धरती पर जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन सबसे महत्वपूर्ण चीज़ मानी जाती है. इसके बिना इंसान क्या जानवर भी रह नहीं सकते हैं. वहीं, शरीर में इसके स्तर में कमी होने से इंसान मौत के मुंह में जा सकता है. वहीं, आपको जानकर हैरानी हो सकती है कि इस धरती पर एक ऐसा भी जीव है जिसे जिंदा रहने के लिए ऑक्सीजन की ज़रूरत नहीं. आइये, इस लेख में हम आपको बताते हैं इस अनोखे जीव के बारे में और जानते हैं कि बिना ऑक्सीजन यह आख़िर ज़िंदा कैसे रहता है.  

बिना ऑक्सीजन के ज़िंदा रहने वाला जीव   

Henneguya salminicola
Source: newscientist

इस जीव का नाम है Henneguya salminicola, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह बिना सांस लिए धरती पर ज़िंदा रह सकता है. वहीं, आपको जानकर आश्चर्य होगा बिना सांस लिए ज़िंदा रहने की ख़ूबी के साथ यह धरती पर रहने वाला एक मात्र जीव है.   

दूसरों पर निर्भर रहने वाला जीव  

 Henneguya salminicola
Source: siliconrepublic

जानकारी के लिए बता दें कि यह एक तरह का पैरासाइट यानी परजीवी है, जो अपने जीवन के लिए पूरी तरह से दूसरों पर निर्भर रहता है.

वैज्ञानिक अध्ययन से पता चला   

Henneguya salminicola
Source: jyi

अधिकतर परजीवी ज़िंदा रहने और बढ़ने के लिए एक विशेष प्रकार के स्पोर यानी बिजाणु का प्रयोग करते हैं. यह स्पोर उन्हें दूसरे जीवों के आंतरिक तंत्रों में रहने और बढ़ने में मदद करता है. वहीं, अध्ययन में अंतर्गत जब H. salminicola को किसी मछली के टिशू में डाला गया, तो पता चला कि यह जीव ज़िंदा रहने के लिए सांस ही नहीं ले रहा था.

इस जीव ने वैज्ञानिकों को किया हैरान

 Henneguya salminicola
Source: fishpathogens

किसी दूसरे जीव के अंंदर ज़िंदा रहने और बढ़ने के लिए परजीवियों को कई जटील जैविक प्रक्रियाओं से होकर गुज़रना पड़ता है, जिसके लिए ऑक्सीजन को होना जरूरी है. वहीं, बिना सांस लिए जब वैज्ञानिक ने H. salminicola को किसी दूसरे जीव के अंदर बढ़ते देखा, तो वो काफ़ी हैरान हुए.

सांस लेने के लिए कोई संरचना मौजूद नहीं  

Henneguya salminicola
Source: africaotr

प्रत्येक जीव के अंदर सांस लेने और छोड़ने की एक विशेष संरचना मौजूद होती है. वहीं, H. salminicola पर किए गए अध्ययन से पता चला कि इसके अंदर ऐसी कोई संरचना मौजूद नहीं है. यह ख़ास जीवन बिना सांस लिए ही इस धरती पर ज़िंदा रह सकता है.

बिना सांस लिए कैसे ज़िंदा रहता है यह जीव?  

Henneguya salminicola
Source: youtube

वैज्ञानिक ने अपने अध्ययन में पाया कि इस जीवन के अंदर Mitochondrial genome ( Genetic Complement of a Mitochondrion) मौजूद नहीं होता है. इस ख़ूबी की वजह से इस जीव को ज़िंदा रहने के लिए सांस लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती. वहीं, जानकर हैरानी होगी कि H. salminicola की श्रेणी में आने वाली बाकी जीव सांस ले सकते हैं, लेकिन यह जीव सांस नहीं लेता. है न हैरान करने वाली बात!