गर्मी से जो राहत दिलाए वो आइसक्रीम! गर्मी ही नहीं हर मौसम मेंआप आइसक्रीम का लुत्फ़ उठा सकते हैं. आजकल मार्केट में अलग-अलग फ़्लेवर्स की आइसक्रीम उपलब्ध हैं. जितना कमाल का आइसक्रीम का टेस्ट है उतना ही रोचक है इसका इतिहास. 

आइसक्रीम की खोज से जुड़ी दो धारणाएं हैं. पहली ये कि इसे सबसे पहले 3000 BC में चीन में बनाया गया था. दूसरी ये कि इसे Marco Polo जो एक इटैलियन व्यापारी थे उन्होंने पहली बार इटली में पेश किया था. हालांकि, इन दोनों ही थ्योरीज़ पर इतिहासकारों के अलग-अलग मत हैं. अधिकतर इतिहास कारों का मानना है कि पहली बार आइसक्रीम का ज़िक्र 500 BC में ईरान के अचमेनिद साम्राज्य में मिलता है.

History of Ice cream
Source: bigger

उनके अनुसार, 400 BC में फ़ारसियों ने बर्फ़ से अलग-अलग प्रकार की आइसक्रीम बनाना शुरू कर दिया था. ईरान के लोग सर्दियों की बर्फ़ को अपने आइस हाउस में इकट्ठा कर रखते थे, जिसे 'यखचल' कहा जाता था. फ़ारसी भाषा में 'यख' का मतलब 'बर्फ़' और 'चल' का अर्थ 'गड्ढा' है. इस बर्फ़ को वो लोग पूरे साल तक बचाकर रखते थे. इसमें वो अंगूर, केसर, गुलाब जल आदि को मिक्स कर आईसक्रीम बनाते थे. Bastani Sonnati उस समय की प्रसिद्ध आइसक्रीम थी. 

200 BC में चीन के लोग आइसक्रीम बनाने के लिए दूध और चावल को उबालकर बर्फ़ में रख देते थे. 37–68 AD में रोम के राजा नीरो पहाड़ों से लाई बर्फ़ को फल के रस में मिलाकर खाते थे.  

History of Ice cream
Source: pcpony

Marco Polo ने 1254-1324 के बीच चीन से आइसक्रीम लाकर इटली में इंट्रोड्यूस की थी. उन्होंने अपनी चीन की यात्रा के दौरान इसे बनाना सीखा था. वहां से ये फ़्रांस पहुंची और फिर अमेरिका. 17वीं सदी में आइसक्रीम इंग्लैंड पहुंची. कहते हैं कि राजा Charles I ने अपने राज में शेफ़ को आइसक्रीम की रेसिपी को सीक्रेट रखने के लिए घूस दी थी.

History of Ice cream
Source: sonshine

वहीं दक्षिण एशिया में आइसक्रीम का आगमन मुग़ल सम्राटों के साथ हुआ. 16वीं शताब्दी में मुग़ल सम्राट हिंदुकुश के पहाड़ों से बर्फ़ लाने के लिए घुड़सवारों को भेजते थे. तब इसे दिल्ली के शाही दरबार में फलों के शरबत की तरह पेश किया जाता था.

History of Ice cream
Source: laurain

कुल्फ़ी जिसे हम भारतीय बड़े ही चाव से खाते हैं उसकी खोज भी मुग़ल काल में 16वीं सदी में ही हुई थी. कहते हैं कि भारतीय रसोइयों को इसे बनाने की प्रेरणा Bastani Sonnati से ही मिली थी. 

History of Ice cream
Source: david

19वीं सदी में अमेरिका के शहर Evanston में आइसक्रीम सोडा पर बैन लग गया था. तब इसके बदले लोगों ने आइसक्रीम में सोडा की जगह सिरप इस्तेमाल करना शुरू कर दिया और इस तरह Ice Cream Sundaes का आविष्कार हुआ.

आपको आइसक्रीम की ये दास्तान कैसी लगी? कमेंट कर हमसे भी शेयर करें.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.