Good Habits Of Japanese: जापान वो देश हैं जहां की हर बात निराली है. ये देश सभ्यता और संस्कृति का बेहतरीन उदहारण है. तभी तो जापानी अपनी आदतों और आचरण को लेकर हमेशा चर्चा में रहते हैं, जो इन्हें बाकी देशों को लोगों से अलग बनाती हैं. ये अपने नियमों, संस्कारों और आदतों का पालन पूरी ईमानदारी से करते हैं. इन आदतों को अपनाकर ज़िंदगी में बहुत कुछ सकारात्मक बदलाव किए जा सकते हैं.

Good Habits Of Japanese
Image Source: japanwondertravel

Good Habits Of Japanese

ये भी पढ़ें: जापान में शादीशुदा जोड़ा साथ नहीं बल्कि अलग-अलग सोता है, जानना चाहते हो क्यों?

जापानियों की इन सभी आदतों के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं, जो हर किसी देश के लोगों को अपनानी चाहिए.

1. समय के पाबंद होते हैं जापानी

जापानी हर काम को सही समय करना पसंद करते हैं ऐसा वो ज़बरदस्ती नहीं बल्कि अपनी आदत के चलते करते हैं. क्योंकि बचपन से ही इन लोगों को हर काम को समय पर करना सिखाया जाता है साथ ही किसी काम को टालना इनकी आदत में नहीं होता है.

Good Habits Of Japanese
Image Source: telegraph

2. जापानी दयालु होते हैं 

जापानी दूसरों की मदद करने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं. वो दूसरों का सम्मान भी दिल से करते हैं. साथ ही किसी ज़रूरतमंद के लिए भी हमेशा खड़े रहते हैं. वे आपसी सद्भाव और शांतिपूर्ण संबंध बनाने में विश्वास करते हैं.

Good Habits Of Japanese
Image Source: gaijinpot

3. सम्मान को झुककर व्यक्त करते हैं जापानी?

जापानी किसी का वेलकम करने के लिए झुकते हैं. इसके अलावा, झुककर वो अपनी विनम्रता दर्शाते हैं. वैसे तो जापानी कभी भी बिना किसी वजह के भी झुकते हैं क्योंकि उनका मानना है कि किसी को सम्मान देने के लिए वजह का होना ज़रूरी नहीं है.

Good Habits Of Japanese
Image Source: thoughtco

4. ऑफ़िस में क्यों सोते हैं जापानी

अगर आप अपने ऑफ़िस में कभी सो जाएं तो क्या होता है? बॉस आते हैं वॉर्निंग देकर चले जाते हैं, लेकिन जापान में अगर कोई कर्मचारी सो जाता है तो वहां डांट नहीं पड़ती है. वहां पर ये माना जाता है कि कर्मचारी थकने की वजह से ब्रेक ले रहा है और वैसे भी मेहनत करने में जापानियों का नाम सबसे ऊपर होता है.

Good Habits Of Japanese
Image Source: blogspot

4. ईमानदारी कूट-कूट कर भरी होती है

जापान के लोग इतने ईमानदार होते हैं कि उन्हें अगर किसी की चीज़ सड़क पर पड़ी मिल जाए तो फ़ौरन उसे वहां की पुलिस को सौंप देते हैं. इससे पुलिस उस सामान के असली मालिक को ढूंढकर सामान उन्हें दे देती है.

Good Habits Of Japanese
Image Source: cdn-japantimes

5. जूते-चप्पल उतारकर जाते हैं

जापानी जूते-चप्पल सिर्फ़ घरों में पहनते हैं. इसके अलावा, जापान में एक तरह का फ़्लोर बनाया जाता है, जिसे ताटामी (Tatami) कहते हैं. ताटामी, पुआल की बुनी हुई चटाई होती है, जिससे फ़्लोर ढका जाता है. इस पर जूते पहनकर चलने से फ़्लोर फट जाता है. साथ ही, रेस्टोरेंट में वहां का मैनेजमेंट सबमैनेज करता है, जैसे जाशिकी रेस्टोरेंट में फ़्लोर पर बैठकर खाने की व्यवस्था होती है तो वहां जूते उतारने पड़ते हैं.

Good Habits Of Japanese
Image Source: theawesomedaily

6. सफ़ाई का ध्यान रखते हैं

जापान में स्कूली छात्र हो या ऑफ़िस जाते बड़े लोग सब सफ़ाई का बहुत ध्यान रखते हैं. स्कूल में बच्चे नियम से अपनी कल्सा साफ़ करते हैं यहां तक कि बाथरूम भी साफ़ करते हैं क्योंकि साफ़-सफ़ाई यहां पर पढ़ाई का एक हिस्सा है.

Good Habits Of Japanese
Image Source: bbci

7. दूसरों का भी रखते हैं ध्यान

जापानी अपने शिष्टाचार के लिए फ़ेमस होते हैं और हों भी क्यों न? जापान में लोग शांत रहकर सफ़र करते हैं ताकि बाकी लोग सांत और सुकून भरे सफ़र का आनंद ले सकें. FIFA World Cup के दौरान जापान की जीत हुई तो उन्होंने सड़कों पर जश्न मनाया, लेकिन तब जब रेडलाइट थी ताकि किसी को भी ट्रैफ़िक जाम की समस्या का सामना न करना पड़े. सफ़र के दौरान फ़ोन साइलेंट मोड में रखते हैं, जिससे कि दूसरे परेशान न हों.

Good Habits Of Japanese
Image Source: makeuseofimages

8. मैंनेजिंग सिस्‍टम है कमाल का

जापानियों की तरह वहां की सरकार भी वहां के रहने वाले हर इंसान का सोचती है. यहां की पार्किंग व्यवस्था बहुत अच्छी है. साथ ही हर चीज़ को मैनेज करने के लिए देस के बेस्ट ऑफ़िसर को रखा गया है. इसके अलावा, जापान में बाढ़ से बचने के लिए शहरों के अलग-अलग हिस्‍सों में शॉफ़्ट लगे हुए हैं, जिससे बाढ़ का पानी रुकता नहीं है और किसी को कोई हानि नहीं होती है.

Good Habits Of Japanese
Image Source: bbci

आदतें तो कमाल की हैं, जिन्हें हर किसी को अपनाने के बारे में सौचना चाहिए.