आप घुमक्कड़ी क़िस्म के इंसान हो या न हो, होटल में कभी न कभी हर किसी को ठहरना पड़ता है. कभी लोग रिलैक्स होने के लिये होटल जाते हैं, तो कभी काम से. अब अगर होटल आना-जाना लगा रहता है, तो ये भी ध्यान दिया होगा कि वहां 13 नबंर का कोई कमरा नहीं होता है. अगर ध्यान दिया है, तो बहुत अच्छी बात है. अगर नहीं दिया, तो आज इसकी वजह भी जान लीजिये.

Hotel
Source: jet2holidays

होटल में Room No. 13 क्यों नहीं होता?

दरअसल, पश्चिमी देशों में 13 नबंर को अशुभ माना जाता है. वहां के लोगों में 13 अंक को लेकर काफ़ी भय है. इसलिये पश्चिमी देशों के होटल में न तो 13 नबंर का कमरा होता है और न ही 13वीं मंज़िल. 12वीं के बाद सीधी 14वीं मंज़िल (Flor) आ जाती है.

What is the story behind 13 number room in hotels
Source: agoda

13 अंक से क्यों डरते हैं लोग?

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, एक दफ़ा यीशु मसीह को किसी व्यक्ति ने धोखा दिया था. ये वही व्यक्ति था, जिसने उनके साथ बैठकर खाना भी खाया था. विश्वासघात करने वाला वो शख़्स 13 नबंर की कुर्सी पर बैठा हुआ था. इस घटना के बाद से यूरोप, अमेरिका सहित कई देशों में 13 नबंर को अशुभ माना जाने लगा.

No 13 mystery
Source: ifilmtv

क्योंकि अब अधिकतर होटल International Standard और Foreign Tourist को ध्यान में रख कर बनाये जाते हैं. इसलिये होटल में 13 नबंर का कोई कमरा नहीं बनाया जाता है. 13 नबंर से लगने वाले इस डर को Triskaidekaphobia कहा जाता है. वहीं अगर फ़्रांस की बात करें, तो वहां खाने की टेबल पर 13 कुर्सियों का होना अनलकी माना जाता है.

Hotel No. 13
Source: travelandleisure

यही नहीं, हिंदुस्तान में चंडीगढ़ ऐसा शहर है, जहां सेक्टर 13 नहीं है. ऐसा कहा जाता है कि शहर का नक्शा तैयार करने वाला आर्किटेक्ट 13 नंबर को शुभ नहीं मानता था.  

अगर अब तक आपने होटल की 13 नबंर वाली मिस्ट्री पर ध्यान नहीं दिया था, तो अब दीजियेगा.