नवरात्रि का त्यौहार हो और लोग उपवास न रखें ऐसा हो ही नहीं सकता. मां दुर्गा के अधिकतर भक्त व्रत रख कर उन्हें प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं. नवरात्रि में खाए जाने वाले खाने या फलाहार के बारे में भी आपको पता होगा. पर उपवास के दौरान खाए जाने वाले व्यंजनों का इतिहास बहुत कम लोग ही जानते हैं.

आइए आज आपको नवरात्रि में खाए जाने वाले पकवानों से जुड़ा इतिहास भी बता देते हैं.

1. सिंघाड़े का आटा

history of Food Eaten During Navratri
Source: youtube

सिंघाड़े के आटे का इतिहास 3000 साल पुराना है. सदियों से इसके आटे से बने व्यंजन नवरात्रि में लोगों के आहार का हिस्सा हैं. जैसे सिंघाड़े के आटे का हलवा, पूड़ी और पकोड़ी.

2. केला

history of Food Eaten During Navratri
Source: herzindagi

केला हमेशा से ही भारत में ही उगाया जाता रहा है. उसे 327 B.C. में अरब व्यापारियों द्वारा अफ़्रीका और वहां से पूरी दुनिया में फैलाया गया. कौटिल्य के अर्थशास्त्र और अजंता एलोरा की गुफ़ाओं के चित्रों में भी केले का विवरण है. नवरात्रि में उपवास करने वाले केले के चिप्स, केले का कबाब आदि बनाकर खाते हैं.

3. कुट्टू का आटा

history of Food Eaten During Navratri
Source: ujjwalpradesh

कुट्टू के आटे का इतिहास चीन से जुड़ा है. 6000 BCE पहले पाए गए इस आटे को चीन से तिब्बत पहुंचाया गया और फिर वहां ये यूरोप. कुट्टू के आटे की पूड़ी नवरात्रि में ख़ास तौर पर बनाई जाती हैं.

4. समा के चावल

history of Food Eaten During Navratri
Source: amazon

समा के चावल Barnyard Millet से बनाए जाते हैं. इतिहासकारों का कहना है कि चीन में इसकी खेती तकरीबन 2000 साल से की जा रही है. नवरात्र में समा के चावल और उससे बनी खीर लोग चाव से खाते हैं.

5. मखाना

history of Food Eaten During Navratri
Source: indiatvnews

मखाने का इतिहास भारत से जुड़ा है. इसके इतिहास के अभी तक ठोस प्रमाण नहीं मिले हैं. बिहार में ही पूरी दुनिया में होने वाली मखाने की ख़पत का 90 फ़ीसदी भारत में ही उगाया जाता है. ख़ासकर बिहार में मखाना सबसे ज़्यादा उगाया जाता है. नवरात्र में लोग रोस्टेड मखाना और इससे बनी खीर लोग खाते हैं.

6. साबूदाना

history of Food Eaten During Navratri
Source: dishesguru

साबूदाना अफ़्रीका में पाए जाने वाले पौधे सागो से बनाया जाता है. भारत में साबूदाने को बनाने का काम 1945-50 के बीच तमिलनाडु में शुरु हुआ था. नवरात्रि में लोग साबूदाने से बनी खिचड़ी या फिर उसकी खीर बनाकर खाते हैं.

7. अरबी

history of Food Eaten During Navratri
Source: parulkirecipes

नवरात्र में सूखी अरबी और कुट्टू की पूड़ी खाई जाती हैं. कहते हैं कि अरबी का इतिहास 10 हज़ार साल पुराना है. इसे पूर्वी एशिया(भारत) में मुख्य रुप से उगाया जाता था.

8. शकरकंद

history of Food Eaten During Navratri
Source: youngisthan

शकरकंद की उत्पत्ति अमेरिका में हुई थी. वहां से ही ये पूरे वर्ल्ड में फैल गई. जानकारों के मुताबिक, इसका इतिहास 5000 साल पुराना है. नवरात्रि में लोग शकरकंद को उबालकर हलवा या चाट बना कर खाते हैं.

आपको तो पता चल गया अब इसे अपने दोस्तों से भी शेयर कर दो.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.