जंक फ़ूड अनहेल्दी फ़ूड है जिसे खाने से लोग बचते हैं, मगर जंक फ़ूड आज से नहीं सदियों से खाया जा रहा है. मध्यकालीन युग में भी लोग इसे बड़े चाव से खाते थे. पर उस ज़माने का जंक फ़ूड आज से काफ़ी जुदा था.

चलिए आज जानते हैं कि लोग उस ज़माने में किस प्रकार  का जंक फ़ूड खाया करते थे.

ये भी पढ़ें: फ़ूड से जुड़े 13 ऐसे फ़ैक्ट लेकर आए हैं हम, जिनके बारे में शायद ही आपने कहीं सुना होगा

1. 12वीं सदी   

लंदन की गलियों में कभी जंक फ़ूड की शॉप्स होती थी. यहां मुसाफ़िर और ग़रीब लोग खाना ख़रीद कर खाते थे. लंदन में टेम्स नदी के पास चौबीसों घंटे खुली हुई दुकानों में मीट पाई, पैनकेक, ब्रेड और मिठाइयां बिकती थीं.

medieval servants in a castle
Source: imgur

2. शहद

अधिकांश मध्ययुगीन युग में चीनी की जगह शहद का इस्तेमाल खाना बनाने में होता था. तब जिंजर ब्रेड नाम की मिठाई ख़ूब बिकती थी इंग्लैंड में. इसे आटा, बादाम और ऊपर से शहद डालकर बनाया जाता था. 

medieval bees
Source: wordpress

3. 12वीं सदी 

12वीं सदी में लंदन में जिन लोगों के पास घर पर खाना बनाने की सुविधा नहीं थी मतलब वो ग़रीब थे, ऐसे लोग भोजन की दुकानों में जाकर भोजन ख़रीदकर खाते थे. येरूसेलम में ऐसी दुकानों को Street Of Evil Cooking कहा जाता था. यहां भी मीट पाई, पैनकेक, ब्रेड आदि मिलता था. 

History Of Medieval Junk Food
Source: medium

4. 12वीं सदी  

12वीं सदी के दौरान ब्रिस्टोल में कुछ ढाबे खुले थे. जहां ग़रीब और मुसाफिरों को पका हुआ भोजन सर्व किया जाता था. इन्हें Cook's Row कहा जाता था. यहां पैनकेक, मीट से बना स्टू, हॉट केक्स और पाई लोगों को खाने को मिलती थी. 

history of cheese making
Source: abuledu

5. Bread Bowls  

13वीं सदी में लंदन में Bread Bowls का ट्रेंड चला. तब अधिकतर लोग बाहर से ब्रेड ख़रीदकर खाते थे. अधिकतर शेफ़ ब्रेड को सूप और स्टू के साथ परोसते थे, इन्हें लोग बड़े ही चाव से खाते थे.

baker in medieval times
Source: imgur

6. 13वीं सदी  

लंदन में मीट पाई बहुत फ़ेमस थी. बहुत सी दुकानों पर खानसामे इन्हें पकाकर बेचते थे. लेकिन वो इनमें कई बार ख़राब या बासी मांस भी इस्तेमाल करते थे. इसलिए लोगों ने कहना शुरू कर दिया था कि भगवान मांस भेजता है और शैतान कूक.

History Of Medieval Junk Food
Source: pinimg

7. शराब 

Lent एक ईसाई त्यौहार है. इस त्यौहार में लोग व्रत रखते हैं. लेकिन 14वीं सदी के दौरान बहुत से लोग छुप-छुपकर शराब पीते थे. तब कुछ लोग मीट छोड़ मछली खाने लगते थे और कुछ शराब पीने लगते. इस चलन पर एक भिक्षु Robert Ripon ने आपत्ति भी जताई थी.

medieval food and drink
Source: archive

8. 15वीं सदी 

15वीं सदी में यूरोप के लोग Waffles खाते थे. इन फ़्लैट केक्स को बनाने का आईडिया प्रचीनकाल में मिस्र के लोगों ने दिया था. तब इन्हें दालचीनी, शहद और क्रीम डालकर बनाया जाता था. ये उस ज़माने का जंक फ़ूड था.

Medieval Junk Food
Source: liveinternet

9. फ़नल केक

मध्यकालीन यूरोप के लोगों को कस्टर्ड, केक और फ़्रिटर्स खाना बहुत पसंद था. उसी बीच फ़नल केक ने एंट्री मारी. ये लोगों में ख़ूब प्रसिद्ध हुआ. तब इसे तला हुआ केक या फिर क्रिस्प्स भी कहते थे. 

History Of Medieval Junk Food
Source: wikimedia

10. Pretzels

मध्यकालीन यूरोप में उपवास के दौरान ईसाई लोग Pretzels खाते थे. इसे आटे, नमक और पानी से बनाया जाता था. इसे पुजारी लोग भी बड़े चाव से खाते थे. ये कई फ़्लेवर्स में भी उपलब्ध थे. 

Source: wikimedia

11. Desserts 

मध्यकालीन यूरोप के लोगों के बीच अलग-अलग प्रकार के Desserts भी मशहूर थे. तब जिंजर ब्रेड, चीज़केक और Cuskynoles फ़ेमस डेजर्ट थे. Cuskynoles एक प्रकार की रावेली थी जिसमें फ़्रूट्स भरे होते थे.

sugar in the 15th century
Source: wikimedia

इनमें से कौन-सा जंक फ़ूड आज के समय में आप ट्राई करना चाहेंगे?