Happy Holi: भारत में होली और महाशिवरात्रि के मौके पर भगवान शिव का प्रसाद मानकर 'भांग' के सेवन की परंपरा भारत में सदियों से है. देश में भांग बेचने और खाने या पीने की इजाज़त क़ानूनन मिली हुई है. इसे ख़ासकर होली के मौक़े पर मिठाई या ठंडाई में मिलाकर पिया जाता है. लेकिन मज़े की बात तो ये है कि भारत में 'भांग' के पौधे से मिलने वाले 'गांजा' और 'हशीश' (Hash) का इस्तेमाल तो ग़ैर क़ानूनी है, लेकिन भांग नहीं. गांजा और हशीश के इस्तेमाल करने पर आपको 10 हज़ार रुपये तक का जुर्माना या फिर 1 साल तक की जेल भी हो सकती है.

ये भी पढ़ें- ‘बुरा न मानो होली है’ ठीक है, पर इन 8 चीज़ों को हम चाहकर भी अच्छा नहीं कह सकते

Source: patrika

होली का मौक़ा है ऐसे में हर कोई भांग पीना चाहता है. जिन लोगों ने आज तक भांग नहीं पी है उन लोगों के लिए आज हम दिल्ली-एनसीआर की 7 ऐसी जगहों की लिस्ट लेकर आये हैं जहां से आप भांग ख़रीदकर पी सकते हैं, पुलिस भी आपको नहीं रोकेगी. लेकिन भांग पीकर हुड़दंग किया तो फिर पुलिस का लठ खाने के लिए भी तैयार रहें. 

Source: indiawave

 तो चलिए जानते हैं दिल्ली में कहाँ मिलती है बेस्ट भांग?

1- प्राचीन नील छतरी मंदिर (दिल्‍ली) 

दिल्‍ली के यमुना बाज़ार स्थित 'नीली छतरी मंदिर' देश के प्राचीन व ऐतिहासिक शिव मंदिरों में से एक है. होली व शिवरात्रि के मौक़े पर इस मंदिर में भांग (ठंडाई) मिलती है.

Source: divyahimachal

2- श्री गौरी शंकर मंदिर (दिल्ली)  

दिल्ली के चांदनी चौक में स्थित 'श्री गौरी शंकर मंदिर' भी शिवरात्रि और होली के मौक़े पर मिलने वाली ख़ास क़िस्म की भांग (ठंडाई) के लिए बेहद फ़ेमस है.

Source: whatshot

3- श्री शिव दुर्गा मंदिर (दिल्ली) 

दिल्ली के पंजाबी बाग़ स्थित श्री शिव दुर्गा मंदिर में भी शिवरात्रि और होली के मौक़े पर भांग (ठंडाई) मिलती है. शिवरात्रि के मौक़े पर यहां काफ़ी भीड़ रहती है.  

Source: whatshot

4- शिव मंदिर गुफा वाला (दिल्ली) 

दिल्ली के प्रीत विहार में स्थित 'शिव मंदिर गुफा वाला' भी काफ़ी फ़ेमस मंदिर है. इस मंदिर में होली व शिवरात्रि के मौक़े पर इस मंदिर में भांग (ठंडाई) मिलती है.  

Source: whatshot

5- मंगल महादेव बिरला कनन (दिल्ली) 

दिल्ली के रंगपुरी में स्थित 'मंगल महादेव बिरला कनन' भी शिवरात्रि और होली के मौक़े पर मिलने वाली ख़ास किस्म की भांग (ठंडाई) के लिए बेहद फ़ेमस है.  

Source: whatshot

6- दूधेश्वर नाथ मंदिर (ग़ाज़ियाबाद)  

ग़ाज़ियाबाद का दूधेश्वर नाथ मंदिर अपने 5000 साल पुराने शिवलिंग के लिए भक्तों के बीच काफ़ी मशहूर है. ये मंदिर अपनी अलग क़िस्म की भांग (ठंडाई) के लिए भी बेहद प्रसिद्ध है. 

https://www.patrika.com/ghaziabad-news/cm-yogi-to-order-dudheshwar-nath-temple-developing-as-a-tourist-site-today-news-hindi-1610106/

7- सरकारी भांग शॉप (नोएडा) 

नोएडा सेक्टर 15 में स्थित 'सरकारी भांग ठेका' पर आपको होली से एक दिन पहले तक कम नशे वाली भांग (ठंडाई) आसानी से मिल जाएगी. ये शॉप 30 सालों से चल रही है.  

Source: whatshot

सभी देशवासियों को होली की हार्दिक शुभकामनायें.