अच्छे स्वास्थ्य के लिए 6-8 घंटे की नींद ज़रूरी होती है. लेकिन कई बार भरपूर नींद लेने के बाद भी आप सुबह ख़ुद को थका हुआ महसूस करते हैं. अगर ऐसा है तो आपको अपनी लाइफ़स्टाइल पर एक बार गौर करने की ज़रूरत है.

चलिए जानते हैं कुछ ऐसे कारणों के बारे में जो असल में आपकी नींद को ख़राब कर रहे हैं.

1. सोने से पहले एक्सरसाइज़ करना

Source: onlymyhealth.com

एक्सरसाइज़ करने के दौरान Endorphin नाम का हॉर्मोन निकलता है. ये हमें सजग रखने और कुछ करने के लिए सतर्क रखने में मदद करता है. इसलिए रात में व्यायाम करने से जल्दी नींद नहीं आती.

2. रात में फ़ोन इस्तेमाल करना

Source: webdunia.com

फ़ोन से निकने वाली लाइट आपकी आंखों पर बुरा इफ़ेक्ट छोड़ती है. इसके कारण आपकी आंखें जागने के लिए तैयार हो जाती हैं. उन्हें लगता है कि अभी दिन है. इसलिए रात में फ़ोन इस्तेमाल करने से बचें.

3. किताब पढ़ना

Source: freewallpapers.com

अकसर लोग रात में किताब पढ़ते हैं. ऐसा करने से हमारा शरीर अलर्ट हो जाता है. क्योंकि किसी भी स्टोरी से हम अटैच हो जाते हैं और ये हमारी नींद में बाधा डालता है. इसलिए हो सके तो रात में किताब न पढ़ें.

4. सोने से पहले ब्रश करना

Source: onlymyhealth.com

टूथपेस्ट में मौजूद कुछ कैमिकल आपके दिमाग़ को अलर्ट कर देते हैं. साथ ही बाथरूम की लाइट्स भी दिन होने का एहसास करवाती हैं. यानि ब्रश करने से भी रात की नींद में दखल पड़ता है.

5. रात को शराब पीना

Source: sanjeevnitoday.com

रात में शराब पीने से भी नींद भाग जाती है. इसमें मौजूद कैफ़ीन आपको जगाए रखता है. इससे नींद आने में देरी होती है.

6. रात का खाना

Source: epatrakar.com

रात में हमेशा हल्का-फुल्का खाना ही खाना चाहिए. हेवी डिनर करने से भी नींद में खलल पैदा होती है.

7. आपके रूम का तापमान

Source: thoughtco.com

नींद आने के लिए आपके रूम का तापमान कम होना ज़रूरी है. इसलिए ये ध्यान रखें कि आपके कमरे का तापमान कहीं अधिक तो नहीं. सोने के लिए 18 से 25 डिग्री सेल्सियस तापमान अनुकूल होता है.

8. दवाइयां

Source: dainiksaveratimes.com

आप रात में पेन किलर्स खाते हैं, तो इसका असर भी नींद पर पड़ता है. दर्द किस वजह से उसका पता लगाकर उसे दूर करने की कोशिश करें.

इस तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.