कोरोना वायरस से ख़ुद को सुरक्षित रखने के लिए लोग अपने हाथों को बार-बार धो रहे हैं. इसके लिए वो साबुन और एल्कोहल युक्त सैनिटाइज़र का इस्तेमाल कर रहे हैं. मगर कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कोरोना वायरस के भय के चलते सब्ज़ियों और फलों को भी साबुन या फिर ब्लीच से धो कर खा रहे हैं. इस तरह वो अपनी हेल्थ से खिलवाड़ कर रहे हैं. हाल ही में हुए एक सर्वे में ये बात साबित हो चुकी है.

दरअसल, Centers For Disease Control And Prevention द्वारा कराए गए इस सर्वे में सामने आया है कि देश की 19 फ़ीसदी जनता खाने-पीने के सामान को ब्लीच से साफ़ कर खा रही है. इससे वो कई बीमारियों को न्यौता दे रहे हैं, क्योंकि Bleach में कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए घातक साबित हो सकते हैं. 

How to Clean groceries in the time of COVID-19
Source: blog

सर्वे में ये भी सामने आया है कि कुछ लोग Diluted Bleach Solutions, साबुन का पानी और दूसरे Disinfectant Solutions को पी रहे हैं. ऐसा कर के वो अपने स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहे हैं. 

How to Clean groceries in the time of COVID-19
Source: hsph

वैसे अभी तक ये साबित नहीं हुआ है कि फल और सब्ज़ियों में भी कोरोना वायरस हो सकता है या नहीं. बस आपको उन्हें अच्छे से धोकर इस्तेमाल करना है. अब सवाल ये उठता है कि कोरोना वायरस के बीच हमें अपने खाने पीने की वस्तुओं को कैसे साफ़ करना है. इसके कुछ टिप्स भी हम आपके लिए लेकर आए हैं.

How to Clean groceries in the time of COVID-19
Source: ctvnews

-सबसे पहले अपने हाथों को साबुन से धोएं. इसके बाद मार्केट से लाए गए सब्ज़ियों और फलों को पानी में भिगोएं. फिर इन्हें कम से कम 20 सेकेंड तक नल के चलते हुए पानी में हाथों से रगड़ते हुए साफ़ करें. 

-आप इन्हें मार्केट से लाने के बाद 1-2 घंटे के लिए सन लाइट में रखें और फिर किचन में ले जा कर धो सकते हैं.

How to Clean groceries in the time of COVID-19
Source: medlife

- आप फलों और सब्ज़ियों को पानी में बेकिंग सोडा डालकर 10-15 मिनट के लिए रख सकते हैं और फिर पानी से धो कर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

-इन पर साबुन और डिटरजेंट का कभी इस्तेमाल न करें. क्योंकि ऐसा करने से इसके केमिकल आपके पेट में जा सकते हैं. ये स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं खड़ी कर सकते हैं. 

How to Clean groceries in the time of COVID-19
Source: koit

-फ़ूड ऑर्डर किया है तो कॉन्टेक्ट लेस डिलीवरी सर्विस देने वाली कंपनियों से ही खाना मंगाए. एक्सट्रा पैकेज़िंग को बाहर ही हटा दें. इसके बाद खाने को साफ़ बर्तन में निकालें और गर्म करने के बाद ही खाएं. 

Lifestyle से जुड़े दूसरे आर्टिकल पढ़ें ScoopWhoop हिंदी पर.