मोशन सिकनेस, कोई बीमारी नहीं है. ये किसी को भी हो सकती है. जब हम किसी ऐसी जगह पर होते हैं जहां हमें घुटन या दबाव लगे, तो मोशन सिकनेस होने लगती है. कभी-कभी गाड़ी में अजीब सी स्मेल आना भी इसका कारण होता है. इसके अलावा ट्रेवलिंग के दौरान हम में से सभी लोग कभी न कभी मोशन सिकनेस महसूस करते हैं. इसके चलते कई लोग तो खिड़की वाली सीट की तरफ़ बैठ जाते हैं. यहां तक कि कुछ लोग अपनी ट्रिप ही कैंसल कर देते हैं.

Source: cloudfront

मोशन सिकनेस होने पर अपच, पसीना आना, असहज महसूस होना, चेहरा पीला पड़ना और सिर चकराना आदि होता है.

इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ उपाय हैं, जो हम आपको आज बताएंगे.

1. अदरक

Source: readersdigest

सफ़र करने से पहले एक कप अदरक की चाय पीने से मोशन सिकनेस नहीं होगी और उल्टी जैसा भी नहीं लगेगा.

2. एप्पल साइडर विनेगर

Source: pinimg

मोशन सिकनेस होने पर एक कप गुनगुने पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से, मोशन सिकनेस ठीक हो जाती है.

3. पुदीना

Source: foxbuff

पेपरमिंट यानि पुदीना मोशन सिकनेस का बहुत कारगर इलाज है. इसमें मौजूद मेन्थॉल पेट की मांसपेशियों को शांत करता है और मोशन सिकनेस की समस्या को दूर करता है.

4. नींबू

Source: ndtvimg

ताज़ा नींबू या इसका रस मोशन सिकनेस के लिए अच्छा होता है. क्योंकि इसमें होने वाले साइट्रिक एसिड से यात्रा के दौरान उल्टी में आराम मिलता है. इसके अलावा नींबू को सूंघ कर भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

5. ग्रीन एप्पल

Source: picdn

ग्रीन एप्पल में मौजूद पेक्टिन पेट में मौजूद एसिड को ख़त्म करने में मदद करता है और इसके कारण हो रही मोशन सिकनेस की समस्या से राहत दिलाता है.

6. सॉल्ट क्रैकर्स

Source: ytimg

घर से निकलने से पहले नाश्ते में नमकीन क्रैकर्स लें. इससे नमकीन क्रैकर्स शरीर में बनने वाले एसिड को सोख लेते हैं और मोशन सिकनेस में आराम मिलती है.

7. ताज़ा हवा

Source: gstatic

मोशन सिकनेस से बचने के लिए यात्रा के दौरान खिड़की के किनारे वाली सीट पर बैठें. इससे आपको ताज़ा हवा मिलेगी और बाहर देखते रहने से आपका मन भी बंटा रहेगा. इसके अलावा कोई भी तेज़ महक वाली चीज़ न सूंघे इससे आपको उल्टी आ सकती है.

8. हल्का खाना

Source: apost

यात्रा से पहले या यात्रा के समय हल्का खाना खाएं और समय-समय पर पानी पीते रहें. इससे आपको डिहाइड्रेशन नहीं होगा और मोशन सिकनेस की संभावना कम होगी.

9. पूरी नींद लें

Source: medium

किसी भी यात्रा से पहले पूरी नींद ज़रूर लें. इससे आप फ़्रेश रहेंगे और आपका मन भी स्थिर रहेगा. इससे आपको मोशन सिकनेस की समस्या में आराम मिलेगा.

10. जब कुछ काम न करे तो दवाई लें

Source: nia

अगर सिकनेस ज़्यादा हो, तो डॉक्टर्स की सलाह पर दवाई अपने पास रखे. इसे आप सफ़र पर जाने से आधे-एक घंटे पहले लें.

मोशन सिकनेस से घबराकर घर पर नहीं बैठे, बल्कि बैग पैक करें और निकल जाएं जहां मन हो.