एयरप्लेन में मिलने वाला खाना हर किसी को रास नहीं आता है. इस की एक बड़ी वजह है उड़ान से 12 घंटे पहले खाना तैयार होना. कई बार ये खाना 24 से 72 घंटे पहले भी तैयार कर दिया जाता है और जमा दिया जाता है. उड़ान के दौरान इसे गर्म करके यात्रियों को परोसा जाता है. वैसे, तो ये पूरी तरह से सुरक्षित होता है. लेकिन यदि आप बीमार होने से बचना चाहते हैं तो फ़्लाइट में इन 5 चीज़ों से थोड़ी दुरी बनाए रहिए.    

1. चाय या कॉफ़ी  

IN FLIGHT MEAL
Source: smartertravel

फ़्लाइट में मिलने वाला पानी वॉटर टैंक से आता है जो कि बहुत कम साफ़ किया जाता है. दूसरा, ये वॉटर टैंक्स बाथरूम के पास ही लगे होते हैं. इस वजह से अधिकतर फ़्लाइट क्रू पानी, चाय और कॉफ़ी नहीं पीते हैं.

2. अंडे  

scrambled eggs
Source: thespruceeats

यात्रा करते वक़्त अंडे से बनी किसी भी चीज़ से दूर रहना आपकी सेहत के लिए बहुत उचित होगा. फ़्लाइट में मिलने वाले अंडे पूरी तरह से नेचुरल नहीं होते हैं. इन में मिलावटी सामान मिलाया जाता है.  

3. कच्ची सब्ज़ियां और फल 

 Raw Vegetables & Fruits
Source: inflightfeed

आपने कभी सोचा है कि कटे हुए फल और सब्जी फ़्लाइट में 10-12 घंटों बाद भी इतने ताज़ा कैसे लगते हैं? आप होशियार हैं ख़ुद समझ सकते हैं. इसलिए बेहतर होगा की कटी हुई कच्ची सब्ज़ियों और फलों को न खाया जाए. हालांकि, आप वो फल खा सकते हैं जिनके छिलके न उतारे गए हों. जैसे केला, संतरा.

4. समुद्री भोजन 

in flight meal
Source: theluxurytravelexpert

बेशक, समुद्री भोजन खाने में लज़ीज़ होता है. मगर हवाई यात्रा के दौरान इन्हें न खाना ही सबसे बेहतर होगा. क्योंकि इन में अधिक मात्रा में बैक्टीरिया पाए जाते हैं.

5. डेयरी उत्पाद 

ice cream
Source: liveandletsfly

चीज़, दही, आइस-क्रीम जैसी चीज़ें न खाएं. भले ही इन में से कोई बदबू न आए या रंग अजीब सा न लगे मगर बैक्टीरिया इन को ख़राब कर देती हैं. जो आप ऐसे नहीं देख पाएंगे.   

फिर क्या खाएं? 

- आप चाय या कॉफ़ी की जगह बोतल में आने वाले सोडा और जूस ले सकते हैं.  

In-flight
Source: matadornetwork

- फ़्लाइट में मिलने वाले पानी की जगह बोतल वाला पानी लें. 

In-flight
Source: businessinsider

- खाने के लिए स्टू, करी या सूप लें. 

in-flight food
Source: travelskills

- बेकरी वाले उत्पादों में पैकेट वाले ब्रेड, रोल्स खाएं. 

bread
Source: holidayextras

आर्टिकल शेयर करें और दूसरों की भी भला करें.