एक फ़ूडी होने के नाते मेरे लिए सर्दियों का मतलब ढेर सारी चाय और गाजर का हलवा है. इसमें भी गाजर के हलवे के बिना तो मेरा दिल ही नहीं लगता काम में. इसलिए सर्दियां शुरू होते ही मैं घरवालों से गाजर का हलवा बनाने की डिमांड करने लगता हूं. 

gajar ka halwa
Source: recipeprepare

मैं ही नहीं हज़ारों सालों से गाजर का हलवा सर्दियों में हम भारतीयों की स्वीट डिश की डिमांड को पूरा करता आया है. ये खाने में जितना लज़ीज होता है शरीर के लिए उससे कहीं अधिक फ़ायदेमंद. कैसे? कारण हैं इसमें पड़ने वाली तरह-तरह की सामग्रियां, जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

चलिए इसी बात पर आपको आज गाजर का हलवा खाने के फ़ायदे भी गिनाए देते हैं. 

गाजर

carrot
Source: goodhousekeeping

गाजर में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आंखों को हेल्दी रखते हैं. गाजर में विटामिन A, C और K होता है साथ ही ये फ़ाइबर युक्त होती हैं. इसे खाने से आंतें स्वस्थ रहती हैं और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है.

घी

Source: orissapost

ये एक सुपरफ़ूड है जो बहुत से अमीनो एसिड्स और एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर है. आयुर्वेद के अनुसार घी याददाश्त और इम्यूनिटी को बढ़ा आपकी आयु में वृद्धी करता है. ये घुटनों के दर्द को भी दूर करने में सहायक है. 

दूध 

दूध
Source: angwaal

दूध अपने आप में एक संपूर्ण आहार है. इसमें विटामिन A, B1, B2, B12, D और पौटेशियम, कैल्सियम और मैग्निशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और आप ऑस्टियोपोरोसिस बीमारी से भी दूर रहते हैं.

अब तो आपको गाजर का हलवा खाने का एक और बहाना मिल गया ना?