Habits That Are Making You Look Older: जब तक ज़िंदगी है, तब तक उम्र बढ़ेगी ही. बचपन, जवानी और बुढ़ापा, इन तीनों से तो ज़िंदगी को गुज़रना ही पड़ता है. जवानी तक तो इंसान चीज़ों को बहुत एन्जॉय करता है, मगर जैसे-जैसे बुढ़ापा आता है, वो तिलमिलाने लगता है. चेहरों पर झुर्रियां जो आने लगती हैं.

अब आप कुछ भी कर लें, मगर बुढ़ापे को आने से रोक नहीं सकते हैं. लेकिन आप समय से पहले बूढ़े होने से ज़रूर बच सकते हैं. जी हां, बहुत से लोगों की त्वचा वक़्त से पहले ही बुढ़ापे की गिरफ़्त में आ जाती है. ऐसा ज़्यादातर उनकी लाइफ़स्टाइल के चलते होता है.

ऐसे में अगर अपनी लाइफ़स्टाइल में कुछ बदलाव कर लें तो आप लंबे वक़्त तक जवान दिख सकते हैं.

Habits That Are Making You Look Older:

1. बहुत ज़्यादा धूप में रहना

eucerin

सूरज़ की रौशनी न सिर्फ़ इंसानों के लिए बल्क़ि धरती पर पूरे जीवन चक्र के लिए ज़रूरी है. मगर धूप में बहुत वक़्त तक रहना त्वचा के लिए ठीक नहीं. क्योंकि, त्वचा में बहुत से बदलाव धूप की वजह से ही होते हैं. मसलन, झुर्रियां, सूखी त्वचा, ब्लैकहेड्स वगैहर. त्वचा कैंसर भी इनमें से एक है. ऐसे में सनस्क्रीन का इस्तेमाल आपकी स्किन का बचाव करता है. साथ ही, 11 से 3 बजे तक जब ज़्यादा धूप होती है, उस समय बाहर बहुत रहना ठीक नहीं है.

2. नींद का अभाव

health

नींद की कमी आपके चेहरे पर बुरा प्रभाव डालती है. चेहरे की चमक फ़ीकी पड़ जाती है. आप तनाव भी ज़्यादा महसूस करते हैं. नींद की कमी से आपके खान-पान की आदतों पर भी असर पड़ता है. जो आपो जल्दी बुढ़ापे की ओर ले जाता है.

3. मॉइस्चराइज़र इस्तेमाल न करना

healthline

मॉइस्चराइज़र यूज़ करना बहुत जरूरी है. ये स्किन केयर में एकदम बेसिक है. अगर आपको दिन भर मुलायम त्वचा चाहिए और झुर्रियों से लंबे वक्त तक बचना चाहते हैं तो इसे यूज़ करना बेहद ज़रूरी है.

Habits That Are Making You Look Older

4. न लें ज़्यादा स्ट्रेस

healthline

स्ट्रेस आपके लिए बेहद ख़राब है. सेहत पर तो असर पड़ता ही है, साथ में स्किन पर एफ़ेक्ट नज़र आते हैं. आंखों  के नीचे डार्क सर्कल आने लगेंगे. चेहरे की त्वचा भुरभुरी हो जाएगी. उम्र के साथ हाइपरपिग्मेंटेशन बढ़ेगा, जिसका अर्थ है कि आधे साल भी ज़्यादा समय आपके चेहरे पर पिंपल्स बने रहेंगे.

5. अच्छी डाइट है बेहद ज़रूरी

selecthealth

हेल्दी डाइट अच्छी स्किन के लिए बेहद ज़रूरी है. हरी सब्ज़ियां, फल वगैरह आपको लंबे वक़्त तक जवान बने रहने में मदद करते हैं. वहीं, जंक फ़ूड आपको बुढ़ापे की ओर तेज़ी से ले जाता है.

6. शराब, सिगरेट से रहें दूर

शराब आपके पूरे शरीर को नुक़सान पहुंचाती है. त्वचा से लेकर बालों तक पर गंभीर रूप से बुरा असर डाल सकती है. रेड वाइन में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, कम मात्रा में शराब पीने से तनाव दूर होता है, ऐसी चीज़ों को मत सुनें. शराब नुक़सान ही करती है, इसलिए इससे दूर रहें.

सिगरेट भी आपकी स्किन को काफ़ी नुक़सान पहुंचाती है. सिगरेट की लत न छोड़ने की वजह से बुढ़ापे में होने वाली शारीरिक कमज़ोरी की समस्या थोड़ी जल्दी आ सकती है. स्मोकिंग स्किन को बुरी तरह प्रभावित करती है. जैसा कि लोग मानते हैं कि सूरज की यूवी रेज ही त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं. लेकिन सिगरेट से निकलने वाला धुंआ भी त्वचा संबंधी समस्याओं का एक बड़ा कारण है. अगर आप पहले से मुंहासे और पिंपल्स से परेशान हैं तो स्मोकिंग से आपकी त्वचा की कंडीशन और बिगड़ सकती है. 

7. डिहाइड्रेशन से बचें

healthline

हाइड्रेटेड रहना बेहद ज़रूरी है. इसलिए ज़्यादा से ज़्यादा पानी पिएं. इससे आपकी त्वचा साफ़, चमकदार और स्मूथ बनेगी.

8. एक्टिव रहें

everydayhealth

एक्टिव रहना बेहद ज़रूरी है. रोज़ एक्सरसाइज़ से आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इससे आपके स्वास्थ्य में भी सुधार होता है. कोशिकाओं को पोषक तत्व सही से पहुंचते हैं. आपकी स्किन भी साफ़ रहती है और बुढ़ापा भी देर में आता है.