके पास भी एक से बढ़कर एक सामान होते हैं. यहां पर 100 और 200 रुपये में अच्छे फ़ुटवियर मिल जाते हैं.

2. सेंट्र्ल मार्केट

Source: frugal2fab

वैसे तो लाजपत नगर-2 की इस सेंट्रल मार्केट में एंटीक चीज़ों से लेकर कपड़े और जूते तक सब कुछ मिलता है. मगर ये मार्केट फ़ुटवियर लवर्स के लिए बेस्ट मार्केट है क्योंकि यहां पर जूते और हील्स बहुत सस्ते और अच्छे मिल जाते हैं.   

3. तिब्बती मार्केट

Source: lbb

Chic Leather Shoes के लिए लोकप्रिय, तिब्बती मार्केट सेंट्रल दिल्ली के जनपथ में स्थित है. ये मार्केट ट्रेंडी आउटफ़िट और एक्सेसरीज़ के लिए भी फ़ेमस है. इस मार्केट में जूते के अलावा और बहुत कुछ भी सस्ते दामों पर मिल जाता है. 

4. चोर बाज़ार

Source: lbb

चोर बाज़ार में Zara से लेकर Woodlands जैसे महंगे से महंगे ब्रांड के सामान सस्ते दामों में मिल जाते हैं. अगर आप ब्रांडेड फ़ुटवियर की शॉपिंग के लिए मार्केट ढूंढ रहे हैं, तो चोर बाज़ार चले जाएं. यहां Brogues और Flip-Flops की बेहतरीन वैरायटी मिल जाएगी. चोर बाज़ार, पुरानी दिल्ली के जामा मस्जिद के पास है.

5. पहाड़गंज

Source: lbb

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास पहाड़गंज मार्केट भी जूतों के मामले में अच्छी जगह है. यहां पर जूती और Suede Shoes आपको अपने बजट में अच्छे मिल जाएंगे. 

6. मजनू का टीला

Source: lbb

1960 में स्थापित मजनू का टीला को 'लिटिल तिब्बत' के रूप में भी जाना जाता है. यहां पर AMA Cafe का आनंद लेते हुए शॉपिंग कर सकते हैं. इस मार्केट में 350 रुपये में आपको ख़ूबसूरत और मज़बूत फ़ुटवियर मिल जाएंगे. इसके अलावा यहां ब्रांडेड शूज़ भी मिल जाते हैं. ये जी टी रोड पर स्थित है. 

7. सदर बाज़ार

Source: justdial

सर्दियों में दिल्ली की सर्दी से बचने के लिए लॉन्ग बूट सबसे सही रहते हैं, लेकिन महंगे के चक्कर में लेती नहीं हैं, तो दिल्ली कैेंट स्थित सदर बाज़ार चले जाओ. यहां पर आप सर्दियों की शॉपिंग बहुत सस्ते में कर सकते हैं. इसके अलावा लेदर शूज़ भी ले सकते हैं.  

अब शू रैक कम पड़ जाएगा. Lifestyle से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.