ऊंची-ऊंची इमारतों से लेकर रेगिस्तान तक का नज़ारा अगर आपको कहीं देखना हो, तो दुबई से मुफ़ीद शहर आपके लिए कोई और नहीं है. हर साल यहां हज़ारों सैलानी घूमने आते हैं. साल 2021 में दुबई को दुनिया के सबसे सुरक्षित शहरों में से एक माना गया है.

Dubai beautiful
Source: medium

पिछले कुछ वर्षों में, दुबई लगातार रहने और घूमने के लिए सबसे सुरक्षित शहरों की लिस्ट में अपनी जगह बनाने में क़ामयाब रहा है. ऐसे में अगर आप भी इस ख़ूबसूरत शहर में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर दुबई के बारे में कुछ बेहद दिलचस्प और मज़ेदार फ़ैक्ट्स जान लीजिए. इन्हें पढ़कर इस शहर में घूमने की आपकी इच्छा और भी बढ़ जाएगी.

ये भी पढ़ें: 50 साल से भी पुरानी वो 20 दुर्लभ तस्वीरें, जिसमें दुबई का एक अलग ही रूप देखने को मिलेगा

1. दुबई का इतना विकास देखकर लगता है कि ये सालों पुराना शहर होगा. मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि ये महज़ 1833 में एक छोटी मछली पकड़ने की बस्ती के रूप में स्थापित हुआ था. हालांकि, 1980 और 1990 के दशक में दुबई अचानक विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल के रूप में दुनिया के सामने आया. 

Dubai history
Source: traveltriangle

2. दुबई में 200 से अधिक राष्ट्रीयताओं के लोग एक साथ रहते हैं. जो इस शहर को दुनिया के सबसे बहुसांस्कृतिक और महानगरीय शहरों में से एक बनाता है. 

multicultural
Source: bayut

3. दुबई आज भले ही पर्यटन और तेल की लिए पहचान रखता हो. मगर 19वीं शताब्दी तक ऐसा नहीं था. यहां के लोगों की आय का मुख्य ज़रिया मोती उद्योग था. यहां के लोग मोती खोजने के लिए समुद्र में गोता लगाते थे. इसके व्यापार से ही यहां के लोगों की आमदनी होती थी.

pearl diving
Source: gulfnews

4. ऊंट की रेस‍िंग तो आपने कई बार देखी होगी, लेक‍िन दुबई में जो रेस‍िंग देखेंगे वो ब‍िल्‍कुल अलग होगी. यहां पर रेसिंग में ऊंटों के ऊपर इंसान नहीं, बल्‍क‍ि रोबोट बैठे द‍िखते हैं. ये दुबई के कई लोकप्रिय खेलों में से एक है, जिसमें अल मरमूम कैमल रेस ट्रैक पर दौड़ होती है.

robot
Source: chanelmuslim

5. दुबई अपनी लग्ज़री के लिए जाना जाता है और इससे यहां की पुलिस भी महरूम नहीं है. दुबई पुलिस के पास ज़बरदस्त कारें हैं. इनमें Aston Martins, Bentley Continental GGTS, Ferraris से लेकर Lamborghinis जैसी दुनिया की सबसे तेज़ रफ़्तार कारें शामिल हैं. साथ ही, 254 मील प्रति घंटे की स्पीड से चलने वाली Bugatti Veyron का सबसे तेज़ पुलिस कार के तौर पर गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम भी दर्ज है. 

dubai police
Source: cnnturk

6. बुर्ज ख़लीफ़ा में लगी लिफ़्ट दुनिया की सबसे तेज़ चलने वाली लिफ़्ट्स में से एक है. ये 10 मीटर प्रति सेकंड की गति से चलती है. 124वीं मंजिल पर ऑब्जर्वेशन डेक तक पहुंचने में इसे महज़ एक मिनट का समय लगता है. 

burj khalifa
Source: klook

7. बुर्ज अल अरब को लोग प्यार से 'दुनिया का एकमात्र सात सितारा होटल' बुलाते हैं. इसका शेप भी काफ़ी अनोखा है. कृतिम टापू पर बने इस होटल का शेप जहाज के पाल जैसा नज़र आता है. 

Burj Al Arab
Source: cutewallpaper

8. दुबई दुनिया का सबसे बड़ा मानव निर्मित द्वीप Palm Jumeirah भी मौजूद है. ऊंचाई से देखने पर ये द्वीप समूह एक सर्कल के अंदर ताड़ के पेड़ जैसा दिखाई देता है. इसमें कई शॉपिंग मॉल, एक मोनोरेल, रेस्तरां और कैफ़े, निजी आवास और शानदार रिसॉर्ट और होटल शामिल हैं.

Plam Jumeirah
Source: hswstatic

9. अरबी संस्कृति में कॉफ़ी मेहमान नवाज़ी में काफ़ी महत्वपूर्ण स्थान रखती है. अमीराती कॉफ़ी भुनी हुई कॉफ़ी बीन्स से बनाई जाती है और इसमें केसर और इलायची जैसे मसाले शामिल होते हैं. आप बुर्ज अल अरब में 24 कैरेट गोल्ड cappuccino का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं. 

coffee
Source: arabianbusiness

तो फिर देर किस बात की, उठाइए बैग और निकल पड़िए इस जन्नत का मज़ा लेने.