लखनऊ का नाम सुनते ही कई लाजवाब चीज़ें आंखों के सामने घूमने लगती हैं. इस शहर में जाने का मतलब टुंडे कबाब खाना और चिकन का कपड़ा खरीदना ही नहीं, बल्कि बहुत सारी अच्छी-अच्छी जगहें घूमना भी है. अब लखनऊ की तारीफ़ के बारे में जितना बोलो कम है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि ख़ूबसूरत होने के साथ-साथ ये शहर काफ़ी डरावना भी है.

डरावना मतलब भूतहा. जी, बिल्कुल सही सुना आपने नवाबों के इस शहर में बहुत सी ऐसी जगहें हैं, जहां जाना मतलब मुसीबत को ख़ुद न्योता देना. इसी बात पर आज कुछ डरावनी जगहों की सैर हो जाये.

1. बड़ा इमामबाड़ा

बड़ा इमामबाड़ा में एक तहखाना बना हुआ है. कहा जाता है कि अंग्रेज़ों के समय में कैदियों को यहीं रखा जाता था. वहीं कुछ ऐसे भी कैदी थे, जिन्होंने जेल में ही दम तोड़ दिया और इस कारण से इसे भूताह माना जाने लगा.

Source: khabarnonstop

2. सिकंदरबाग

सिकंदरबाग ही वो जगह है जहां अंग्रेज़ों द्वारा कई भारतीय सैनिकों मौत के घाट उतार दिया था. इन सैनिकों का अंतिम संस्कार न हो पाने की वजह से उनकी आत्मा आज भी यहां भटकती है.

Source: sw

3. निराला नगर

निराला नगर में पहले एक कब्रिस्तान हुआ करता था, जिसे उजाड़ कर यहां कालोनी बसा दी गई और आज भी स्थानीय लोगों को यहां अजीबोग़रीब चीज़ें दिखाई और सुनाई देती हैं.

Source: topprnotes

4. चारबाग रेलवे क्वार्टर

रेवले क्वार्टर की कहानी ये है कि एक इंजीनियर की शादी ऐसी लड़की से हुई थी, जो एक अंग्रेज़ अधिकारी के प्यार में पड़ गई थी. वहीं एक दिन ऐसा आया, जब इंजीनियर ने अपनी पत्नी को अधिकारी के साथ आपत्त‌िजनक स्थिति में पकड़ लिया, जिसके बाद गुस्से में इंजीनियर ने अधिकारी की हत्या कर दी और ख़ुद भी सुसाइड कर ली. लोगों का कहना है इंजीनियर की आत्मा आज भी क्वार्टर में भटकती है.

Source: uptourism

5. ओइल हाउस

जिस वक़्त अंग्रेज़ों ने वाज़िद अली शाह पर आक्रमण किया, तब ओइल हाउस में बने कुएं में अंग्रेज़ी सैन‌िकों को मार कर डाला जाने लगा. कहा जाता है कि इसके बाद भवन के कोने-कोने में उन सैनिकों की आत्मायें भटकने लगीं, जिसके बाद उन आत्माओं ने वाज़िद अली शाह के बेटे को अपना शिकार बना डाला और फिर कुएं को बंद कराना पड़ा.

Source: BP

6. बलरामपुर अस्पताल

इस अस्पताल के बारे में कहा जाता है कि यहां हमेशा ही लोगों को अजीबोग़रीब आवाज़ें सुनाई देती हैं. यही नहीं, कई लोगों का कहना है कि एक बार यहां एक औरत ऑपरेशन के लिये आई थी, पर उस समय अस्पताल में कोई डॉक्टर नहीं था और जब वहां डॉक्टर पहुंचे, तो महिला का ऑपरेशन हो चुका था. अब ऑपरेशन किसने किया था, ये सभी के लिये रहस्य बना हुआ है.

Source: livesmartly

7. रेजीडेंसी पार्क

ऐसा माना जाता है कि रेजीडेंसी पार्क ही वो जगह है, जहां 1857 में कई ब्रिटिश अधिकारियों और उनके परिवारवालों की मौत हो गई थी. यहां आने वाले कई लोगों ने महसूस किया है कि इस जगह पर कुछ अजीब है और डरावना है.

Source: lucknowtourism

8. दिलकुशा गार्डन

दिलकुशा गार्डन को ब्रिटिश काल के दौरान बनाया गया था और ये लखनऊ की सबसे डरावनी जगहों में से एक है. ऐसा कहा जाता है कि Annabelle नामक एक महिला ने अपने दो प्रेमियों को यहां मौत के घाट उतार दिया था, क्योंकि वो Hugh Drummond नामक तीसरे शख़्स के प्यार में थी.

Source: avis

लखनऊ जाकर यहां कदम रखने की हिम्मत है?