Ganga Vilas River Cruise Photos: केंद्र और यूपी सरकार की कोशिशों के चलते काशी कॉरिडोर के निर्माण के साथ ही बनारस के पर्यटन में एक नया अध्याय जुड़ गया है. यूपी सरकार ने काशी को पर्यटन के मानचित्र पर लाने और अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं विकसित करने के लिए देश की सबसे लंबी रिवर क्रूज़ (River Cruise) सेवा की शुरुआत की है. इस यात्रा के लिए पूरी तरह से भारत में निर्मित गंगा विलास (Ganga Vilas) नाम का एक आलीशान क्रूज़ भी बनवाया गया है. ये रिवर क्रूज़ सेवा जनवरी 2023 से वाराणसी में होने वाली है.

ये भी पढ़िए: Lucknow के आलीशान Lulu Mall की ये 15 तस्वीरें देखिये, कहां फ़िज़ूल की बातों में लगे हैं

अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के मुख्य अभियंता रविकान्त ने बताया कि, ये यात्रा एक ही रिवर शिप द्वारा की जाने वाली दुनिया की सबसे लंबी यात्रा होगी और इस परियोजना ने भारत व बांग्लादेश को दुनिया के रिवर क्रूज़ नक़्शे पर ला दिया है. भारतीय उपमहाद्वीप में पर्यटन की ये अनोखी मिसाल है. इससे भारत की अन्य नदियों में भी ‘रिवर क्रूज़िंग’ को लेकर जागरूकता बढ़ेगी’.

Aajtak

चलिए अब आप भी देश की सबसे लंबी ‘रिवर क्रूज़ सेवा’ के लिए तैयार होने वाले River Cruise की तस्वीरें देख लीजिए-

1- इस ख़ूबसूरत रिवर क्रूज़ का नाम ‘गंगा विलास’ है. ये भारत में निर्मित पहला रिवर शिप है जो आत्मनिर्भर भारत का प्रतीक है.

2- ‘गंगा विलास’ क्रूज़ की लंबाई 62.5 मीटर, चौड़ाई 12.8 मीटर, ड्राफ्ट 1.35 मीटर होगा. इसमें पर्यटकों के लिए 18 सुइट्स भी होंगे.

indiatimes

3- भारत में निर्मित ‘गंगा विलास’ पर्यटकों की सेफ़्टी की दृष्टि से सुरक्षित होगा. ये आलीशान क्रूज पूरी तरह आधुनिक सुविधाओं से युक्त है.

Exoticheritagegroup

4- काशी (बनारस) से बोगीबील (डिब्रूगढ़) तक की इस क्रूज़ शिप की यात्रा की शुरुआत जनवरी 2023 से शुरू होगी.

aajtak

5- इस लंबी यात्रा के दौरान मनोरंजन के लिए संगीत, सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. फ़िटनेस के लिए इसमें जिम आदि सुविधाएं भी होंगी.

Exoticheritagegroup

6- काशी के घाटों से शुरू होकर ‘गंगा विलास’ बांग्लादेश होते हुए असम के डिब्रुगढ़ जाने वाले रास्ते की जल यात्रा के पड़ाव को पूरा करेगा.

7- इस रिवर क्रूज़ (River Cruise) के ज़रिए वाराणसी (Varanasi) से डिब्रूगढ़ (Dibrugarh) तक की यात्रा क़रीब 50 दिनों में तय होगी.

Exoticheritagegroup

8- देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग भौगोलिक स्थितियों से गुज़रने वाली ये रोमांचक जल यात्रा कुल 3200 किलोमीटर की होगी.

abplive

9- ‘गंगा विलास’ क्रूज़ की ये यात्रा भारत और बांग्लादेश के 27 रिवर सिस्टम से होकर गुजरेगी और 50 से ज़्यादा जगहों पर रुकेगी.

aajtak

10- ये River Cruise देश के प्रमुख राष्ट्रीय उद्यानों से भी गुज़रेगा, जिनमें ‘सुंदरबन डेल्टा’ और ‘काजीरंगा नेशनल पार्क’ शामिल हैं.

Indiatimes

ये भी पढ़िए: Lulu Mall Lucknow: जानिए क्या है लखनऊ के चर्चित लुलु मॉल के नाम में ‘लुलु’ शब्द का मतलब