दिल्ली का सबसे फ़ेमस थोक बाज़ार है पहाड़गंज. यहां पर देश के कोने-कोने से लोग ख़रीददारी करने आते हैं. ठहरने के लिए सस्ते से लेकर महंगे होटल भी यहां पर आसानी से मिल जाएंगे. लेकिन इन सबके अलावा भी ये बाज़ार एक और चीज़ के लिए फ़ेमस है, वो है यहां मिलने वाला लज़ीज़ नाश्ता. पहाड़गंज में कई सालों पुराने रेस्टोरेंट और दुकानें हैं जो अपने स्वादिष्ट ब्रेकफ़ास्ट के लिए जाने जाते हैं. वो भी किफ़ायती दाम पर. ये रही लिस्ट:

1. सीता राम दीवान चंद 

Source: dfordelhi

दिल्ली में हो और दिन की शुरुआत छोले भठूरे से हो जाए तो क्या कहने. इसके लिए आपको पहाड़गंज की इस दुकान का रुख करना चाहिए. यहां छोले भठूरे हद स्वादिष्ट हैं. इसके साथ मिलने वाली हरी चटनी तो लोग चटकारे मारकर खाते हैं. दो लोगों के लिए 200 रुपये में अच्छा नाश्ता हो जाएगा. 

पता: 2243, राजगुरु मार्ग, चूना मंडी 

2. कश्मीर स्वीट शॉप 

Source: justdial

यहां का चूर-चूर नान खाकर आपका दिल गार्डन-गार्डन हो जाएगा. इसे खाने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. नान खाने के बाद आप यहां पर मीठे में मिलने वाला स्पेशल पान का पेठा भी ट्राई कर सकते हैं. 2 लोगों का ब्रेकफ़ास्ट लगभग 250 रुपये में हो जाएगा. 

पता: 9006, डीबी गुप्ता रोड, मुल्तानी ढांडा. 

3. मुल्तानी चावल छोले वाले 

Source: karanfoodfanatic

यहां का गीला कुल्चा वर्ल्ड फ़ेमस है. ये दुकान क़रीब 60 साल पुरानी है. यहां पर आपको राजमा चावल, छोले चावल, चाप चावल, सोया चाप खाने को भी मिल जाएगी. दो लोगों के लिए 250 रुपये में अच्छा नाश्ता मिल जाएगा यहां. 

पता: 8210, गली नंबर 5, मुल्तानी ढांडा. 

4. मुल्तान मोठ भंडार 

Source: wordpress

दिल्ली की बेस्ट मोठ कचौड़ी मिलती है यहां. यहां पर आप स्वादिष्ट मोठ चावल का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं वो भी किफ़ायती दाम पर. ये शॉप लोगों के बीच MMB के नाम से फ़ेमस है.

पता: 9283, गली नंबर 6, मुल्तानी ढांडा. 

5. ग्रैंड मद्रास कैफ़े 

Source: justdial

साउथ इंडियन खाना खाने का मन हो तो आप अपने दोस्तों के साथ यहां का रुख कर सकते हैं. यहां का उत्तपम और इमली राइस बहुत फ़ेमस है और हां फ़िल्टर कॉफ़ी पिए बिना मत लौटना. 250 रुपये में अच्छा नाश्ता मिल जाएगा आपको यहां. 

पता: 8301/4, मुल्तानी ढांडा. 

6. बीकानेर स्वीट्स कॉर्नर 

Source: magicpin

यहां मिठाइयां ही नहीं पिज़्ज़ा और केक भी मिलता है. लेकिन यहां के समोसे और ब्रेड पकौड़े लाजवाब हैं. यहां 200 रुपये में दो लोग भरपेट नाश्ता कर सकते हैं. 

पता: 9006, संगतराशन बाज़ार, मुल्तानी ढांडा. 

7. हेलो वेजिटेरियन 

Source: curlytales

उत्तर भारतीय खाने के शौकीन हैं तो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए. यहां की थाली बस 80 रुपये में मिलती है. इसमें दाल, दो सब्ज़ी, रोटी, चावल, पापड़ और अचार शामिल है. दो लोग 200 रुपये में यहां भरपेट भोजन कर सकते हैं. 

पता: अरक्षण रोड, मुल्तानी ढांडा 

8. विभा रेस्टोरेंट 

Source: zomato

ये एक शाकाहारी ढाबा है, जहां किफ़ायती दाम पर खाना मिलता है. यहां कि दाल मखनी और कढ़ी चावाल ज़रूर ट्राई करना. 200 रुपये में यहां आप भरपेट खाना खा सकते हैं. 

पता: गली नंबर 6, मुल्तानी ढांडा.