जैसे-जैसे इंसान की उम्र बढ़ती है उसका मस्तिष्क भी शरीर के साथ ही बुढ़ा होता रहता है. लेकिन कई बार हमारी कुछ आदतों की वजह से उम्र से पहले दिमाग़ बूढ़ा और कमज़ोर होने लगता है. इसलिए जिस तरह हम अपने शरीर का ख़्याल रखते हैं, उसी तरह हमें अपने दिमाग का भी ख़्याल रखना चाहिए. नहीं तो वक़्त के साथ आप बहुत जल्दी ही दिमाग़ सम्बन्धी बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं.

चलिए आज जानते हैं उन बुरी आदतों के बारे में जो हमारे दिमाग़ को कमज़ोर कर सकती हैं.

1. अधिक शराब पीना

Source: onlymyhealth.com

अधिक शराब पीने से दिमाग का Hippocampus हिस्सा डैमेज हो सकता है. Hippocampus की मदद से हम चीज़ों को याद रखने और नई स्किल्स सीखने में सक्षम हो पाते हैं.

2. सारा दिन बैठे रहना

Source: active.com

अगर आप दिनभर एक ही जगह पर बैठकर काम करते हैं. आप किसी शारीरिक गतिविधी जैसे एक्सरसाइज़, योगा आदि नहीं करते, तब डिमेंशिया जैसी ख़तरनाक बीमारी होने का ख़तरा बढ़ जाता है.

3. लोगों से दोस्ताना व्यवहार नहीं रखते

Source: timesofmalta.com

जो लोग सोशल नहीं होते, लोगों से खुलकर नहीं मिलते, अकेले रहना ज़्यादा पसंद करते हैं, उनका दिमाग़ भी कमज़ोर होने लगता है. ऐसा करने से Neurological बीमारियां हो सकती हैं.

4. दिल का ख़्याल नहीं रखते

Source: health.com

जो लोग अपने दिल की हेल्थ का ख़्याल नहीं उनका दिमाग़ भी धीर-धीरे कमज़ोर पड़ने लगता है. डिमेंशिया होने का भी ख़तरा बढ़ जाता है.

5. स्मोकिंग

Source: patrika.com

धूम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक होने के साथ ही अल्ज़ाइमर बीमारी होने के ख़तरे को दोगुना कर देता है.

6. नींद पूरी न होना

Source: onlymyhealth.com

स्वस्थ दिमाग़ के लिए पूरी नींद लेना भी ज़रूरी है. इस दौरान ब्रेन आपकी दिनभर की गतिविधियों का लेखा-जोखा तैयार करता है. पूरी नींद न लेने पर समस्या खड़ी हो जाती है.

7. तेज़ आवाज़ में गाने सुनना

Source: newstrend

हेडफ़ोन्स लगाकर तेज़ आवाज़ में गाने सुनना भी दिमाग़ के लिए हानिकारक है. ऐसा लगातार करने से आगे चलकर डिमेंशिया होने के चांस बढ़ जाते हैं.

8. हाइवे के किनारे घर

Source: hindustantimes.com

अगर आपका घर हाइवे के किनारे है, तो आपके दिमाग़ पर इसका बुरा असर पड़ना स्वाभाविक है. लगातार प्रदूषण और शोर की चपेट में रहने से दिमाग़ की संरचना पर असर पड़ता है.

9. आराम न करना

Source: hindikiduniya.com

कम आराम करना और अधिक चिंता करने से भी दिमाग़ कमज़ोर होता है. एक रिसर्च के मुताबिक, अधिक चिंता करने वाले लोगों को डिमेंशिया होने का ख़तरा 78 फ़ीसदी बढ़ जाता है.

10. हेल्दी डाइट न लेने पर

Source: oyspa.com

जो लोग हेल्दी डाइट नहीं लेते उनका दिमाग़ कमज़ोर हो जाता है. एक रिसर्च के अनुसार, हेल्दी डाइट लेने से अल्ज़ाइमर होने का ख़तरा 53 प्रतिशत कम हो जाता है.

अब से अपने दिमाग़ का ख़्याल रखना.