हर मौसम में हमारे शरीर को ख़ास खान-पान की ज़रूरत होती है, जिससे कि हमारा शरीर बीमारियों से दूर और स्वस्थ्य रहे. फ़िलहाल, गर्मियों का सीज़न शुरू हो चुका है और ऐसे में अपनी डाइट का ख़ास ध्यान रखना चाहिये. अब इस दौरान कई लोगों को ये समझ ही नहीं आता कि इस मौसम में क्या खाना चाहिये और क्या नहीं. अगर बात ऐसी है, तो आपकी ये दिक्कत हम दूर कर देते हैं.

Source: indiatvnews

आइये जानते हैं गर्मियों में आपको क्या-क्या खा कर फ़िट रहना है:

1. दही

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम दही का है, क्योंकि गर्मियों के मौसम ये आपके लिये अमृत समान काम करता है. इससे न सिर्फ़ आपकी स्किन ग्लो करती है, बल्कि शरीर को फ़ुर्ती भी मिलती है.

Source: cloudfront

2. फ़िश

अगर आपको नॉनवेज खाना पसंद है, तो Summers में रेड मीट और चिकन की जगह फ़िश खाइये. फ़िश खाने से शरीर को ठडंक मिलती है.

Source: ndtv

3. आंवला

आंवला न सिर्फ़ स्किन से जुड़ी समस्याओं को कम करता है, बल्कि इससे हमारा इम्यून सिस्टम भी मज़बूत होता है. यही नहीं, आंवला खाने से दिल स्वस्थ रहता है. साथ ही बाल स्ट्रॉन्ग होने के साथ-साथ, स्किन पर ग्लो भी आता है.

Source: stylecraze

4. हरी सब्ज़ियां

गर्मियों में हरी सब्ज़ियां शरीर के लिये काफ़ी फ़ायदेमंद होती हैं हरी सब्ज़ियां हमें बीमारियों से दूर-दूर रखने के साथ-साथ शरीर को अंदर से मज़बूत बनाती है.

Source: dailyhunt

5. खु़बानी

खु़बानी, आयरन, विटामिन सी, पोटेशियम और फ़ाइबर से भरपूर होता है, जिसे खाने से हमारे शरीर को पोषक तत्वों की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही इससे पिंपल्स की समस्या भी आसानी से दूर हो जाती है.

Source: punjabkesari

6. कॉर्न

गर्मियों में कॉर्न खाने से न सिर्फ़ स्ट्रेस दूर होता है, बल्कि ये शरीर को ठंडा भी रखता है. इसके साथ ही इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है.

Source: herzindagi

7. आड़ू

गर्मियों में सुबह नाश्ते में रोज़ान एक आड़ू खाने से आप किसी भी तरह के इंफ़ेक्शन से दूर रहता है. ये आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व देने के साथ ही शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता.

Source: healthunbox

8. इलायची

Summers में इलायची खाना काफ़ी फ़ायदेमंद है. इलायची खाने से शरीर को तुरंत ठंडक पहुंचती है और इससे डाइजेशन सिस्टम भी ठीक रहता है.

Source: content

अब पता चल गया न कि Summers में क्या खाना है, तो अपना ख़्याल रखना मत भूलना.