जब भी हम कहीं जाते हैं तो हम सबसे पहले कैमरा निकाल कर वहां की तस्वीर खींच कर नई यादों को संजोने की कोशिश में जुट जाते हैं. आजकल तो स्मार्टफ़ोन के कैमरे ने इसे और भी सुविधाजनक बना दिया है. वहीं कुछ टूरिस्ट प्लेस ऐसे होते हैं जहां फ़ोटो क्लिक करने के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं, तो कहीं तस्वीरें खींचना ही बैन होता है. 


आइए आज जानते दुनिया की उन जगहों के बारे में जहां फ़ोटो क्लिक करना बैन है. यहां भूले से भी कैमरे को बाहर न निकालना, ऐसा किया तो कैमरा जब्त हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के वो 10 फ़ेमस टूरिस्ट स्पॉट जहां जाना अब है बेईमानी. जानना चाहते हो क्यों?

1. Golden Gai 

गोल्डन गाई जापान में हैं जहां लगभग 300 बार-रेस्टोरेंट्स हैं. पुराने जापान की झलक देखने के लिए ये बेस्ट प्लेस है. ट्रेडिशन टोक्यो नाइट बिताने के लिए ये बेस्ट है. यहां आप तस्वीरें क्लिक नहीं कर सकते.

Golden Gai
Source: byfood

2. Uluru-Kata Tjuta National Park 

ये नेशनल पार्क ऑस्ट्रेलिया में है. ये देश के बेस्ट टूरिस्ट प्लेसेस में से एक है, लेकिन टूरिस्ट्स को यहां कि Ayers Rock की तस्वीरें क्लिक करना मना है.

Uluru-Kata Tjuta National Park
Source: overseasattractions

3. Jewel House 

इंग्लैंड के ज्वेल हाउस में फ़ोटो क्लिक करना बैन है. यहां लोगों पर नज़र रखने के लिए 100 CCTV और बहुत सारे गॉर्ड्स तैनात हैं.  

Jewel House
Source: staticflickr

4. ताजमहल 

दुनिया के सातवें अजूबे ताजमहल में आप बाहर जितनी मर्ज़ी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं. मगर इसके अंदर मकबरे की तस्वीरें क्लिक करना है. क्योंकि इसे अपमानजनक माना जाता है. 

Taj Mahal
Source: UNESCO

5. Westminster Abbey 

लंदन के इस चर्च के अंदर भी फ़ोटो क्लिक करना बैन है. चर्च का मानना है कि ज़्यादा फ़ोटो खिंचने से जो व्याकुलता रूपी ऊर्जा निकलेगी उससे इमारत की अखंडता क्षतिग्रस्त हो जाएगी. 

Westminster Abbey
Source: tripsavvy

6. Sistine Chapel 

इटली के इस गिर्जाघर का मेंटेनेंस जापान के एक Television Network Corporation ने करवाया था. तब उन्होंने शर्त रखी थी उनके अलावा कोई भी इसकी तस्वीरें और वीडियोग्राफ़ी नहीं कर सकेगा. ये अधिकार इनके पास इसलिए यहां फ़ोटो नहीं क्लिक कर सकते.

Sistine Chapel
Source: journeystoitaly

7. Alamo 

अमेरिका के इस तीर्थस्थल में भी फ़ोटो खींचना मना है. यही नहीं इसके अंदर जाने से पहले आपको अपनी टोपी उतारनी पड़ती है और धीमी आवाज़ में ही बात करनी होती है. 

The Alamo
Source: britannica

8. Valley Of The Kings 

मिस्र के इन प्रसिद्ध मकबरों और स्मारकों के दर्शन करने वालों की गहन चेकिंग होती है. अगर यहां फिर भी कोई कैमरे के साथ अंदर पकड़ा जाता है तो उस पर क़रीब 9 हज़ार रुपये का ज़ुर्माना वसूला जाता है.

valley of the kings egypt
Source: planetware

अगर कभी यहां जाना हो तो कैमरे को बाहर रख कर ही जाना.