'पिंक सिटी' के नाम से मशहूर जयपुर में कई ऐतिहासिक इमारतें, महल और क़िले हैं. ट्रैवलर और इतिहास में दिलचस्पी रखने वालों के लिए ये शहर किसी स्वर्ग से कम नहीं. वजह है कि ज़्यादातर लोगों की ख़्वाहिश रजवाड़ों के राजसी ठाठ-बाठ और उनके गौरवशाली इतिहास को क़रीब से देखने की होती है. 

ऐसे में आज हम आपको जयपुर के शाही परिवार के स्वामित्व वाली 4 ऐसी आलीशान प्रॉपर्टीज़ के बारे में बताएंगे, जिन्हें पढ़कर आपका मुंह खुला का खुला रह जाएगा. 

1.सिटी पैलेस

city palace
Source: gqindia

सिटी पैलेस, जयपुर के सबसे लोकप्रिय पर्यटक स्थलों में से एक है. ये शहर के बिल्कुल बीच में बसा महल है. आज भी यहां शाही परिवार रहता है. इस शानदार महल का निर्माण साल 1727 में महाराजा सवाई जय सिंह द्वितीय ने करवाया था, जिन्होंने जयपुर की स्थाथपना की थी. यूं तो इसके परिसर में कई भवन हैं, लेकिन उनमें से चंद्र महल, राजेंद्र पोल, मुबारक महल और नक़्कार खाना आम जनता के लिए खोले गए हैं. 

ये भी पढ़ें: महमूद बेगड़ा: गुजरात का वो ख़तरनाक सुल्तान, जिसे जमकर खाने के बाद ज़हर पीने की आदत थी

lotus gate
Source: gqindia
tourist
Source: gqindia
inside palace
Source: gqindia
sukhniwas
Source: gqindia
top view
Source: gqindia
inside city palace
Source: gqindia

2. जयगढ़ किला

Jaigarh
Source: jaipurtourism

इस किले का निर्माण महाराजा जय सिंह ने करवाया था. ये अरावली पर्वतमाला में चील का टीला (ईगल की पहाड़ी) पर आमेर दुर्ग एवं मावता झील के ऊपर की ओर बना किला है. इसे आमेर की सुरक्षा के लिए बनवाया गया था. जयगढ़ किले में एक गुप्त मार्ग है, जिससे आमेर के किले में पहुंचा जा सकता है. तीन किलोमीटर लंबे और एक किलोमीटर चौड़े इस किले में दुनिया की सबसे बड़ी पहियों पर चलने वाली तोप जयवन मौजूद है. बता दें, इसमें कुछ महल भी बने हैं, जो शाही परिवार का निवास रहे हैं. वर्तमान में इसकी देखरेख जयगढ़ पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट करता है. 

fort
Source: gqindia
canon
Source: financialexpress

3. राजमहल पैलेस

Rajmahal Palace
Source: gqindia

विशाल राजमहल पैलेस को 18वीं शताब्दी में शाही परिवार की महिलाओं के लिए एक उद्यान महल के रूप में बनाया गया था. हालांकि, 19वीं शताब्दी में इसे ब्रिटिश रेजिमेंट को लोन पर दिया गया, जिसमें उच्च अधिकारी रहते थे. साल 1947 में इसे जयपुर के शाही परिवार को वापस सौंप दिया गया. बाद में इसे एक आलीशान होटल में तब्दील कर दिया गया. 

jaipur
Source: googleusercontent
hotel
Source: thrillophilia

4. जयपुर हाउस, माउंट आबू

Jaipur House
Source: gqindia

जयपुर से कुछ घंटों की दूरी पर माउंट आबू की पहाड़ी के ऊपर स्थित जयपुर हाउस कभी शाही परिवार का ग्रीष्मकालीन वापसी गंतव्य था. इसे 1897 में बनाया गया था, ताकि राजस्थान की चुभती गर्मी से शाही परिवार के लोग यहां आकर कुछ राहत पा सकें. आज ये एक हैरिटेज होटल बन गया है. यहां रहना वाकई आपको शाही अनुभव देगा. 

jaipur house
Source: tripadvisor
mt. abu
Source: googleusercontent

इतनी आलीशान और शानदार जगहों पर तो एक बार जाना तो बनता है.