इस दुनिया में ऐसी बहुत सी जगह हैं, जहां इंसान अकेले होते हुए भी कभी अकेला महसूस नहीं करता है. ऐसी जगहों पर खड़े होने भर से ही शरीर में एक अजीब सी सिरहन मसहूस होती है. मानो हवा हमारी चमड़ी को खींचते हुए बह रही हो. लोग इन्हें भुतहा या हॉन्टेड जगह बुलाते हैं.

लोगों की मानें तो इन जगहों पर मरने के बाद भी इंसानी आत्माएं चीखती हैं. सबसे डरावना ये है कि ये जगहें आपके आसपास भी मौजूद हो सकती हैं. आज हम भी दिल्ली एनसीआर की ऐसे ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो लोगों के मुताबिक भुतहा या हॉन्टेड हैं.

1. संजय वन

Sanjay Van
Source: mensxp

नई दिल्ली में वसंत कुंज और महरौली क्षेत्र के पास लगभग 443 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला संजय वन एक बहुत ही लोकप्रिय शहरी वन क्षेत्र है, जहां लोग सुबह टहलने, साइकिल चलाने और पक्षी देखने जाते है. इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों का कहना है कि यहां बच्चों की आत्माएं दिखती हैं.जो कभी खेलते हैं, तो कभी ज़ोर-ज़ोर से रोते हैं. दिन में यहां ज़िंदगी तो रात में मौत का बसेरा होता है.

ये भी पढ़ें: चंडीगढ़ की इन 10 हॉन्टेड जगहों पर जानने से पहले एक बार इनकी भुतहा कहानियां जान लो

2. दिल्ली कैंट

Delhi Cantonment
Source: mensxp

दिल्ली कैंट काफ़ी ख़ूबसूरत एरिया है. यहां मौजूद हरियाली इसे और भी शानदार बनाती है. हालांकि, रात होते ही यहां की सड़कें सुनसान हो जाती हैं. यहां से गुज़रने वाले लोगों का कहना है कि यहां सफ़ेद लिबाज़ पहने एक महिला लोगों से लिफ़्ट मांगती है. अग़र आप उसकी मर्ज़ी के बिना वहां से गुज़र जाएं तो वो गाड़ी के साथ-साथ दौड़ने लगती है. कहते हैं कभी-कभी वो गाड़ी से भी तेज़ भागने लगती है.  हालांकि, आज तक किसी इंसान को नुक]सान पहुचाने की कोई ख़बर नहीं है.  

3. दिल्ली रिज एरिया

Delhi Ridge Area
Source: mensxp

अग़र आपने दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़े हैं, तो नॉर्थ कैंपस से अच्छी तरह वाकिफ़ होंगे. इसके ठीक बगल में एक प्रकार का वन क्षेत्र है जिसे दिल्ली रिज के नाम से जाना जाता है. छात्रों के लिए एक सामान्य हैंगआउट स्थान है, लेकिन कई लोगों का दावा है कि यहां औपनिवेशिक युग से संबंधित एक ब्रिटिश व्यक्ति के भूत भटकता है. उनका कहना है कि कई बार ये फ़ॉरेस्ट एरिया इतना शांत हो जाता है कि इसमें एक पक्षी की आवाज़ तक सुनाई नहीं देती. कभी-कभी लगता है कि कोई उन्हें चुपके से देख रहा है. मदद के लिए किसी बुलाना चाहो तो मोबाइल का नेटवर्क भी ग़ायब हो जाता है. 

4. लोथियन कब्रिस्तान

Lothian Cemetery
Source: mensxp

लोथियन कब्रिस्तान, दिल्ली के सबसे पुराने ईसाई कब्रिस्तानों में से एक है. कई लोगों ने दावा किया है कि उन्होंने यहां रोने, चीखने और हंसने की आवाज़ें सुनी हैं. बहुत से लोगों ने एक भूत को अपना सिर हाथों में लेकर घूमते हुए देखने का दावा भी किया है. यही वजह है, जो इस जगह बेहद डरावना बना देती है. 

5. सैफ्रन बीपीओ

Saffron Bpo
Source: mensxp

गुरुग्राम का ये बीपीओ सबसे ज़्यादा ख़तरनाक और भुतहा जगहों में से एक है. कुछ साल पहले यहां एक रोज़ नाम की लड़की को काम पर रखा गया था.  रोज़ अपने बेहद अच्छे स्वभाव और काम के प्रति लगन के कारण जल्द ही सभी की पसंदीदा बन गई और अक्सर उसे एम्प्लॉई ऑफ़ द मंथ का पुरस्कार मिलता था. सबकुछ ठीक चल रहा था कि एक दिन अचानक रोज़ ग़ायब हो गई. कंपनी ने उसके लैंडलॉर्ड से बात की, तो पता चला रोज़ नाम की कोई लड़की वहां नहीं रहती. बाद में रोज़ के परिवार से बात की गई तो मालूम पड़ा कि उसकी मौत 8 साल पहले ही हो चुकी थी. आप सोच सकते हैं कि इसे बाद सैफ़रॉन, बीपीओ में काम करने वालों पर क्या बीती होगी.

6. एचसीएल एन3 बिल्डिंग, नोएडा

Haunted place
Source: whatshot

नोएडा की एचसीएल एन3 बिल्डिंग के बारे में कई तरह की बातें सुनने को मिलती हैं. यहां काम करने वाले एक कर्मचारी ने बिल्डिंग की छत से खून टपकते देखने का दावा किया था. साथ ही, यहां के कर्मचारियों ने एक कमरे से अजीब सी बदबू आने की बात की. इस तरह की घटनाएं रोकने के लिए भगवान की तस्वीर भी लगाई गई, मग़र ऐसी चीज़ें वहीं होना बंद नहीं हुईं.

7. फीनिक्स शू फैक्ट्री

Phoenix Shoe Factory
Source: whatshot

नोएडा में स्थित एक शू फैक्ट्री में आग लगने की वजह से करीब 200 महिलाएं और बच्चे मारे गए थे. जिसके बाद ये बिल्डिंग काफी समय तक खाली रही और बाद में आईएनरजाइजर कंपनी ने खरीद लिया. आईएनरजाइजर ने इस बिल्डिंग को फिर बनवाने के बाद यहां कंपनी ने अपना ऑफिस खोल दिया. यहां के कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें यहां औरतों और बच्चों की चीखें और रोने की आवाज़ें सुनाई देती हैं. उन्होंने एक औरत को बिल्डिंग में भागते और चीखते सुना है. कहा जाता है कि ये चीखें इतनी भयानक हैं कि बिल्डिंग के एक कमरे को बैरिकेड लगाकर बंद कर दिया गया है, जहां जाने की किसी को इजाज़त नहीं है. 

वाक़ई में इन कहानियों को जानने के बाद किसी के भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे. सबसे डरावना ये है कि ऐसी भुतहा जगहें हमारे आसापास कहीं भी हो सकती हैं. क्या पता हम जिस सोफे या बिस्तर पर बैठे हैं, वहां हमारी आंखों से ओझल कोई और भी मौजूद हो. क्या पता?