होटल इंडस्ट्री कई छोटे-छोटे रहस्यों से भरी हुई है. इस उद्योग की ऐसी बातें हैं, जो आज तक लोग नहीं जान पाये हैं. कुछ बातें होती हैं, जो होटल वाले अपने कस्टमर्स को नहीं बताते हैं. या यूं कह लीजिये कि कुछ ऐसे सीक्रेट होते हैं, जो वो लोग कभी किसी के सामने नहीं आने देना चाहते. अगर इन बातों को कोई जानता है, तो वो हैं ख़ुद वहां के लोग.  

Janessa Richard नामक एक पूर्व होटल कर्मचारी ने होटल के इन्हीं सीक्रेट को सबको सामने ला दिया है. Richard का ऐसा करने का मकसद सिर्फ़ और सिर्फ़ लोगों को एंटरटेन करना है. चलिये हम भी जानते हैं कि ये होटल वाले हमसे क्या-क्या छुपा कर रखते हैं.  

1. रूम अपग्रेड 

अगर कोई कस्टमर बहुत अच्छा या अमीर है, तो ही होटल वाले उसका रूम अपग्रेड करते हैं. वरना वो कुछ भी बहाना करके आपको उसी कमरे में ठहरा देंगे.  

Hotel Room
Source: tripadvisor

2. कमरा नबंर 

होटल वालों को तेज़ से कमरा नबंर बोलने की इजाज़त नहीं होती है. इसलिये वो कार्ड या लिफ़ाफ़े के ज़रिये कस्टमर्स को उनका कमरा नबंर बताते हैं. 

Hotel Room No
Source: amazon

3. ब्रेकफ़ास्ट 

अगर आपकी होटल बुकिंग में नाश्ता शामिल है और आपको कहीं जल्दी बाहर निकलना है, तो आप कर्मचारियों से कह कर नाश्ते में कुछ चीज़ें पैक करा सकते हैं. ये सर्विस वो आपको ख़ुद कभी नहीं बतायेंगे, लेकिन अगर आप उनसे कहेंगे, तो वो इंकार भी नहीं करेंगे.  

Breakfast
Source: thepointsguy

4. कंम्फ़र्ट्स  

होटल के कमरे में जाते ही हम सबसे पहले बेड पर लेट जाते हैं और ये हमारी सबसे बड़ी भूल होती है. दरअसल, बेड के कंम्फ़र्ट्स साल में एक बार धोये जाते हैं. जो कि आपको पता नहीं चलता है. इसलिये रूम में जाते ही सबसे पहले बेड से कंम्फ़र्ट्स हटाइये.  

Comforts
Source: insider

5. बुकिंग 

आज कल डिस्काउंट के चक्कर में लोग डायरेक्टर होटल बुकिंग नहीं करते हैं. इसलिये उन्हें अक़सर वो कमरा नहीं मिलता है, जो दिखाया जाता है. थर्ड पार्टी के माध्यम से बुकिंग करने से अच्छा है कि डायरेक्ट होटल वालों से संपर्क करके कमरा बुक करें.  

Booking
Source: pinimg

6. कमरे में रखे बर्तन 

हर होटल में पानी पीने के लिये ग्लास दिये जाते हैं. बेहतर होगा कि आप उन ग्लास में पानी न पीयें, क्योंकि वो ग्लास तब तक नहीं हटाये जाते हैं, जब तक वो बाहर और अंदर से गंदे न दिखने लगें.

Glass
Source: huffingtonpost

7. डर्टी पिक्चर 

ये बिल्कुल ज़रूरी नहीं है कि होटल में सिर्फ़ अच्छे लोग आयें. कई बार स्कॉट ग्रुप भी होटल बुक कराता है, जिसका पता चलने पर होटल वाले पुलिस भी बुलाते हैं. 

होटल
Source: cheatsheet

8. नंगे पैर न चलें 

आपका रूम कितना ही अच्छा क्यों न हो, लेकिन कभी उस कालीन पर नंगे पैर न घूमें. वो इसलिये, क्योंकि होटल रूम में पड़ी कालीन जल्दी साफ़ नहीं की जाती. जिस वजह से उसमें काफ़ी गंदगी जमा होती है. 

कालीन
Source: boredpanda

9. टॉयलेट पेपर रोल  

होटल वाले कभी कस्टमर के सामने टॉयलेट पेपर चेंज नहीं करते हैं. अगर रोल में कागज़ बचा है, तो वो इसे सुदंर और व्यवस्थित दिखाने के लिये साइड से मोड़ देंगे.

टॉयलेट पेपर रोल
Source: wikimedia

10. 100 प्रतिशत सर्विंस गारंटी 

कई होटल अपने कस्टमर को 100 प्रतिशत संतुष्टि की गारंटी देते हैं. इसी पॉलिसी के तहत अगर आप होटल की किसी सर्विस से संतुष्ट नहीं होते, तो प्रबंधक के पास जाकर शिकायत कर सकते हैं.

Service guarantee
Source: townsquare

अगली बार किसी होटल जाना, तो इन बातों पर ध्यान देना. न... न... शुक्रिया कहने की ज़रूरत नहीं है.