नाश्ता करना हो तो समोसा, लंच में समोसा, शाम की चाय के साथ समोसा, टाइम पास करना हो तो समोसा. लिस्ट बहुत लंबी है. सौ बातों की एक बात समोसा हर भारतीय का ऑलटाइम फ़ेवरेट स्नैक बन चुका है. इसे खाकर लोगों का पेट ही नहीं आत्मा भी तृप्त हो जाती है. समोसे के प्रति हम भारतीयों का प्यार देखते हुए कहा जा सकता है कि समोसा हमारी ज़िंदगी का अहम हिस्सा बन गया है.

पर जिस समोसे का गुणगान करते हम थकते नहीं हैं वो असल में हमारे देश का है ही नहीं. इसे ईरान से भारत में लेकर आया गया था. समोसे के इस इंट्रेस्टिंग इतिहास की जानकारी हमें भी ज़रूर होनी चाहिए.

samosa
Source: punjabkesari

समोसा शब्द का ज़िक्र 11वीं सदी में पहली बार फ़ारसी ग्रंथ Sanbosag में मिलता है. इसका ये नाम फ़ारसी शब्द 'सम्मोकसा' से लिया गया है. इसमें ईरान के गजनवी साम्राज्य के शाही दरबार में एक नमकीन पेस्ट्री सर्व की जाती है थी. इसके अंदर मीट कीमा और सूखा मेवा भरा जाता था. उसे तब Sanbusak या Sanbusaq कहा जाता था.

samosa
Source: bbc

इतिहासकारों का मानना है कि भारत में समोसा 2000 साल पहले आया था. ये मध्य एशिया की पहाड़ियों से होते हुए पहले अफ़गानिस्तान पहुंचा और फिर भारत. समोसे का Middle East से भारत तक का सफ़र से कई कहानियां जुड़ी हुई हैं. कहा जाता है कि भारत में समोसे का आगमन भारत आने वाले व्यापारियों के साथ हुआ और उन व्यापारियों ने लोगों की जुबान पर इसका स्वाद चढ़ा दिया.

samosa
Source: zayka

सोलहवीं सदी में जब पुर्तगाली अपने साथ आलू लेकर आए, उसी के बाद से समोसे में आलू भरकर बनाया जाने लगा. आज देश के सभी राज्यों में भिन्न-भिन्न प्रकार के समासे बनाए जाते हैं. वहीं कुछ का मानना है कि समोसा की उत्पत्ति 10वीं शताब्दी से पहले कहीं मध्य-पूर्व में हुई थी.

samosa
Source: news18

ख़ैर, जो हो हर डिश की तरह हम भारतीयों ने समोसे में भी कई तरह के बदलाव करके उसको अपने देश का ही बना लिया. आज देश के कोने-कोने में आपको समोसा खाने को मिल जाएगा. समोसे के स्वाद की बात की जाए तो भारत एक विविधताओं से भरा देश है और यहां के खाने में भी कई तरह की ख़ुश्बुएं आपको मिल जाएंगी. ऐसा ही कुछ समोसे के साथ भी है. देश के हर राज्य, गली, मोहल्ले में मिलने वाले समोसे का स्वाद अलग ही होगा। कभी भी ट्राई कर लेना.

samosa
Source: blogspot

पंजाब में पनीर वाले समोसे, दिल्ली में काजू और किशमिश वाले समोसे, बंगाल में मावे से भरा समोसा और कई जगह पर चॉकलेट भरे समोसे भी मिलने लगे हैं. हर शहर में मिलने वाले समोसे का स्वाद और नाम भी अलग हैं. झारखंड, ओडिशा और बंगाल में सिंघाड़ा, हैदराबाद में लुकमी जैसे नाम से समोसे को जाना जाता है.

आपको किस शहर का समोसा सबसे अच्छा लगता है, कमेंट कर हमसे भी शेयर करें.

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.