Holi Women Safety Tips:ख़ूब जमेगा होली का रंग, जब मिल बैठेंगे यारों और परिवारवालों के संग.’ होली के मौके पर ये लाइन आपने बहुत सुनी होगी. अब होली है ही इतना कलरफ़ुल त्यौहार, तो भला किसको इस फ़ेस्टिवल से प्यार नहीं होगा. इसके साथ ही जब मस्ती, धमाल, अपनों के प्यार, अबीर-गुलाल और संगीत के रंग इस में घुल जाते हैं, तो ये त्योहार और भी ख़ास हो जाता है. लेकिन इस फ़ेस्टिवल में जिसको सबसे ज़्यादा दिक्कत होती है, वो महिलाएं हैं. होली की आड़ में कुछ आदमियों के लिए ये महिलाओं से छेड़छाड़, उत्पीड़न और ज़बरदस्ती करने का एक ज़रिया होता है. बुरा न मानो होली है‘ कहकर कुछ आदमी अपनी हदें भूल जाते है और महिलाओं के साथ अश्लील हरकतें करने लगते हैं. इस वजह से कई महिलाएं होली खेलने से बचती हैं. लेकिन कुछ विकृत लोगों की वजह से आपको अपना फ़ेस्टिवल ख़राब करने की ज़रूरत नहीं है.

आज हम आपको होली के दौरान महिलाओं को 10 सेफ़्टी टिप्स (Holi Women Safety Tips) बताने जा रहे हैं, जो आपके बड़े काम के हो सकते हैं.

propakistani.pk

Holi Women Safety Tips

1- अपना फ्रेंड और फ़ैमिली सर्कल ख़ुद चूज़ करें.

ये सुनिश्चित करें कि जिनके साथ आप होली खेल रहे हैं, उनके साथ आप आमतौर पर कितना कंफ़र्टेबल महसूस करती हैं. अगर आप ग्रुप में रहेंगी, तो आप ख़ुद को ज़्यादा सेफ़ महसूस करेंगी. बाकी लोगों के लिए ग्रुप में होली खेल रही महिलाओं के बजाय सिंगल महिलाओं को अप्रोच करना ज़्यादा आसान होता है.

abc.net

2. शराब या नशीली चीज़ों का सेवन अवॉयड करें.

होली (Holi) के दौरान भारत के कई हिस्सों में भांग पीने या नशीली चीज़ों का सेवन करना एक परंपरा मानी जाती है. लेकिन सिर्फ़ सेफ़ माहौल में ही इन पदार्थों का सेवन करना सही रहता है. अगर आप किसी भीड़भाड़ वाली जगह पर होली खेल रही हैं, तो आप भांग या शराब को अवॉयड करें. 

femina

ये भी पढ़ें: होली सिर्फ़ त्यौहार नहीं, बल्कि एक एहसास है. इसी एहसास को ख़ुद में समेटे हैं होली की ये 46 तस्वीरें 

3. भीड़-भाड़ वाली जगहों से बचें.

जितना हो सके, भीड़-भाड़ वाली जगहों पर होली न खेलें. ऐसे केस में ज़्यादा लोग से मिलने और उनके महिलाओं से ज़ोर-ज़बरदस्ती करने की आशंका ज़्यादा रहती है. इसके साथ ही भीड़ में आप सभी लोगों पर भरोसा नहीं कर सकती हैं. होली के लिए एक सेफ़ स्पेस चुनें, जहां आपके साथ वो चुनिंदा लोग हों, जो आपके क़रीबियों की लिस्ट में शामिल होते हैं. (Holi Women Safety Tips)

emilyluxton

4. माहौल के हिसाब से पहनें कपड़े.

एक आदर्श माहौल में इस पॉइंट के ऊपर तो विचार भी नहीं होना चाहिए. लेकिन जिस दुनिया में हम रहते हैं, वो मौके का फ़ायदा उठाने वाले लोगों से भरी है. हालांकि, आपके कपड़ों से सेफ़्टी के मायनों में कुछ ज़्यादा फ़र्क नहीं पड़ता, पर फ़ुल स्लीव या लॉन्ग आउटफ़िट्स आपकी स्किन को कलर्स के केमिकल्स से ज़रूर प्रोटेक्ट कर लेंगे. 

outfittrends

5. ना कहना सीख लें.

अगर आपको लग रहा है कि कोई आपको कलर लगाने के टाइम अजीब तरीक़े से टच कर रहा है या फिर आपकी प्राइवेसी में दखलअंदाजी करने की कोशिश कर रहा है. तो आप उसे ज़ोर से चिल्ला कर ‘ना’ कह दें. ख़ुद के लिए मज़बूती से स्टैंड लें. ‘कोई क्या सोचेगा’ इसकी परवाह न करें. आपको कैसा लग रहा है, बस इस बात पर ध्यान दें. (Holi Women Safety Tips)

thewire

6. अपना मोबाइल वाटरप्रूफ़ बैग में रखें.

कभी भी अपना मोबाइल फ़ोन लिए बगैर कोई होली पार्टी अटेंड न करें. क्योंकि फ़ोन इमरजेंसी में आपके काम आ सकता है. इस दौरान अगर आपको लगता है कि आपका फ़ोन कलर या पानी से ख़राब हो जाएगा, तो आप उसे वाटरप्रूफ़ बैग में रख लें. आपने फ़ोन में हेल्पलाइन, इमरजेंसी कॉन्टेक्ट्स और सिक्योरिटी एप्स ज़रूर सेव करके रखें. इसके साथ ये सुनिश्चित करें कि आपका फ़ोन हमेशा चार्ज हो.

autoncell

ये भी पढ़ें: होली के दिन रंगों से बचने के लिए ये हैं लोगों के अतरंगी जुगाड़, पढ़कर आप हंसी रोक नहीं पाओगे

7. ख़ुद को हाईड्रेट रखें.

गर्मी में ‘कलर खेलने और डांस करने’ में आपकी काफ़ी सारी एनर्जी ख़र्च होती है. इससे आपके शरीर में पानी की कमी के कारण कमज़ोरी आ सकती है. इसलिए हमेशा अपने साथ एक या दो वाटर बोतल कैरी करें या फिर पानी पीते रहें. इससे आप होली एंजॉय भी कर पाएंगी और हेल्दी भी रहेंगी.

indianexpress

8. मल्टी-पर्पज़ ज्वेलरी पहनें.

मुसीबत में आपकी ज्वेलरी आपके बड़े काम आ सकती है. अगर आपकी अंगूठी, हेयर क्लिप्स या हैंड ज्वेलरी थोड़ी नुकीली होंगी, तो आप उन्हें तुरंत अपने लिए हथियार में तब्दील कर ख़ुद का बचाव कर सकती हैं. अगर आप स्लिंग बैग कैरी कर रही हैं, तो आप उसे भी अपने बचाव में ला सकती हैं. 

freepik

9. कभी भी किसी से मदद मांगने में न डरें.

अगर आपको होली पार्टी में अपने आसपास किसी का व्यवहार सही नहीं लग रहा है, तो बाकी लोगों से मदद मांगने में न हिचकिचाएं. कभी-कभी आपके मन में किसी दूसरे के लिए आ रहा विचार बिल्कुल सही होता है. 

reddit

 10. जितना हो सके उतना फ़ेस्टिवल को एंजॉय करें.

न्यूज़ और मीडिया में आप कई बार ऐसी ख़बरें देख लेती होंगी, जिस वजह से आपका ये त्योहार एंजॉय करने का मन होने के बावज़ूद बाहर निकलने की हिम्मत नहीं हो पाती है. लेकिन ज़िंदगी बहुत छोटी है और इसे खु़ल कर एंजॉय करना सीखिए. बस ख़ुद में कॉन्फिडेंट रहिए और ऊपर दिए हुए सभी पॉइंट्स को फॉलो करने की कोशिश करिए. यकीन मानिए, आपके लिए ये त्यौहार आपके यादगार पलों में शामिल हो जाएगा.   

wallpaperflare

अपनी होली को किसी और की वजह से ख़राब न होने दें.