भारत का इतिहास और संस्कृति बहुत ही पुरानी है. इसे क़रीब से जानने और समझने के के लिए दूर-दूर से लोग हमारे यहां आते हैं. वैसे भी बिना इतिहास के ज्ञान के मनुष्य ऐसा होता है, जैसे बिना जड़ के पेड़. अगर आप भी हिस्ट्री लवर हैं और अपने देश के इतिहास की परत-दर-परत जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो आपको देश की इन ऐतिहासिक जगहों पर ज़रूर जाना चाहिए.

1. आमेर का किला- जयपुर 

Source: tourmyindia

जयपुर से 11 किलोमीटर दूर एक पहाड़ी पर स्थित है ये किला. इसे आंबेर का किला भी कहा जाता है. 16वीं सदी में बने इस किले की वास्तुकला बहुत ही कमाल की है. इसके अंदर बने दीवान-ए-ख़ास, शीश महल और दीवान-ए-आम आपको ज़रूर देखने चाहिए. यहां पर शाम को लाइट शो भी होता है. इसमें इस किले के इतिहास के बारे में विस्तार से बताया जाता है.

2. अंजता अलौरा की गुफ़ाएं- महाराष्ट्र 

Source: lonelyplanet

ये एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल है. इन्हें 30 चट्टानों को काटकर बनाया गया है. भारत ही नहीं, विश्व के लोगों के बीच भी ये बहुत प्रसिद्ध है. ये यूनेस्को की विश्व धरोहर की लिस्ट में भी शामिल है. यहां की मूर्तियां, वास्तुकला, पत्थर को काट कर बनाई गई गुफ़ाएं बहुत शानदार हैं. इनमें बौद्ध, हिंदू और जैन धर्म की छाप दिखाई देती है. जानकारों के अनुसार, इन्हें कम से कम 4000 साल पहले बनाया गया था. 

3. गोल्डन टेंपल- अमृतसर 

Source: youtube

स्वर्ण मंदिर देश के सबसे प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है. इसे श्री हरमिंदर साहिब और दरबार साहिब के नाम से भी जाना जाता है. 1 दिसंबर 1588 को इसकी नींव रखी गई थी. इस जगह का अपना एक राजनीतिक, ऐतिहासिक और धार्मिक पहलू है. ख़ास बात ये है कि इसका शिलान्यास गुरु अर्जन देव के कहने पर एक मुस्लिम संत हज़रत मियां मीर जी ने किया था.

4. ग्वालियर का किला- ग्वालियर 

Source: goibibo

लाल बलुए पत्थर से बना ये किला देश के सबसे बड़े किलों में से एक है. ये गोपांचल नाम की छोटी पहाड़ी पर स्थित है. इसका निर्माण 8वीं सदी में किया गया था. ये किला मध्यकालीन स्थापत्य कला का अद्भुत नमूना पेश करता है. महान राजा मान सिंह की पराजय और रानी लक्ष्मीबाई की मृत्यु तक इस किले ने सब कुछ देखा है.

5. चित्तौड़गढ़- राजस्थान 

Source: holidify

राजपूतों के साहस, बलिदान और शान के लिए जाना जाता है चित्तौड़गढ़. यहां मौजूद चित्तौड़गढ़ किले का निर्माण मौर्यों द्वारा 7वीं सदी में कराया गया था. कई ऐतिहासिक लड़ाइयों का गवाह है ये किला. अलाउद्दीन खिलजी की घेराबंदी भी इसी किले में की गई थी. हिस्ट्री लवर्स को यहां ज़रूर जाना चाहिए.

अगर आप किसी हिस्ट्री लवर को जानते हों, तो उससे ये आर्टिकल ज़रूर शेयर करना.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.