बारिश में नहाना और उसमें अठखेलियां करना बच्चों को बहुत पसंद होता है. इस बात के लिए उन्हें रोकना असंभव है. मगर बारिश में मस्ती के साथ-साथ बीमारियां भी जन्म लेती हैं. बच्चों को तो आप नहीं रोक सकते, लेकिन उन्हें इन बीमारियों से बचाने की कोशिश ज़रूर कर सकते हैं. अगर आप इन घरेलू नुस्खों को अपनाएंगे तो आपके बच्चे बारिश से होने वाली बीमारियों से बचेंगे और इम्यून सिस्टम भी ठीक रहेगा. क्योंकि बारिश में ही चिकुनगुनिया, टाइफ़ायड और डेंगू होने का ख़तरा ज़्यादा रहता है.

Source: ndtv

ये रहे वो घरेलू नुस्खे:

1. अदरक

Source: thehealthsite

अदरक में होने वाले पोषक तत्व इम्यून सिस्टम को ठीक रखते हैं. इससे डाइजेशन ठीक रहता है और बीमारियां पास नहीं आती. आप अदरक और तुलसी का भी सेवन कर सकते हैं.

2. दालचीनी

Source: livehindustan

दालचीनी वायरल से बचाने का रामबाण इलाज है. इसका सेवन करने से हार्ट हेल्दी रहता है.

3. हल्दी

Source: mayoclinic

हल्दी में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं. इसलिए बारिश के मौसम एक चुटकी हल्दी को दूध में मिलाकर पीने से इम्यून सिस्टम मज़बूत होता है और बीमारियां दूर होती है.

4. मेथी

Source: timesnownews

मेथी के बीज एंटीऑक्सिडेंट और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो इम्यून सिस्टम को ठीक कर शरीर को बड़ी-बड़ी बीमारियों से बचाते हैं.

5. हर्बल टी और ग्रीन टी

Source: zaykarecipes

हर्बल टी और ग्रीन टी पीने से इस मौसम में सर्दी, खांसी जैसे दूसरे इंफ़ेक्शंस को दूर रखने में मदद मिलती है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट गुण मौजूद होते हैं. इससे टॉन्सिल को नियंत्रित रखने में भी मदद मिलती है.

6. गर्म चीज़ें खाएं

Source: junkmail

इस मौसम में ठंडा और बासी खाना न खाएं क्योंकि ये आपको बैक्टीरिया और संक्रमण से ग्रसित करते हैं. ठंडा भोजन करने से वायरल और फ़ूड पॉइज़निंग हो सकती है. इसलिए ताज़ा खाना खाएं और गुनगुना पानी पिएं. इससे खाना अच्छे पच जाएगा.

7. टिप्स

Source: livemint

धूम्रपान न करें और शराब पीने से बचें क्योंकि इससे आपकी प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाएगी.


खाने से पहले और टॉयलेट जाने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं.

अपनी त्वचा को हाइड्रेट या मॉइस्चराइज़ करना न भूलें. इस मौसम में डिहाइड्रेशन और मुंहासे का ख़तरा होता है.

तो अब हर बच्चा बारिश में बेफ़िक्र होकर खेलेगा. Lifestyle से जुड़े और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए क्लिक करें.