Hotel Star Rating Classification: कहीं वेकेशन पर जाना हो, तो सबसे पहले उस जगह पर होटल (Hotel) बुक करने की याद आती है. होटल के आराम से गद्देदार बेड पर पसर कर सोने और वेकेशन एंजॉय करने का एक अलग़ ही मज़ा है. ऐसा कौन ही होगा, जिसकी तमन्ना लग्ज़ीरियस 3 स्टार या 5 स्टार होटल में रुकने की नहीं होगी? ज़्यादातर लोग रेटिंग के आधार पर ही अपने होटल की बुकिंग करते हैं. कई लोग होटलों की वेबसाइट पर जाकर उनके द्वारा दी गई सुविधाओं को दूसरे होटल से कंपेयर करते हैं और फिर जो उनकी सुविधानुसार होता है, उसे चूज़ करते हैं. वहीं, कुछ लोग बाकी कस्टमर्स के रेटिंग और रिव्यूज़ के आधार पर अपने होटल की बुकिंग करते हैं. 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन ख़ूबसूरत होटल्स को किस आधार पर रेटिंग दी जाती है (Hotel Star Rating Classification) या इन्हें रेटिंग देता कौन है? आइए आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देते है.

Hotel Star Rating Classification 

hotel welcome amenities
Source: justluxe

भारत में कौन देता है होटल्स को रेटिंग?

भारत में पर्यटन मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली HRACC (होटल और रेस्तरां प्रत्यायन समिति) होटलों को कुछ मापदंडों के आधार पर रैंक करती है. यह आधिकारिक प्रक्रिया है, हालांकि स्टार मान्यता प्राप्त करने की स्वैच्छिक प्रक्रिया होने के कारण होटल व्यवसायी अक्सर अपनी स्टार रेटिंग की ख़ुद घोषणा कर देते हैं.

hotel rating
Source: eat-drink-sleep

ये भी पढ़ें: होटल का स्टाफ़ आपसे ये 12 बातें हमेशा छुपा कर रखेगा

होटल की हाई रेटिंग के रूल्स

होटल को स्टार के नंबर देने में सबसे बड़ा रोल उनकी लोकेशन का होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि आमतौर पर पर्यटक होटल को साफ़ सुथरी जगहों में और हाईवे व एक्सप्रेस वे से दूर प्रेफ़र करते हैं. रेस्तरां और बाकी टूरिस्ट आकर्षण भी इस रेटिंग को प्रभावित कर सकते हैं. इसके साथ ही हर देश के होटल को रेटिंग देने के अलग-अलग नियम होते हैं. जो किसी देश में 5 सितारा होटल है, वो दूसरे देश में तीन सितारा होटल की कैटेगरी में भी आ सकता है. उदाहरण के तौर पर अगर भारत की बात करें, होटल के स्टार्स वालेट पार्किंग और उसके ओढ़ने वाली चादर की क्वालिटी पर निर्भर करता है. अन्य अनूठी सुविधाएं जो देश के होटलों में उच्च रेटिंग के लिए होनी चाहिए, उनमें शौचालय के बगल में फोन और बाथरूम में कम से कम तीन हुक होना शामिल हैं. (Hotel Star Rating Classification)

इसके अलावा ऐसे भी कई सख्त नियम हैं, जो होटलों को अच्छी रेटिंग पाने के लिए फॉलो करने पड़ते हैं. इनमें से एक ये है कि दीवार पर लगी LED घड़ी में नंबर्स तीन इंच दूर होने चाहिए. सारे चार और पांच सितारा होटल की पूरी प्रॉपर्टी में एयर कंडीशनिंग होनी चाहिए. 4 सितारा होटल का बाथरूम साइज़ 3.3 स्क्वायर मीटर से कम नहीं होना चाहिए. वहीं 5 सितारा होटल में बाथरूम का साइज़ 4.1 स्क्वायर मीटर से कम नहीं होना चाहिए. इटली, स्पेन और ग्रीस क्षेत्रीय सरकारों को होटल स्टार रेटिंग देने की अनुमति देते हैं. पब्लिक इंस्पेक्टर हर प्रॉपर्टी का दौरा करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि होटल नियमों का पालन सही ढंग से कर रहे हैं या नहीं.

hotel
Source: eroshotels

होटल की स्टार रेटिंग का क्या मतलब होता है?

एक सितारा होटल 

एक सितारा होटल में बहुत बेसिक सुविधाएं दी जाती हैं. इसमें एक बेड एक बेड के पास टेबल होती है. इसके साथ ही आपको दूसरे कमरों के साथ बाथरूम शेयर करना पड़ता है. इन होटलों में रूम सर्विस का कॉन्सेप्ट बहुत ही कम देखने को मिलता है और आपको स्नैक होटल के बाहर से लेने पड़ते हैं. 

one star hotel
Source: tripadvisor

ये भी पढ़ें: एक समय था जब राजा-महाराजाओं के घर थे ये महल, आज बन चुके हैं देश के 15 सबसे आलिशान होटल

दो सितारा होटल

टू स्टार होटल से वन स्टार प्रॉपर्टी से थोड़ा ऊपर होता है. आप वहां एक सिंपल कपड़ों की रैक या अलमारी की उम्मीद कर सकते हैं. वहां पर आपको टीवी और 24 घंटे वर्किंग रिसेप्शन डेस्क भी मिलेगी. इन होटल रूम्स में प्राइवेट बाथरूम भी होते हैं. कभी-कभी आपको फ़ूड भी कुछ प्रॉपर्टी में मिल सकता है. (Hotel Star Rating Classification)

two star hotel
Source: tripadvisor

तीन सितारा होटल

तीन सितारा होटल लग्ज़री होटल और प्रॉपर्टीज़ का परफेक्ट मिड पॉइंट होते हैं. ये होटल्स पॉकेट-फ्रेंडली भी होते हैं और कुछ लग्ज़री सुविधाएं हमें देते हैं. इनके कमरों में एक और दो सितारा होटल के कमरों से ज़्यादा जगह होती है. वो ऑन साइट रेस्तरां और बार से गेस्ट्स को काफ़ी कंफ़र्टेबल स्टे देते हैं. 

three star hotel
Source: hotelthreestar

चार सितारा होटल

ये होटल्स थ्री स्टार प्रॉपर्टीज़ की तुलना में काफ़ी बड़ा अपग्रेड होते हैं. इसमें आपको वेलकम करने वाला डेकोर, रूम में टेलीफोन, बड़ी स्पेस वाले रूम, बड़े बेड्स, रूम सर्विस, मिनीबार, ब्रेक फ़ास्ट और बुफ़े के ऑप्शन, कॉन्फ्रेंस रूम, फ़िटनेस सेंटर और वर्क स्टेशन समेत कई सुविधाएं देते हैं. ये सभी सुविधाएं गेस्ट्स को और कंफ़र्टेबल बनाने के लिए दी गई होती हैं. 

four star hotel india
Source: championshipfinalshotels

पांच सितारा होटल 

एक यात्री जो कुछ भी चाहता है और उससे भी अधिक इन सुपीरियर होटलों में उनके स्टे का एक हिस्सा है. लग्ज़री स्पा, रेस्तरां, एक स्विमिंग पूल, बटलर सर्विस, वेलकम गिफ्ट्स, बाथटब के साथ बाथरूम, ब्रेकफ़ास्ट बुफ़े में कई वैरायटी, दुनिया की कई सारी डिशेज़ और लग्ज़री वाशरूम, ये कई सुविधाएं हैं, जो फ़ाइव स्टार प्रॉपर्टी में दी जाती हैं

five star hotel india
Source: tripadvisor

सात सितारा होटल 

सात सितारा होटल सबसे ज़्यादा लग्ज़री होते हैं. उनकी सभी सुविधाएं यात्रियों को पैम्पर करने का काम करती हैं. यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि इटली के मिलान में केवल एक आधिकारिक सात सितारा रेटिंग होटल है - होटल सेवन स्टार्स गैलेरिया. अन्य आलीशान संपत्तियां इसे अपनी असाधारण सुविधाओं, परिवेश, स्थान और बहुत कुछ के लिए एक बेंचमार्क के रूप में उपयोग करती हैं.

hotel seven stars galleria
Source: luxurytravelmagazine

अच्छी रेटिंग्स को पाने के लिए होटल्स को बहुत मेहनत करनी पड़ती है जनाब.