जब भी कोई बाइक या चार पहियों की गाड़ी ख़रीदता है, तो ख़रीदने से पहले उसके सभी फ़ीचर्स के बारे में अच्छे से जानकारी लेता है, ताकि आगे कोई परेशानी न हो और वाहन व्यक्ति की सुविधानुसार हो. वहीं, बाकी फ़ीचर्स के साथ गाड़ी कितना माइलेज देती है यानी एक लीटर पेट्रोल/डीज़ल में कितनी दूरी का सफ़र तय कर सकती है, इसकी भी जानकारी व्यक्ति लेता है, क्योंकि अधिकतर व्यक्ति ज़्यादा माइलेज़ वाली गाड़ियों को प्राथमिकता देते हैं, तो कुछ लोगों के लिए बस गाड़ी की रफ़्तार ही मायने रखती है. 

एक सामान्य बाइक 35 से 45 तक या उससे थोड़ा ज़्यादा का माइलेज दे सकती है. वहीं, कुछ गाड़ियां 15 से 20 तक का ही माइलेज दे पाती हैं. वैसे क्या आपको पता है हवाई जहाज़ कितना माइलेज देता है? यह एक ऐसा सवाल है, जिसका जवाब अधिकांश लोगों के पास नहीं होगा. आइये, इस लेख में इसी से जुड़ी जानकारी प्राप्त करते हैं. 

हवाई जहाज़ की ख़ुराक

plane engine
Source: latimes

बाकी वाहनों की तरह ही हवाई जहाज़ में एक मजबूत इंजन लगाया जाता है, जो ईंधन से ही चलता है. लेकिन ये पेट्रोल और ड़ीज़ल से अलग होता है. भारत की बात करें, तो यहां ‘जेट फ़्यूल’ नाम का ईंधन का इस्तेमाल होता है. वहीं, इसकी प्रति लीटर क़ीमत भी अलग-अलग होती है.   

बोइंग 747 के ज़रिए जानते हैं 

Boeing 747
Source: inceptone

बोइंग 747 बड़े विमानों में एक है, जिसमें एक बार में 500 यात्री सफ़र कर सकते हैं. वहीं, इसकी रफ़्तार 900 किमी प्रति घंटा बताई जाती है. जानकारी के अनुसार, बोइंग 747 एक सेकंड में चार लीटर ईंधन ख़र्च कर देता है.   

एक लीटर में कितनी दूरी?  

Boeing 747
Source: businessinsider

बोइंग 747 जैसे बड़े विमान एक मिनट में 240 लीटर ईंधन खर्च़ कर देते हैं. वहीं, ऐसे विमान एक लीटर में मात्र 0.8 किमी तक का ही सफऱ कर सकते हैं. हैं न हैरान कर देने वाली बात!   

एयरबस A32  

Airbus A32
Source: dlr

वहीं, बोइंग 747 की तुलना में एयरबस A32 विमान एक सेकंड में 0.683 लीटर ईंधन ख़र्च करता है. इसके अलावा, बोइंग विमान एक घंटे में 14.400 लीटर ईंधन ख़र्च कर देता है.   

187,200 लीटर ईंधन  

plane
Source: cntraveler

एक अनुमान के अनुसार, टोक्यो से न्यूयार्क तक का सफ़र तय करने में एक बोइंग 747 विमान को 187,200 लीटर ईंधन की ज़रूरत होती है. बता दें कि टोक्यो से न्यूयार्क तक का सफ़र 13 घंटे का है.