शादी के बाद अमूमन हर कपल हनीमून पर जाने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन ढूंढने लगता है. और सबसे पहले जो नाम आते हैं वो गोवा, केरल, मसूरी या नैनीताल के ही होते हैं. मगर अपने देश में इन जगहों के अलावा प्राकृतिक सुंदरता से लैस और भी कई जगहें हैं. अगर आप भी कन्फ़्यूज़ हैं कि Honeymoon पर कहां जाएं, तो अंडमान से बेहतर कोई डेस्टिनेशन हो ही नहीं सकती. यहां की शांत वादियों में आप सुकून से अपने साथी के साथ हसीन पल बिता सकते हैं. कैंपिंग, ट्रेकिंग, हाइकिंग जैसी कई चीज़ों का लुत्फ़ उठाने के साथ यादगार लम्हों को समेट सकते हैं.

इसी बात पर चलिए जानते हैं Andaman की कुछ फ़ेमस हनीमून साइट्स के बारे में…

1.पोर्ट ब्लेयर

अपनी हनीमून ट्रिप की शुरुआत आप Port Blair से कर सकते हैं. यहां आप पार्टनर के साथ कुछ रोमांटिक पल बिता सकते हैं. आप चाहे तो यहां कि सेलुलर जेल भी देख सकते हैं. ये वही जगह है, जिसे अंग्रेज़ भारतीयों को आज़ादी से पहले काला पानी की सज़ा देने के लिए इस्तेमाल करते थे.

इसके अलावा आप फ़िशरी म्यूज़ियम, Bay Island और नेवल म्यूज़ियम की सैर पर जा सकते हैं. अपने पार्टनर के साथ बोटिंग, कैंपिंग और हाइकिंग करने का भी प्लान बना सकते हैं. यहां कम से कम 4 दिन रहने का प्लान बनाएं.

2. हैवलॉक द्वीप

ये अंडमान का सबसे फ़ेमस द्वीप है. यहां हर साल हज़ारों सैलानी सैर करने आते हैं. यहां आप पोर्ट ब्लेयर से बोट के ज़रिये पहुंच सकते हैं. इस द्वीप पर आप अपने साथी के साथ एलिफ़ेंट Beach पर हाथ में हाथ डाल सैर कर सकते हैं. आप चाहें तो स्कूबा डाइविंग का भी आनंद उठा सकते हैं. यहां पर ढलते सूरज की रौशनी में पार्टनर के साथ की गई वॉकिंग आपको सदा के लिए याद रहेगी. यहां पर आप 2 दिन रुकने का प्लान ज़रूर बनाएं.

3. नील आईलैंड

ये एक छोटा मगर बहुत ही ख़ूबसूरत द्वीप है. अपने पार्टनर के साथ सुकून के कुछ पल बिताने के लिए ये जगह बेस्ट है. आप यहां के Beaches पर अपने पार्टनर के साथ टहल सकते हैं या फिर घने जंगल की सैर कर सकते हैं. यहां पहुंचने के लिए आपको पोर्ट ब्लेयर से बोट लेनी होगी. लक्ष्मणपुर, सीतापुर और भरतपुर यहां के कुछ फ़ेमस Beaches हैं. इन्हें आप एक दिन में ही Explore कर सकते हैं.

4. दिगलीपुर

ये एक शांत और इकोफ़्रेंडली टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. यहां आप अपने पार्टनर के साथ कुछ यादगार पल बिता सकते हैं. लामिया बे Beach, मड वॉलकैनो, लाइमस्टोन की गुफ़ाएं, सेडल पीक आदि यहां की कुछ प्रसिद्ध जगहें हैं. अंडमान के लोगों के जीवन को करीब से देखने का मौक़ा भी आपको यहां मिल सकता है. यहां पर आप पोर्ट ब्लेयर से मिलने वाली बस और प्राइवेट कैब की मदद से पहुंच सकते हैं.

5. लिटल अंडमान

Little Andaman पोर्ट ब्लेयर से 120 किलोमीटर दूर है. इस समुद्री तट पर हनीमून के सभी आकर्षण मौजूद हैं, जैसे झरने, वर्षा वन, White Beaches आदि. आप यहां पर सर्फ़िंग और ट्रेकिंग का भी आनंद उठा सकते हैं. यहां पहुंचने के लिए आपको पोर्ट ब्लेयर से नाव का सहारा लेना होगा.

कैसे पहुंचे- अंडमान पहुंचने के लिए आपको पहले पोर्ट ब्लेयर पहुंचना होगा. यहां तक देश के लगभग सभी एयरपोर्ट्स से फ़्लाइट उपलब्ध है. पानी के ज़रिये यहां पहुंचने के लिए आपको विशाखापट्नम और चेन्नई जाना होगा. वहां से आपको पोर्ट ब्लेयर के लिए शिप मिल जाएंगे.