केला सेहत के लिये काफ़ी फ़ायदेमंद होता है. इसलिये डॉक्टर्स हेल्दी लाइफ़स्टाइल के लिये इसे खाने की सलाह देते हैं. हांलाकि, कुछ लोगों को केला खाना पंसद होता है और कुछ केला न खाकर इसके चिप्स शौक़ से खाते हैं. वहीं कई लोग चिप्स इसलिये नहीं खाते, क्योंकि उन्हें लगता केले की तरह चिप्स उतने फ़ायदेमंद नहीं होते. पर क्या सच में ऐसा है? क्या आप अनहेल्दी समझ कर केले के चिप्स नहीं खाते?

Chips
Source: whatshot

तो अब ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है. केले के चिप्स अनहेल्दी नहीं होते, बल्कि उसे खाने के कई फ़ायदे हैं. आइये जानते हैं कि Banana Chips आपकी सेहत के लिये कितने फ़ायदेमंद है?

1. केले के चिप्स में पोटैशियम होता है, जिससे दिल की धड़कन सामान्य रहती है. अगर आप केले के चिप्स का सेवन करते हैं, तो कमज़ोरी, थकान, दर्द और घबराहट की समस्या ख़त्म हो जाती है.

chips
Source: cookwithkushi

2. Banana Chips का सेवन करने से शरीर में फ़ाइबर की कमी पूरी होती है. फ़ाइबर कॉलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है. अगर किसी को कब्ज़ की समस्या है, तो भरपूर मात्रा में पानी के साथ केले के चिप्स खाये. कब्ज़ की समस्या ख़त्म हो जाएगी. 

Chips
Source: indebo

3. इनमें आयरन भी होता है, जो कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. अगर आप भरपूर मात्रा में आयरन का सेवन करते हैं, तो शरीर में ख़ून की कमी नहीं होगी.

chips
Source: motachips

4. चूंकि केले के चिप्स तेल में तले जाते हैं, इसलिये उनमें फ़ैट भी होता है. इसके ज़्यादा सेवन से कॉलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. हांलाकि, मार्केट में कम फ़ैट वाले चिप्स भी उपलब्ध होते हैं. चिप्स खाइये, लेकिन कभी-कभी, रोज़ाना नहीं. 

chips
Source: motachips

5. केले के चिप्स नेचुरल शुगर का एक बेहतरीन स्रोत माने जाते हैं. जिसके सेवन से आपको फ़ुल एनर्जी मिलती है. 

chips
Source: cookwithrenu

6. Banana Chips, Potato Chips का हेल्दी ऑप्शन है. इसलिये जब भी आपको आलू के चिप्स खाने की ज़्यादा इच्छा हो, तो इनका सेवन कर लें. 

Chips
Source: pinterest

तो फिर अब बोले सबके लिप्स, खाओ Banana Chips.