जब जोरों की भूख लगी हो और आपके पास खाने को कुछ न हो, तब आपको मज़बूरन बाहर से खाना ऑर्डर करना पड़ता है. लेकिन बाहर से मंगाया गया खाना कभी घर पर बने खाने की जगह नहीं ले सकता है. सिर्फ़ खाना ही नहीं खाना बनाना भी हमारे जीवन में बहुत से बदलाव ला सकता है. कुछ ऐसा ही बदलाव कुकिंग मेरे जीवन में भी लेकर आई.

Cooking
Source: veritablyveg

कुछ साल पहले मैं भी खाने के लिए दूसरों पर निर्भर रहता था. मुझे खाना बनाना तो दूर ठीक से अंडे तोड़ना और चाय बनाना तक नहीं आता था. इस वजह से लोग मुझ पर दया दिखाते थे और मेरे लिए खाने के लिए कुछ ले आते थे.

Cooking
Source: casarodizio

ख़ैर ये तो उनकी दयालुता थी, पर इससे मुझे बहुत बुरा लगता था. क्योंकि इस तरह कहीं न कहीं मेरी फ़्रीडम के मायने भी ख़त्म हो रहे थे, क्योंकि खाने के लिए किसी पर निर्भर रहना ठीक नहीं. और बाहर का खाना पेट तो भर सकता है, पर मन की भूख तो घर का खाना ही मिटा सकता है. फिर चाहे दाल में लगे जीरे और लहसुन का तड़के की सुगंध हो या फिर मटर पनीर की मनमोहक ख़ुशबू.

Cooking
Source: bhaskar

इंडिपेंडेंट होने के लिए आपको खाना बनाना भी आना चाहिए. खाना बनाना एक कला है, जो मैं सीख चुका हूं. हालांकि, ठीक से कुकिंग सीखने के लिए मुझे काफ़ी समय लगा. पहले मैं चाहता था कि झटपट से किचन में जाऊं तुरंत खाना बनाकर लेकर आ जाऊं.

Cooking
Source: newsd

लेकिन खाना बनाते समय मुझे एहसास हुआ कि कुकिंग धैर्य का काम है. जितना आराम से और प्यार से आप खाना पकाएंगे खाना उतना ही स्वादिष्ट बनेगा. सहज पके सो मीठा होए वाली कहावात का मतलब मुझे कुकिंग सीखते हुए ही समझ में आया था.

Cooking
Source: theatlantic

कुकिंग ने मेरी लाइफ़ को बेहतर बनाने में भी मदद की है. खाना बनाने से मेरा मूड भी ठीक रहने लगा, जबकि बाहर का खाना खाकर मैं फ्रस्ट्रेट होता रहता था. साथ ही बाहर के खाने से वज़न बढ़ने का भी ख़तरा था. अब मैं पहले से हेल्दी और फ़िट भी हूं. मेरे बनाए खाने की लोग तारीफ़ करते हैं. मटर पनीर से लेकर गोल रोटी तक मैं सब बना लेता हूं. अपने दोस्तों के लिए जब मैं खाना बनाता था, तब वो उनके चेहरे पर आई ख़ुशी देखकर मुझे बहुत संतुष्टि मिलती थी.

Cooking
Source: manoramaonline

इसने लोगों के साथ मेरी बॉन्डिंग को और भी मज़बूत किया है. सबसे अच्छी बात ये है कि अब मेरे घरवालों को मेरे खाना खाने की टेंशन भी नहीं लेनी पड़ती. अब उन्हें पता है कि मैं अपना ख़्याल ख़ुद रख सकता हूं. अब मुझे पता है कि मुझे कितना खाना है और क्या खाना है. इससे बड़ी शांति की बात और क्या होगी?

Cooking
Source: veritablyveg

अब मुझे पता है कि मेरे अंदर वो कला है जिससे मैं आसानी से लोगों का दिल जीत सकता हूं. खाना बनाने के कई फ़ायदे हैं इससे आप हेल्दी रहेंगे, पैसों की बजत होगी और सबसे बड़ी बात है मन को संतुष्टि मिलेगी. क्योंकि कुछ अचीव करने पर जो ख़ुशी होती है उससे बढ़कर कुछ नहीं.

Cooking
Source: thelogicalindian

हालांकि, इन दिनों मैं अपने भईया-भाभी के साथ रहता हूं, तो खाना बना बनाया मिल जाता है. लेकिन आज भी मैं छुट्टी वाले दिन कुछ न कुछ पका कर ख़ुद भी खाता और उन्हें भी खिलाता हूं.

तो आप कब सीख रहे हैं खाना बनाना?

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.