कॉफ़ी पीने के ढ़ेरों फ़ायदे हैं जैसे इससे आपका डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रहता है, अल्ज़ाइमर होने का ख़तरा कम हो जाता है. लेकिन इसके अलावा अधिक कॉफ़ी पीने के कई नुकसान भी हैं. इसीलिए अमेरिका में कुछ लोग कॉफ़ी से छुटकारा पाने का रास्ता तलाशने लगे हैं. इसके कई कारण है, जिन्हें आज हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं.

Source: Hari Bhoomi

आइए एक नज़र डालते हैं कि जिस चाय-कॉफ़ी में कैफ़ीन की मात्रा अधिक होती है. उसे छोड़ने से आपको क्या हेल्थ बेनिफ़िट्स हो सकते हैं.

1. आप चिंता कम करने लगेंगे

Source: Dailyhunt

कॉफ़ी पीना छोड़कर आप महसूस करेंगे कि आप किसी भी विषय के बारे में चिंता करना कम करने लगे हैं. एक रिसर्च के मुताबिक, अधिक कैफ़ीन लोगों को ज़्यादा तनाव ग्रस्त और चिंताजनक बना देता है.

2. नींद अच्छी आएगी

Source: Hindustan

कैफ़ीन आपकी नींद को भी प्रभावित करता है. इसका सेवन कम करने से आपको पहले से बेहतर और गहरी नींद आने लगेगी.

3. शरीर पोषक तत्व ठीक से ग्रहण करेगा

Source: Gyan Sagar Times

अगर आप कॉफ़ी नहीं पीते हैं, तो आपकी बॉडी ठीक प्रकार से विटामिन्स और पोषक तत्वों को ग्रहण करती है. इनमें विटामिन B, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों के नाम शामिल हैं.

4. स्वस्थ दांत

Source: Meri Saheli Kahaniya

चाय और कॉफ़ी में Tannin की मात्रा अधिक होती है. ये आपके दातों को पीला कर सकते हैं. इसलिए कैफ़ीन से छुटकारा पाकर आप सफ़ेद और चमकदार दांत पा सकते हैं.

5. हार्मोन्स का लेवल कम रहता है

Source: Kingsberg Medical

चाय-कॉफ़ी अधिक पीने से महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन का लेवल बढ़ जाता है. इसकी वजह से आपको कैंसर होने का ख़तरा भी बढ़ जाता है. यानि कैफ़ीन छोड़कर आप कैंसर होने के ख़तरे को कम कर सकते हैं.

6. ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है

Source: medicalnewstoday.com

कैफ़ीन छोड़कर आप अपने बल्ड प्रेशर को भी कंट्रोल कर सकते हैं. कैफ़ीन की अधिक मात्रा ब्लड प्रेशर बढ़ाने का काम करती है.

7. दिमाग़ शांत रहता है

Source: WordPress.com

ड्रग्स और कोकेन की तरह ही कैफ़ीन भी दिमाग़ पर बुरा असर डालती है. कैफ़ीन का सेवन छोड़ कर आप मूड स्विंग जैसी समस्या से भी बच सकते हैं.

8. सिर दर्द होने के चांस कम हो जाते हैं

Source: Punjab Kesari

अधिक कैफ़ीन का सेवन करने से तेज़ सिर दर्द होने की समस्या हो सकती है. चाय-कॉफ़ी छोड़कर आप इस दर्द से भी छुटकारा पा सकते हैं.

9. पाचन शक्ति बढ़ती है

Source: patrika.com

शरीर में कैफ़ीन की मात्रा कम होने से आपकी पाचन क्रिया भी दुरूस्त हो जाती है. वैसे भी अधिक कॉफ़ी पीने से डाइरिया होने के चांस बढ़ जाते हैं.

10. स्किन हेल्दी रहती है

Source: grihshobha.in

ज़्यादा कैफ़ीन की मात्रा आपकी त्वचा पर जल्दी झुर्रियां लाने में मदद करती है. क्योंकि कैफ़ीन Collagen बनने की प्रकिया को स्लो कर देता है. Collagen हमारी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है.

तो चाय-काफ़ी पीना कब छोड़ रहे हैं आप?