ज़्यादातर लोग जब कहीं घूमने जाते हैं तो सबसे पहले दिमाग़ में आने वाली चीज़ होती है वो है Safety. जहां हम जा रहे है वो जगह सुरक्षित है या नहीं? कुछ लोग इसके विपरीत Adventure की तलाश में रहते हैं. ये लोग ऐसी जगहों को खोजते रहते हैं जहां जाने में थ्रिल हो, रोमांच हो. 

अगर आप दूसरी तरह के लोगों में से हैं तो आज हम आपके लिए ही दुनिया भर की 15 डरावनी जगहों की लिस्ट लेकर आये हैं जहां लोग घूमने नहीं, डरने जाते हैं.

ये भी पढ़ें: वो 10 प्राचीन शहर जो वक़्त के साथ तबाह हो गए, लेकिन आज भी उनका अस्तित्व ज़िंदा है

1. Catacombs of Paris

पेरिस को 'City of Love' यानि प्यार का शहर कहा जाता है लेकिन यहां एक डरावनी जगह भी है. पेरिस के Catacombs में एक साथ 60 लाख से भी अधिक लोगों के अवशेष रखे हैं. ये असल में एक सुरंग है. अगर आपको हड्डियां और खोपड़ियां देख कर डर लगता है तो ये जगह डरावनी हो सकती है.

ghoomne ke darawani jagahen
Source: tripsavvy

2. The Island of the Dolls, Mexico

भूतिया फ़िल्मों में गुड़िया को बहुत डरावना दिखाया जाता है. क्या हो कि अगर ये सब सच हो जाए तो? मेक्सिको में एक छोटा सा द्वीप है जो डरावनी गुड़ियों से अटा पड़ा है. लोगों का मानना है कि यहां बुरी आत्माओं का वास है. 

haunted travel destination
Source: worldfortravel

3. Dracula’s Castle, Romania

फ़िल्मों और टीवी शो के शौक़ीन लोगों के लिए ड्रैकुला नाम नहीं है. इस ख़ून पीने वाले वैम्पायर का एक महल भी है. ड्रैकुला का नाम जुड़े होने के चलते यहां के स्थानीय लोगों ने कई सारी कहानियां बना दी और लोग यहां आने से डरने लगे.

Dracula ka qila
Source: wikimedia

4. Suicide Forest, Japan

 जापान के माउंट फ़ूजी के पास का ये जंगल आत्महत्या स्थलों में से एक के रूप में कुख्यात है. यहां आत्महत्या का प्रयास इतना ज़्यादा होता है की प्रवेश द्वार पर ही परेशान लोगों की मदद करने के लिए Sign Board लगाए गए हैं, साथ ही गश्त नियमित रूप से शवों के लिए जंगल की खोज करते हैं. 

haunted places in world
Source: klook

5. Snake Island, Brazil

एक सांप से भी इंसान डर जाता है मगर क्या हो कि एक पूरा आइलैंड सांपो से भरा हो. ब्राज़ील का एक आइलैंड में लगभग 2,000-4,000 Golden Lancehead सांपो से भरा पड़ा है. ये सांप लुप्तप्राय हैं इसलिए इस आइलैंड को पब्लिक के लिए बंद कर दिया गया है ताकि सांप और इंसान दोनों सुरक्षित रहें.

saanpo ka island
Source: cobras

ये भी पढ़ें: आपके लिए लाए हैं वो 10 दुर्लभ तस्वीरें जिनमें मौजूद हैं प्राचीन जानवरों के अजीबो-ग़रीब जीवाश्म

6. Bhangarh Fort, India

राजस्थान में स्थित भानगढ़ का क़िला एशिया की सबसे डरावनी जगहों में से एक है. यहां का ख़ौफ़ इतना ज़्यादा है कि शाम 6 बजे के बाद इस जगह किसी को रुकने नहीं दिया जाता.

haunted place in india
Source: tripoto

7. Death Road, Bolivia

बात हो डर की तो सबसे ख़तरनाक सड़कों से ज़्यादा ख़ौफ़नाक क्या हो सकता है? बोलीविया की North Yungas Road दुनिया की सबसे ख़तरनाक सड़कों (World's Most Dangerous Roads) में से एक है. इसे Death Road भी कहा जाता है. यहां चलने वालों की जान हलक में अटकी रहती है.

Duniya ki sabse khatranka sadke
Source: slate

8. Hanging Hotel, Peru

बाहर जाने में होटल में रुकना आम बात है मगर पेरू का ये होटल पहाड़ियों में लटकता हुआ है. अगर आपको ऊंचाई से डर लगता है तो ये होटल आपके लिए बिल्कुल नहीं है. 

weird hotels
Source: theculturetrip

9. Gates of Hell, Turkmenistan

Gates of Hell यानी नर्क का द्वार सुनने में ही डरावना लगता है. यह दरअसल एक गड्ढा है जो तुर्कमेनिस्तान में है और यहां आग की लपटें लगातार जलती रहती हैं. यह घटना प्राकृतिक गैस निकालने के चलते हुए थी और इसकी आग आज तक शांत नहीं हुई.

Nark ka dwar info
Source: amazonaws

10. Chernobyl Nuclear Plant, Ukraine

Gates of Hell की तरह ही Chernobyl (चेर्नोबिल) भी वैज्ञानिक घटना का शिकार बना था. 1986 में हुई चेर्नोबिल परमाणु दुर्घटना दुनिया की सबसे बड़ी परमाणु दुर्घटना है और इसने वहां के लोगों के जीवन को अभी तक प्रभावित किया है. 

Chernobyl haunted place
Source: pinterest

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के 10 सबसे पुराने झंडे जो अपने में समेटे हुए हैं सदियों की संस्कृति और इतिहास  

आपको मौका मिला तो आप इनमें से कौन सी जगह घूमने जायेंगे?