चौकस शरीर कौन नहीं चाहता है. 56 इंच सीना, बारीक़ क़मर और घोड़े माफ़िक मजबूत टांगे. मतलब कि एक उम्दा शेप, जो हम अपने शरीर को दे सकते हैं. हालांकि, चाहते सभी हैं लेकिन ये इतना आसान होता तो फिर क्या ही था. क्योंकि स्वस्थ और फ़िट रहने के लिए जमकर मशक्कत करने के साथ ही हमें ख़ुद को मेंटली तैयार भी करना पड़ता है, ताकि स्ट्रिक्ट शेड्यूल को बिना ब्रेक फ़ॉलो कर सकें.

Source: healthline

ये है भी फ़ायदे का सौदा. क्योंकि शेप में रहने और हेल्दी शेड्यूल फॉलो करने से आप रक्तचाप, अनिद्रा, कोलेस्ट्रॉल और इसी तरह की स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से बचे रहते हैं. कुछ रिपोर्ट्स हैं जो बताती हैं कि स्मार्टफ़ोन हमारे स्वास्थ्य को बुरी तरह प्रभावित करते हैं. हालांकि, ये सच है कि स्मार्टफ़ोन हमारे स्वास्थ्य को नुक़सान पहुंचा सकते हैं और हमें आलसी भी बना सकते हैं, लेकिन ये भी सच है कि ये हमें स्वस्थ आदतों को फॉलो करने में मददगार भी हो सकते हैं.

मसलन, कुछ Android एप्लिकेशन हैं, जो आपको फ़िट रखने में मदद कर सकती हैं. बस Google Play Store पर एक नज़र दौड़ाएं, आपको वहां स्वास्थ्य और फ़िटनेस से संबंधित कई Android एप्लिकेशन मिलेंगे. उन ऐप्स के लाखों डाउनलोड हैं. ये आंकड़ा बताता है कि फ़िटनेस और स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग अभी भी मौजूद हैं. साथ ही वे अपने स्मार्टफ़ोन का यूज़ ख़ुद की बेहतरी के लिए कर रहे हैं.

तो आज हम आपके लिए 2020 में एंड्रॉइड के लिए 10 सबसे बढ़िया एप पेश कर रहे हैं, जो आपके हेल्दी और फ़िट रखने में मदद कर सकती है.

1-7 मिनट वर्कआउट (7 Minute Workout)

ये Google Play Store पर मौजूद सबसे बढ़िया और टॉप रेटेड एंड्रॉइडएक्सरसाइज़ एप्स में से एक है, जो आपको फ़िट रहने में हेल्प कर सकती है. जो लोग अपना वज़न कम करना चाहते हैं, उनके लिए तो ये बहुत बढ़िया है. इसके नाम से ही ज़ाहिर है कि ये 7 मिनट का वर्कआउट रूटीन प्रोवाइड करती है, जिसमें एब्स, चेस्ट, थाइस और लेग्स को टोन करने की एक्सरसाइज़ शामिल हैं.

2-पॉकेट योगा (Pocket Yoga)

ये सबसे अच्छे और टॉप रेटेड एंड्रॉइड हेल्थ और फिटनेस एप में से एक है, जिसे आप अभी यूज़ कर सकते हैं. लिस्ट में शामिल बाकी एप्स के मुकाबले, पॉकेट योगा को यूज़ करना बेहद आसान है. ये केवल योगा प्रैक्टिस पर फ़ोकस करती है. टाइम ड्यूरेशन और डिफ़िकल्टी के हिसाब से प्रत्येक योग अभ्यास को विभिन्न सत्रों में विभाजित किया गया है.

3-वॉटर ड्रिंक रिमाइंडर (Water Drink Reminder)

वॉटर ड्रिंक रिमाइंडर एंड्रॉइड एक्सरसाइज़ एप तो नहीं है, लेकिन फिर भी ये इस लिस्ट में शामिल होने लायक है. दरअसल, पानी हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी है, ऐसे में ये एप काफ़ी उपयोगी हो जाती है. अगर आपने पर्याप्त पानी नहीं पिया होगा तो ये एप आपको याद दिलाएगी.

4-माइंड गेम्स (Mind Games)

हम सभी जानते हैं, हमारा मस्तिष्क हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में एक आवश्यक भूमिका निभाता है. इसलिए, माइंड गेम्स वास्तव में मेंटल स्किल्स की प्रैक्टिस करने के लिए एक शानदार एप है. ये एप यूज़र्स को बहुत सारे माइंडवेयर के ब्रेन ट्रेनिंग गेम्स प्रोवाइड करता है, जो आपकी मानसिक क्षमताओं को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. तो, माइंड गेम्स के साथ आप अपने मस्तिष्क की वर्किंग मेमोरी और प्रोसेसिंग स्पीड की प्रैक्टिस कर सकते हैं.

5- एंडोमोंडो (Endomondo)

यदि आप अपने एंड्रॉइड डिवाइस के लिए एक प्रभावी फिटनेस ट्रैकिंग एप खोज रहे हैं, तो Endomondo आपके लिए सबसे अच्छा पिक हो सकता है. आप इस एप का यूज़ अपने चलने, दौड़ने, साइकिल चलाने और 60 से ज़्यादा अन्य खेलों को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं. फ़ील्ड पर अपनी प्रोग्रेस को ट्रैक करने के लिए ये आपके फ़ोन की GPS सुविधा का उपयोग करती है. एक बार ट्रैक करने के बाद ये आपको डिस्टेंस, स्पीड, कैलोरी बर्न जैसी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दिखाती है.

6-होम वर्कआउट (Home Workout)

होम वर्कआउट भी एक अच्छा वर्कआउट एप है जिसे आप अपने एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन पर यूज़ कर सकते हैं. एप का दावा है कि ये आपको मांसपेशियों का निर्माण करने और कुछ ही दिनों में फ़िट बनाने में हेल्प कर सकती है. एप में बहुत सारे वार्म-अप और स्ट्रेचिंग रूटीन हैं, जो आपको फ़िट बॉडी बनाए रखने में मदद कर सकते हैं.

7-10 फ़ुल बॉडी एक्सरसाइज़ (10 Full Body Exercises)

10 Full Body Exercises एंड्रॉइड के लिए एक और अच्छी एक्सरसाइज़ एप है. हालांकि ये एप बहुत लोकप्रिय नहीं है, लेकिन इसमें फ़ुल बॉडी एक्सरसाइज़ शामिल है, जो आपको फ़ैट बर्न करने में मदद करेगी, एब्स बनाने के साथ ही आर्म्स को ट्रेन भी ट्रेन करेगी. इस एप की मदद से आप अपने शरीर को मजबूत और स्वस्थ बना सकते हैं.

8-फ़ीमेल फ़िटनेस (Female Fitness)

ये Google Play Store पर मौजूद बेस्ट फ़ीमेल फ़िटनेस एप्स में से एक है. इस एप के बारे में सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें लगभग वो सब कुछ है, जो आपको अपने शरीर को ट्रेन करने, कैलोरी जलाने, वजन कम करने के लिए ज़रूरी है. ये एप यूज़र्स को वज़न कम करने और समग्र स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए साइंटिफ़िकली प्रूव्ड एक्सरसाइज़ ऑफ़र करती है.

9-30 डे फ़िटनेस चैलेंज (30 Day Fitness Challenge)

इस एप का नाम ख़ुद अपनी ख़ासियत बयां कर रहा है. अगर आप 30 दिन के अंदर फ़िट होने के लिए कमर कस चुके हैं, तो ये आपको इस एप को आज़माना चाहिए. इस एप में 30 दिन का फ़िटनेस चैलेंज शामिल किया गया है, जिसे एक पेशेवर फ़िटनेस कोच द्वारा डिज़ाइन किया गया है. लिस्ट में शामिल सभी एक्सरसाइज़ आपके फ़िटनेस लेवल और हेल्थ को इम्प्रूव करने के लिए साइंटफ़िकली प्रूव्ड हैं.

10-फ़िटनेस एंड बॉडीबिल्डिंग (Fitness & Bodybuilding)

आप कोई ऐसी एप तलाश कर रहे हैं, जो वीडियो के सहारे आपको ट्रेन करे तो फिर Fitness & Bodybuilding बढ़िया ऑप्शन हो सकती है. ये एप में हर मांसपेशी समूह के लिए सबसे एफ़ेक्टिव वर्कआउट की लिस्ट दी गई है. सिर्फ़ इतना ही नहीं, बल्कि एप हर एक्सरसाइज़ के लिए टेक्सट इंस्ट्रक्शन के साथ फ़ोटो भी शामिल हैं. इसके अलावा, ये एप आपको बिल्ट-इन टाइमर, बिल्ट-इन-कैलेंडर वगैरह भी ऑफ़र करती है.