आगरा एक ऐतिहासिक महत्व वाला शहर है. यहां पर कई ऐतिहासिक इमारतें हैं जिन्हें देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. लेकिन आगरा में भी कुछ जगहें ऐसी हैं जहां जाने से लोग कतराते हैं. लोगों का मानना है कि ये सभी जगहें हॉन्टेड यानी भुतहा हैं. चलिए आज ताज नगरी कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में भी जान लेते हैं. 

1. आगरा का किला 

haunted Place in Agra
Source: activityfan

ये किला कभी मुग़लों को घर हुआ करता था. 1565-1573 के बीच इस किले का निर्माण हुआ था. कहते हैं कि जब से ये किला बना है तब से लेकर आज़ादी तक इस किले में कई लोगों की मौत हो चुकी है. इन लोगों की आत्माएं यहां भटकती हैं. इस किले के 70 फ़ीसदी हिस्से पर फ़िलहाल इंडियन आर्मी का कब्ज़ा है. 

2. St. John’s College 

haunted Place in Agra
Source: blogspot

ये आगरा का सबसे पुराना कॉलेज है. 1850 में शुरू हुए इस कॉलेज में कई बार लोगों ने रात में अजीब-अजीब आवाज़ें सुनी हैं. लोगों का कहना है कि ये उन छात्रों की आत्माएं हैं जिन्होंने कॉलेज कैंपस में अपनी जान दे दी थी. लेकिन इसके कोई साक्ष्य नहीं मिले हैं. 

3. पोइया घाट 

haunted Place in Agra
Source: youtube

कहते हैं कि आगरा का पोइया घाट हॉन्टेड हैं. ये आगरा का बहुत ही पुराना श्मशान घाट है. लोगों का कहना है कि यहां पर रात में मृत लोगों की आत्माएं घूमती हैं. 

4. ट्रांस यमुना कॉलोनी 

haunted Place in Agra
Source: 360hoardings

ट्रांस यमुना कॉलोनी में एक घर है जहां पर एक ही परिवार के 5 लोगों की हत्या कर दी गई थी. इसके आस-पास रहने वाले लोगों ने यहां पर कुछ विचित्र आवाज़ें सुनी हैं जो रात को ही सुनाई देती हैं. ये घर अब खाली पड़ा है. 

5. लाल ताजमहल 

haunted Place in Agra
Source: nerdstravel

आगरा के एक कब्रिस्तान में लाल ताजमहल बना है. ये कभी आगरा के किले की रक्षा करने वाली सेना के सेनापति रहे John Hessing की कब्र है. इसे उनकी मौत के बाद उनकी पत्नी ने बनवाया था. कहते हैं कि ये लाल ताजमहल हॉन्टेड है. यहां पर भी रात को अजीब-अजीब आवाज़ें सुनाई देती हैं. यहां रात को जाना मना है.