Holi Celebration 2021
Source: weddingdoers

Holi 2021 Skin Care Tips: अब ये बात बताने वाली नहीं है कि होली का त्यौहार रंगों का त्यौहार होता है. बिना रंग होली कैसी? हम चाहें स्किन की लाख दुहाई दे लें, लेकिन जिसे रंग लगाना है, वो लगा कर ही रहेगा. वैसे एक बात तो है, आज कल के रंग इतने ज़िद्दी हो गये हैं न कि आसानी से छूटते ही नहीं हैं. बस यही सब सोच कर हम होली खेलने से कतराते हैं. 

Playing Colorful Holi
Source: chandigarhx

इसके बाद पूरे साल अफ़सोस करते हैं कि काश उस वक़्त हम होली खेल लेते है. ख़ैर, अब आपको ये सब सोचने की ज़रूरत नहीं है. होली के ख़ास मौक़े पर हम आपको बताते हैं कि कैसे कुछ देसी उपाय करके आसानी से रंगों को हटा जा सकता है. इससे आपकी स्किन को किसी तरह का नुकसान भी नहीं होगा और जमकर होली भी खेल पायेंगे.

Homemade Holi Colors
Source: youtube

चलिये जानते हैं कि होली के ज़िद्दी रंग छुटाने के कुछ ख़ास तरीक़े के आसान से तरीक़े:

ये भी पढ़ें: Holi Fashion: बॉलीवुड Celebs के ये 15 लुक रंगों के त्यौहार में फ़ैशन का तड़का लगा देंगे

1. बेसन और दूध 

स्किन से रंग हटाने का ये पुराना और आसान तरीक़ा माना जाता है. इसके लिये आपको ज़रूरत के अनुसार एक कटोरी में बेसन लेना है और उसमें कच्चा दूध मिलाना है. दोनों चीज़ों को मिला कर पेस्ट बना लीजिये और लगभग 15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दीजियेगा. सूखने पर नर्म हाथों से मसाज करके चेहरा धो लें. रंग एकदम उतर जायेगा. 

Holi Skin Care Tips 2021
Source: Herzindagi

2. खीरे का रस 

स्किन कलर छुटाने के लिये खीरे का रस लगाना भी काफ़ी फ़ायदेमंद होता है. खीरे के रस में एक स्पून सिरका और गुलाब जल मिला लें. इसके बाद इस रस को चेहरे पर लगायें. कलर हटाने में तकलीफ़ नहीं होगी.

Holi Hair & Skin Tips
Source: stylecraze

3. मूली का रस 

होली के रंगों में रंगने से पहले घर पर मूली लेकर रख लें. इसके बाद दूध और बेसन में मूली का रस मिला दें. कुछ देर तक चेहरे पर लगाये रखने के बाद चेहरा साफ़ कर लें. रंग आसानी से छूट जायेगा. 

Daikon Face Mask For Holi
Source: 1mg

4. अरंडी का तेल 

अगर किसी ने ज़्यादा गहरा रंग लगा दिया है, तो टेंशन मत लो. आप अरंडी का तेल लें और उसमें दो चम्मच जिंक ऑक्साइड मिला दें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगायें और देखें कैसे आसानी से रंग हट जायेगा. 

Holi Celebration 2021
Source: 1mg

5. आटा 

आटा हर घर में आसानी से मिल जाता है. इसमें आपको थोड़ा सा बादाम का तेल मिला देना है. इस मिश्रण को चेहरे पर लगायें, रंग कहीं भी नज़र नहीं आयेगा. 

Skin Face Pack For Holi
Source: finduslost

6. दूध और पपीता 

रंग छुटाने का ये भी आसान तरीक़ा है. दूध में थोड़ा सा कच्चा पपीता, मुल्तानी मिट्टी और बादाम तेल मिलायें. इसके बाद इस पेस्ट को आधे घंटे तक के लिए चेहरे पर लगा रहने दें. रंग एकदम साफ़ हो जायेगा. 

papaya face pack for holi
Source: beautyglimpse

7. संतरे के छिलके 

सूखे हुए संतरों के छिलके को पीस लें. फिर इसमें मसूर दाल और बादाम मिक्स दूध मिलायें. अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगा लें. फ़ेस तो क्लीन होगा ही होगा. साथ में रंग भी छूटेगा. 

How To Remove Holi Colors
Source: herzindagi

8. बेसन और हल्दी 

अगर आपको कुछ न मिले, तो आप बेसन और हेल्दी का पेस्ट भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें थोड़ा कच्चा तेल मिला लें, तो बेहतर होगा. 

Holi Face Pack
Source: elegant365

टिप्स:

1- रंग खेलने से पहले पूरे शरीर में अच्छे से तेल या कोई बॉडी लोशन लगा लें. इससे रंग स्किन पर नहीं चढ़ेगा. 
2- हो सके, तो होली पर आर्गेनिक रंगों का यूज़ करें. 
3- पानी क़ीमत समझें, उसे यूं रंगों में न बहायें. 
4- कोरोना गया नहीं है, तो थोड़ा संभल कर. 

होली मुबारक़!