ये फ़ैक्ट है कि अधिकतर पुरुषों को ये लगता है कि बाज़ार में जितने भी मेन्स ग्रूमिंग प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं वो कुछ ज़्यादा ही महंगे हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स के बारे में बताएंगे जिन्हें भारत की एक फ़ीसदी आबादी(अमीर) के लोग भी ख़रीदने से पहले कम से कम 10 बार तो ज़रूर सोचेंगे. 

आइए मिलकर जानते हैं दुनिया के सबसे महंगे मेन्स ग्रूमिंग प्रोडक्ट्स के बारे में… 

1. 3.21 करोड़ रुपये का परफ़्यूम 

Most Expensive Grooming Products
Source: gqindia

Imperial Majesty दुनिया का सबसे महंगा परफ़्यूम है. इसे इलायची, देवदार और एक ख़ास प्रकार के संतरे से बनाया जाता है. इसकी बॉटल पांच कैरेट के हीरे और Baccarat क्रिस्टल से बनती है. इसमें एक ख़ूबसूरत सा पेंडेंट भी लगा होता है. ये भी सोने से बना है. 

2. 73.75 लाख का रेज़र 

Most Expensive Grooming Products
Source: laughingsquid

जी हां, आपने सही पढ़ा ये रेज़र लगभग 74 लाख रुपये का है. इसका नाम है Zafirro Iridium /Z1. इसका हैंडल इरीडियम और ब्लेड नीलम से बना है. कंपनी का दावा है कि इसके ब्लेड की धार कभी ख़राब नहीं होगी. मतलब इसे ख़रीद लिया तो लाइफ़टाइम के लिए रेज़र ख़रीदने की छुट्टी. बस जेब में इतने पैसे होने चाहिए. 

3. 7 लाख रुपये की कंघी 

Most Expensive Grooming Products
Source: luxpursuits

स्लोवाकिया की एक कंपनी ने ये कंघी बनाई है जिसका नाम है Pantheon. दुनिया की सबसे महंगी ये कंघी एक दुर्लभ प्रकार की लकड़ी से बनी है. इसमें 14 कैरेट के गुलाबी दांते लगे है. इसे जिस बॉक्स में रखा जाता है वो शुतुरमुर्ग के चमड़े से बना है. 

4. 2.10 लाख रुपये का साबुन 

Most Expensive Grooming Products
Source: shivemagazine

Qatar नाम है इस साबुन का. ये साबुन क़तर में ही बनाया जाता है. इसे बनाने वाली कंपनी का दावा है कि इसमें हीरे और सोने का पाउडर मिक्स होता है. 

5. 1.50 लाख रुपये का मॉस्चराइज़र 

Most Expensive Grooming Products
Source: lifestyleasia

इस मॉश्चराइज़र को बनाने में पूरे 12 साल लगते हैं. इसमें कुछ दुर्लभ समुद्री तत्व, मिनिरल्स और विटामिन्स मौजूद हैं. ये त्वचा को साफ़्ट बना कर झूर्रियों को कम करने में हेल्प करता है. इसका नाम Creme De La Mer. 

6. 57,000 रुपये का सेविंग ब्रश 

Most Expensive Grooming Products
Source: manufactum

आम शेविंग ब्रश की तुलना में ये ब्रश ओक की लकड़ी से बना है. इसका हैंडल चांदी से बनाया गया है. इस ब्रश को बनाने के लिए एक दुर्लभ प्रजाति के जानवर के बालों का इस्तेमाल किया जाता है. हालाकिं, इससे पहले एक कंपनी हाथी के दांत से बने शेविंग ब्रश बनाती थी जिस पर बैन लग गया था. उसकी क़ीमत 1.5 लाख रुपये थी.