जब भी छुट्टियों में कहीं घूमने जाने का प्लान बनता है, तो बस पहाड़ या फिर किसी बीच का ही नाम ज़ुबां पर आता है लेकिन इस बार छुट्टियों में किसी नई जगह जाने का सपना देखने वालों के लिए हमने एक लिस्ट बनाई है. क्योंकि हर बार की तरह पहाड़ और समुद्र की सैर कर आप बोर हो गए होंगे. इसमें रेगिस्तान है, जंगल सफ़ारी है, गुफ़ाओं की सैर और बहुत कुछ.

तो देर किस बात की, चलिए एक नज़र इस नई ट्रैवल लिस्ट पर भी डाल लीजिए:

जैसलमेर-राजस्थान

Source: holidify

गोल्डन सिटी के नाम से फ़ेमस जैसलमेर का रेगिस्तान देखने दूर-दूर से लोग आते हैं. जैसलमेर का किला तो वर्ल्ड हैरिटेज साइट की लिस्ट में भी शामिल हैं. हर साल फ़रवरी में यहां डेसर्ट फ़ेस्टिवल भी आयोजित किया जाता है.

उदयपुर-राजस्थान

Source: transindiaholiday

रेगिस्तान के अलावा प्रकृति और झीलों की सैर करने के शौकीन लोगों को राजस्थान का उदयपुर पसंद आएगा. 5 झीलों का ये शहर अपने ख़ूबसूरत वॉटर रेस्टोरेंट्स के लिए फ़ेमस है. इसके अलावा आप यहां कुंभालगढ़ के किले और फ़ेमस जाग मंदिर को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं. राजस्थानी लाल मांस का भी लुत्फ़़ उठा सकते हैं.

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क- उत्तराखंड

Source: dayafterindia

देश के सबसे पुराने नेशनल पार्क में से एक है जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क. नेचर लवर्स और एडवेंचर के शौकीन लोगों को यहां ज़रूर जाना चाहिए. बंगाल टाइगर से लेकर सांबर हिरण और हाथी, यहां आपको आसानी से देखने को मिल जाएंगे. पिछले कुछ दिनों से यहां डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए भी लोग आने लगे हैं.

सुंदरवन नेशनल पार्क- पश्चिम बंगाल

Source: sunderbannationalpark

वर्ल्ड हैरिटेज में शामिल इस नेशनल पार्क में आप डॉल्फ़िन, बंगाल टाइगर, फ्लाइंग फ़ॉक्स और खारे पानी के मगरमच्छ देख पाएंगे. इसके अलावा मैंग्रोव के जंगलों की सैर आपकी यात्रा को एक अनोखा अनुभव देगा.

पुष्कर-राजस्थान

Source: culturalindia

पुष्कर झील में नहाना और दुनिया के अकेले भगवान ब्रह्मा के मंदिर में उनके दर्शन कर आप यहां की यात्रा की शुरुआत कर सकते हैं. इसके अलावा आप यहां के वर्ल्ड फ़ेमस होटल में लग्ज़री लाइफ़ का लुत्फ़ उठा सकते हैं. साल में एक बार यहां पुष्कर मेले का भी आयोजन किया जाता है.

कच्छ- गुजरात

Source: thewhitedesert

कच्छ पूरी दुनिया में अपने खारे पानी के दलदल और सफ़ेद रेगिस्तान के लिए प्रसिद्ध है. इसके आलावा यहां लगने वाला रणोत्सव देखने दुनिया के कोने-कोने से लोग आते हैं. चांदनी रात में चमकते रेगिस्तान में कैंपिंग का यहां अलग ही आनंद है.

शिलॉन्ग- मेघालय

Source: travejo (Mawphlang)

इस हिल स्टेशन में ऐसा बहुत कुछ है, जो इसे दूसरे हिल स्टेशन्स से अलग बनाता है. जैसे मल्टीटायर्ड एलिफे़ंट वॉटरफ़ॉल्स, गर्म पानी वाली झरने, दुनिया का सबसे ज़्यादा वर्षा वाला क्षेत्र चेरापूंजी, Mawphlang का पवित्र जंगल, जहां रुद्राक्ष के पेड़ हैं. इसके अलावा साल में यहां एक नौका रेस का भी आयोजन किया जाता है.

ज़ीरो वैली- अरुणाचल प्रदेश

Source: nelive.in

ईटानगर से 3 घंटे की ड्राइव पर बसी है ये वैली. अगर आप आदिवासियों और उनकी संस्कृति को करीब से देखना-समझना चाहते हैं तो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए. यहां आपको भारत की दुर्लभ खानाबदोश जनजाति Apatani से मिलने का मौका मिलेगा. इसके साथ ही हर साल यहां म्यूज़िक फ़ेस्टिवल का भी आयोजन किया जाता है.

खजुराहो-मध्यप्रदेश

Source: YouTube

खजुराहो के मंदिर पूरी दुनिया में फ़ेमस हैं. ये इस बात के गवाह है कि आज की तुलना में हमारे पूर्वज विचारों के कितने धनी थे. शायद इसी वजह से इसे भी वर्ल्ड हैरिटेज साइट में रखा गया है. इसके साथ ही खजुराहो में आप पन्ना नेशनल पार्क, पांडव और राने नाम के झरने की भी सैर कर सकते हैं.

जोरहाट-असम

Source: transindiatravel

अपने चाय बागानों के लिए प्रसिद्ध जोरहाट में हर साल टी-फ़ेस्टिवल का आयोजन किया जाता है. इस उत्सव में शामिल होने पूरी दुनिया से लोग आते हैं. इसके साथ ही आप यहां Hoollongapar Gibbon Sanctuary में सदाबहार वनों के भी दर्शन कर सकते हैं. यहां किसी नदी (ब्रह्मपुत्र) पर बने सबसे बड़े आईलैंड माजुली की भी सैर की जा सकती है.

हंपी-कर्नाटक

Source: india.com

भारतीय इतिहास और उसके चमत्कारों को करीब से जानना है, तो आपको हंपी ज़रूर जाना चाहिए. यहां आपको 13वीं और 15वीं सदी में बने मंदिरों को देखने का मौका मिलेगा. इंस्टाग्राम पर तस्वीरें डालने के लिए बेस्ट लोकेशन है ये. इसे भी वर्ल्ड हैरिटेज की लिस्ट में शामिल किया गया है.

Belum Caves- आंध्र प्रदेश

Source: famousplacesindia

बेलम गुफ़ाएं 10 लाख साल पुरानी हैं. विशाल कोठरियों और मीठे पानी की सुरंगों से बनी ये ऐसी गुफ़ाएं हैं, जिन्हें आसानी से एक्स्प्लोर किया जा सकता है. 16 अलग-अलग रास्तों से इनमें जा सकते हैं. काले चूने पत्थर की ये गुफ़ाएं बौद्ध धर्म के लोगों के लिए काफ़ी महत्व रखती हैं. इनकी दीवारों पर बौद्ध धर्म की कई आकृतियां उकेरी गई हैं.

तो कब जा रहे हैं यहां आप?