कस्टमर केयर में कॉल करना काफ़ी बोरिंग का होता है. ये उससे भी बोरिंग और इरिटेटिंग तब हो जाता है जब आपकी कॉल होल्ड पर हो और कोई जल्दी जवाब देने को तैयार न हो. लेकिन भविष्य में आपको इस झंझट से छुटकारा मिल जाएगा. क्योंकि गूगल का नया 'होल्ड फ़ॉर मी' फ़ीचर आपके लिए कॉल वेटिंग के दौरान आपकी कॉल को होल्ड जो करेगा. 

Google’s new ‘Hold for me’ feature
Source: fossbytes

गूगल ने हाल ही में अपने एक ब्लॉग में ये जानकारी लोगों से शेयर की है. इसके अनुसार वो Google Assistant सर्विस में Hold For Me Feature एड करने जा रहा है. इसे एक्टिवेट करने के बाद जब आप टोल-फ़्री नंबर पर कॉल करते हैं और कॉल होल्ड पर रख दिया जाता है तो, गूगल असिस्टेंट आपके लिए लाइन पर प्रतीक्षा करेगा.

Google’s new ‘Hold for me’ feature
Source: aifs

आप टेंशन फ़्री होकर दूसरे कामों में ध्यान लगा सकते हैं. जैसे ही गूगल असिस्टेंट लाइन पर किसी व्यक्ति की आवाज़ सुनेगा तुरंत फ़ोन स्क्रीन पर साउंड/मैसेज, वाइब्रेशन के जरिए आपको अलर्ट करेगा. Google ने पाया कि अमेरिका में पिछले सप्ताह लोगों ने एक करोड़ घंटे काम के दौरान की गई कॉल को होल्ड करने में गंवा दिए. इससे निपटने के लिए गूगल ये फ़ीचर लेकर आ रहा है. 

Google’s new ‘Hold for me’ feature
Source: androidauthority

इसकी एक और ख़ास बात ये है कि कॉल को मॉनिटर और प्रॉसेस करने के दौरान ये फ़ोन में रिकॉर्डिंग्स भी सेव कर लेगा और इसे 48 घंटे के बाद डिलीट कर देगा. इसके साथ ही ये क्वालिटी कंट्रोल के लिए गूगल के साथ ऑडियो शेयर करने के लिए आपको परमिशन बेस्ड ऑप्शन भी देगा. आप दूसरे काम पर ध्यान केंद्रित कर सकें इसके लिए ये कॉल म्यूट भी कर देगा. इस फ़ीचर को सेटिंग्स में जाकर शुरू या बंद किया जा सकता है.  

Google’s new ‘Hold for me’ feature
Source: indianexpress

ये फ़ीचर गूगल की Duplex तकनीक पर काम करता है. ये तकनीक रिकॉर्डेड म्यूज़िक/मैसेज और एक प्रतिनिधि की आवाज़ में फ़र्क करने में सक्षम है. गूगल ने इसे डेल और ऐसी ही दूसरी कंपनियों के कर्मचारियों के साथ टेस्ट भी किया है और इसके रिज़ल्ट बहु शानदार आए हैं. फ़िलहाल ये फ़ीचर गूगल के Pixel 5 और Pixel 4a फ़ोन में होगा. लेकिन बहुत जल्द ही इसे एंड्राइड यूज़र्स के लिए भी अपडेट कर दिया जाएगा.