कहते हैं कि धरती पर कहीं जन्नत है, तो वो कश्मीर (Kashmir) में है. मगर ज़रा सोचिए, जब आप इस जन्नत में सुकून से अकेले बैठे हों और अचानक महसूस करें कि आप अकेले नही हैं. हसीन वादियों से आने वाली ठंडक एकाएक आपके कानों से गुज़रते गर्म महसूस होने लगें और इस एहसास से आपके शरीर के रोएं जिस्म छोड़ते मालूम होंं, तब?

उस वक़्त आपके बदन का हर एहसास चीख-चीखकर बताना चाह रहा होता है कि जिस जगह पर आप हैं, वो जन्नत नहीं, बल्कि भुतहा या हॉन्टेड (Haunted Places) है. जी हां, कश्मीर में ऐसी कई जगह मौजूद हैं, जहां लोगों के मुताबिक अनजान सायों का बसेरा है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1. उधमपुर आर्मी क्वार्टर

Udhampur Army Quarters
Source: googleusercontent

श्रीनगर में आर्मी क्वार्टर को प्रेतवाधित माना जाता है. लोगों ने दावा किया है कि यहां उन्होंने अनजान सायों को हवा में उड़ते देखा है, जो कुछ सेकेण्ड में ही आंखों से ओझल हो जाते हैं. उनके ग़ायब होते ही अजीब सी आवाज़ें और रौशनी दिखाई देती है. जो वास्तव में भयानक होती हैं. स्थानीय लोगों की मानें तो इन रहस्यमयी सायों को रात 1 से 3 बजे के बीच देखा जा सकता है. 

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया की 10 सबसे भुतहा जगहें और उनकी Haunted Stories

2. गौकदल ब्रिज

Gawkadal Bridge
Source: imageservice

इस भुतहा जगह की कहानी के पीछे लोग क़रीब 30 साल पहले हुई घटना को ज़िम्मेदार मानते हैं. 21 जनवरी, 1991 को यहां हुई एक घटना में कई लोगों की मौत हो गई थी. माना जाता है कि अब उनकी आत्माएं इस पुल पर भटकती हैं. पुल से गुज़रने वालों ने यहां अज्ञात सायों को देखने और अजीब आवाज़ों को सुनने के दावे किये हैं. इस पुल को जम्मू और कश्मीर के क्षेत्र में सबसे प्रेतवाधित स्थानों में से एक माना जाता है.

3. अब्दुल्ला जिन्न का भूत

Ghost of Abdullah Jinn
Source: traveltriangle

श्रीनगर में एक घर को प्रेमबाधित माना जाता है. लोग यहां किसी जिन्न के होने की बात करते हैं. कहते हैं कि इस घर में अब्दुल्ला नाम का एक भूत रहता है. जो भी घर में जाता है, वो बाहर नहीं आता. बस उसके जूते बार फेंक दिए जाते हैं. एक शख़्स ने बताया कि पहले वो इस बात पर विश्वास नहीं करते थे. मगर एक दिन उन्होंने खुद इन अजीब चीज़ों को होते हुए देखा. उन्होंने वहां जूते उड़ते हुए देखे. साथ ही बताया कि अंदर से अजीब और बेहद डरावनी आवाज़ें आ रही थीं. ये भी माना जाता है कि जो भी इस प्रेतवाधित घर के अंदर जाता है, उसे किसी न किसी प्रकार की बीमारी होती है.

4. दो जुड़वा गांव- कुनन और पोशपारा

kashmir
Source: bbc

कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के कुनन और पोशपारा गांव को शापित माना जाता है. यहां की कहानियां बेहद डरावनी हैं. बताते हैं कि साल 1991 में यहां कई महिलाओं के साथ सामूहिक बलात्कार हुआ था. दावा किया जाता है कि इस घटना में मरने वाली महिलाओं की आत्माएं यहां आज भी भटकती हैं. उनकी चीखों को सुनने की बात भी लोगों ने की है.

5. भुतहा पेड़

Haunted tree
Source: traveltriangle

श्रीनगर से गुरेज के रास्ते में एक अजीबो-ग़रीब दिखने वाला पेड़ है, जिसे प्रेतवाधित माना जाता है. लोगों का कहना है कि इस पेड़ पर बुरी आत्माओं का वास है. अगर कोई इसे अमावस्या की रात को छूता है, तो उस पर बुरी आत्माएं सवार हो जाती हैं.

7. ख़ूनी नाला

khooni nala
Source: blogspot

बनिहाल सुरंग से गुजरने से ठीक पहले जम्मू कश्मीर राजमार्ग पर एक मोड़ है, जिसे लोग कुख़्यात खूनी नाले के नाम से जानते हैं. इस नाले को ये भयानक नाम यहां हुई सड़क दुर्घटनाओं के कारण मिला है. लोगों का मानना है कि ये पूरा इलाका बुरी आत्माओं से घिरा है. लोग बताते हैं कि यहां काली साड़ी में एक महिला छोटे बच्चे को हाथ में लेकर टहलती है. वो आने-जाने वालों से लिफ़्ट मांगती है. जो महिला की तरफ़ ध्यान नहीं देते, उसे वो शाप देती है. इस वजह से उन लोगों की रोड एक्सीडेंट में मौत हो जाती है.

वाक़ई में इन कहानियों को जानने के बाद किसी के भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे. सबसे डरावना ये है कि ऐसी भुतहा जगहें हमारे आसापास कहीं भी हो सकती हैं. पता नहीं, आज रात को क्या होगा?