दिवाली आ गई है, आप भी इसे धूम-धाम से मनाने के लिए तैयार होंगे. लेकिन दिवाली वाले दिन होने वाले पटाखों के शोर और धुएं से आपके पालतू जानवर विचलित हो सकते हैं. तेज़ रौशनी और आवाज़ में अपना आपा खो सकते हैं. ऐसे में उनका ख़्याल रखना बहुत ज़रूरी है. 

आइए जानते हैं कुछ ऐसी टिप्स के बारे में जिनकी मदद से आप अपने पेट्स को दिवाली के दिन शांत रख सकते हैं.

1. Pets को अंदर रखें. 

Source: indianexpress

दिवाली पर उन्हें एक कमरे के अंदर रखें. ध्यान रहे उन्हें चेन से बांधना नहीं है. शाम को घुमाने ले जाने से भी बचें. उन्हें बाहर तो कतई न बांधें. क्योंकि बाहर का शोर उन्हें आक्रामक बना सकता है. कमरे के खिड़की दरवाज़े अच्छे से बंद कर दें.

2. शांत करने वाली चीज़ें साथ रखें 

Source: vetrxdirect

पेट्स को शांत रखने वाली कुछ दवाइयां भी आती हैं. उन्हें आप वेट की सलाह लेकर खिला सकते हैं. साथ में उनके पास कुछ खिलौने रख सकते हैं जो उनका ध्यान भटकाने में कारगर होंगे. 

3. उनका रूटीन फ़ॉलो करें

Source: petmd

जानवरों को उनके टाइम पर ही खाना-पानी मिल जाना चाहिए. अगर इसमें थोड़ा भी बदलाव होता है तो वो परेशान हो जाते हैं. मेहमानों के चलते उन्हें भूलना सही नहीं है. समय-समय पर उनके पैर सैनिटाइज़ करते रहें.

4. शांत रखने लिए करें ये उपाय

Source: asianage

मार्केट में कई फ़ूड प्रोडक्ट आते हैं जिन्हें खाने से जानवर शांत रहते हैं. इसे अपने वेट की सलाह से ही ख़रीदें. आप चाहें तो उन्हें मसाज दे सकते हैं जो उन्हें शांत रखने में काफ़ी कारगर है. 

5. घबराएं नहीं 

Source: blogs

अगर फिर भी आपके पालतू जानवर को परेशानी है तो आप घबराएं नहीं. क्योंकि वो आपकी परेशानी को भांप कर ख़ुद भी दुखी हो सकते हैं. एक पेट केयर किट अपने वेट की मदद से तैयार कर लें. ज़रूरत पड़ने पर उसका इस्तेमाल करें. फिर भी काम न बने तो डॉक्टर से संपर्क भी किया जा सकता है.